Breaking

 



loading...

Saturday, 27 June 2020

भारत के सात अजूबे

 भारत के सात अजूबे । आज हम आपको अपने देश भारत के सात अजूबों के बारे मे बताएँगे आशा है हमारे द्वारा बताए गई इन्फॉर्मेशन आपके लिए लाभकारी होगी अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी तो आप कमेंट कर सकते है । आपको ये अजूबे जानकर अपने देश पर गर्व होगा ।अगर आपको मोका मिले तो आप इन अजूबों को देखने के लिए जरूर जाएँ । तो आइए जानते है ।
भारत के सात अजूबे




 भारत के सात अजूबे

भारत के स्वर्ण मंदिर को कोन  नहीं जनता आप भी जरूर जानते होगे । यह सीख धर्म का प्रमुख तीर्थ स्थल है । यह सीख समुदाय के सबसे पुराने गुरुद्वारों मे से एक है। आपको जानकार आश्चर्य होगा की इसकी ऊपरी सतह सोने की पर्त से ढकी है। जैसे की आप तस्वीर मे देख सकते हो । यह चारों ओर सरोवर से घिरा है । इसे भगवान का घर भी कहा जाता है ओर गोल्डन टेंपल के नाम से भी जाना जाता है । यह भारत मे ही नहीं पूरी दुनिया मे प्र्सिथ है । इसकी नकाशी अधभूध है । यह पंजाब मे स्थित है । 
             

       भारत के सात अजूबे

      गोमतेश्वर यह एक बहुत बड़ी पत्थर से बनी मूर्ति है जो कर्नाटक मे स्थित है ।कहा जाता है कि इस मूर्ति को 1883 मे एक पत्थर को तराश कर बनाया गया था । इस मूर्ति कि ऊंचाई लगभग 60 फुट है । ओर इस तक पहुँचने के लिए 618 सीढ़ियों को चढ़कर बनाया गया है । आप सोचिए कि सिर्फ एक पत्थर मे से काटकर 60 फुट लंबी मूर्ति को कैसे बनाया गया होगा ओर इसे इतनी ऊंचाई पर कैसे स्थित किया गया होगा । इनहि कारणो से इसे 7 अजूबों मे शामिल किया गया ।   
             

          भारत के सात अजूबे                                                 


      नालंदा विशविध्यालय यह बिहार की राजधानी पटना से लगभग 100 km दूर स्थित है अब तो यह खंडर बन चुका है। यह इतिहास का सबसे पुराना विशविधालय है जहां लगभग 10000 छात्रों को 2000 शिक्षक पढ़ाया करते थे । लेकिन इसको आकर्मणकरियों ने नस्ट कर दिया था ।                                                  

         भारत के सात अजूबे

        इस नबर पर ताजमहल आता है ताजमहल को कोण नहीं जनता है । यह  up  के आगरा मे स्थित है यह मुगल बादशाह शाहजहाँ ने अपनी मुमताज़ की याद मे बनाया था इसके अंदर मुमताज़ का मकबरा मोजूद है । यह संग ए मर्मर के पत्थरों से बनाया गया था । इसका निर्माण 1632 मे किया गया था । इसकी नाकाशी देखने के लिए लाखो पर्यटक आते है ।                                                                                     

         भारत के सात अजूबे 

        कोणार्क सूर्य मंदिर यह मंदिर 13वी शताब्दी मे बनाया गया था ।यह मंदिर भारत के सबसे बड़े मंदिरों मे से एक है । इसकी रचना कुछ एसी है की इसे घोड़ों द्वारा आकाश मे जाते हुये बनाया गया है । इसकी नकाशी बहुत ही अद्भुद है ।                                                                                                                

           भारत के सात अजूबे

          खजुराहो मंदिर यह मंदिर मध्य प्रदेश मे स्थित है इस मंदिर को अनेकों मूर्तियाँ इसकी दीवारों पर बनाई गयी है ये जैन धर्म ओर हिन्दू धर्म को दर्शाती है ।इसको 950 ओर 1000 ई. के बीच बनाया गया था । यह पूरे विश्व भर मे पर्सिद्ध है ।                                                                                                                    

           भारत के सात अजूबे

          आखिर मे आता है हम्पी यंहा आपको भारत की लगभग हर वास्तुकला का अंश देखने को मिलेगा यहाँ महलों अस्तबलों , मूर्तियो, बाज़ारों , मंदिरों का संग्रह देखा जा सकता है ।                                                  धन्यावाद अगर आपको अच्छा लगा हो तो share करें
          1.  भारत  के अजूबे
          2. सात अजूबे के फोटो
          3.  भारत  के आठ अजूबे
          4. सात अजूबे  भारत मे 
          5. अजूबा कलाकार
          6. दुनिया के महान अजूबे
          7. दुनिया का सातवाँ अजूबा कौन सा है
          8. 7 अजूबे भारत के in english

          No comments:

          Post a comment