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Tuesday, 9 June 2020

HOW TO MAKE FITNESS

HOW TO MAKE FIT   


                 
                                आज हम आपको FIT रहने के लिए सुबाह ओर श्याम क्या करना चाईए ओर FREE TIME मे क्या करना चाहिए ओर क्या नहीं करना चाहिये क्या खाना चाहिये ओर कुछ चीजों का सेवन नहीं करना चाहिये तभी आप FIT रह सकते हे हम आज 5 बातों पर चर्चा करेंगे आपके अछे स्वास्थ के लिए                                                                                                            
    1)    ➤   हम शुरुआत करेंगे सुबह से सुबह आपको जल्दी  उठ कर जितना आपसे हो 4,5, बजे या इससे भी देर मे आपके आनुसार एक या 2 दो गिलास पानी के पीने हे
इसके बाद आपको RUNNING या दूसरी कोई EXCERSIC करनी होगी आप योग भी कर सकते हे
जेसा आपको पसंद हो अगर आप मोटापे  से परेशान हे तो RUNING  जरूरी हे ज्यादा RUNI NG नहीं होती तो कम से कम 1KM RUNING जरूरी हे

 दूसरा आप सुबाह  नासते मे कुछ अछे फल ले ओर कुछ अछा ढुध भी ले  तथा अंकुरीत भोजन ले
 ये आपके सभी प्रकार के विटामिन को पूरा करते हें क्योकि जितना अछा आप सुबह का भोजन करते हे उतना अछा पूरा दिन जाता है

 7 दिनो मे  कम से कम दो बार अंकुरित भोजन खाएँ इसके बाद आप आपना  काम कर सकते हो 
 
   2) ➤  दिन मे आप दुपहर के भोजन मे हल्का भोजन  तथा प्रोटीन युक्त भोजन ले  जंक फूड का सेवन कम करे 7 दिनो मे 1 या 2 बार आप जंक फूड खा सकते हो अगर सवेन नहीं करोगे तो अछा हे

  तले हुये पदार्थ काम खाएँ तथा फल सब्जियाँ ज्यादा खाये आपके स्वास्थ मे सबसे ज्यादा आपका भोजन भागीदार होता हे  तो जेसा आप भोजन करते हो वेसा आपका स्वास्थ बनता हे
     3)  games (खेल)  मे भाग लेना➤ शरीर को स्वास्थ रखने के लिए आपको खेलों मे भाग लेना आवश्यक हे आप कोई भी आउटडोर गेम खेल सकते हे जिसमे एक्सर्साइज़ के साथ साथ आपके दिमाग की भी एक्सर्साइज़ हो जाती हे

 आप मानसिक रूप  से भी  fit रहते हे इसलिए फ्री टाइम मे आउटडोर गेम्स खेलनी चाहिए चाहिए नाकी मोबाइल ओर पीसी गेम्स                            
4)➤  शराब सिगरेट आदि का सेवन न करें इसकी जगह आप हेल्थी फूड की आदत डाले ये आपकी उम्र को भी लंबा करेगा पर शराब आदि आपको नुकसान पाहुचा सकते हे इनका अधिक मात्रा मे सवेन नहीं करना चाहिए 
5)➤      श्याम होने पर आपको 30 minut या 1 hour के लिए आपको वर्क आउट करना चाहिए workout से आपकी मास्पेशियों मे ताकत बनी रहती हे ओर फिर आप 1 या 2 घंटे\ बाद खाना खा सकते हो खाने मे आप दाले  या हरी सब्जियाँ ओर रोटी का सेवन कर सकते हे

 क्योंकि दालों मे सबसे ज्यादे प्रोटीन होता हे तो हमे यह हफ्ते मे 2 से 3 बार दालों का सवेन करना चाहिए          

अगर आप शुरू से अपने स्वास्थ का ध्यान रखते हे तो आप कम बीमार ओर लम्बी उम्र जी सकते   जरूरत हे तो सिर्फ अपने आप को सही दिशा देने की       
धन्यावाद  
अछा लगा तो कॉमेट जरूर kare  अगर आप चाहें तो shere करके अपने दोस्तों तक पहुचा सकते हे
 अन्य प्रकार की जानकारी के लिए आप यहाँ जा सकते है ।

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