जल्दी वजन कम करने के उपाय

जल्दी वजन कम करने के उपाय


जल्दी वजन कम करने के उपाय

वजन काम करने के लिए आप इनकी मदद भी ले सकते हैं।  

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नमष्कार आज हम आपको बढ़ा हुआ वजन कम करने के ऐसे तरीके ओर एक्सर्साइज़ बताएँगे जिनसे आपको वजन कम करने मे 100% लाभ मिलेगा । जिन लोगों का वजन ज्यादा होता हे उन्हे बहुत सी बीमारिया भी घेर लेती हे ज्यादा वजन वाले लोंगों को अक्सर शुगर हार्ट प्रॉबलम कमर मे प्रॉबलम पेट की तकलीफ ओर घुटनो मे दर्द जेसी प्रॉबलम होती हे अगर आप कोशिश करेंगे तो आपका वजन जरूर कम होगा। तो आइए जानते हे ।


 तो शुरुआत करेंगे सुबह से आपको सुबह जल्दी उठ कर खाली पेट पानी का एक या दो गिलास पीना है पर आपको गरम पानी पीना होगा खाली पेट गरम पानी पीने से आपके पेट की पाचन सकती होगी यह आपको हर रोज करना चाहिए । सुबह खाली पेट पानी पीने से आपके शरीर मे मोजूद सारी गंदगी बाहर निकाल जाती है तथा  आपको कब्ज जैसी प्रॉबलम से भी राहत मिलेगी । आप शायद जानते नहीं होंगे की खाली पेट पानी पीने आप हजारों प्रकार की बीमारियों को दूर रख सकते है । कोई भी बीमारी होने के चांस कम हो जाते है । सुबह खाली पेट पानी पीने से आपका खून भी साफ होता है जो आपको मोटापे का शिकार होने से बचाता है । तो अगर आप सुबह खाली पेट पानी नहीं पीते तो आज से ही शुरू कर दें।

ग्रीन टी 

  अगर आप सुबह उढ़कर कर चाये पीने के शोकीन है तो आपको ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए दूध वाली चाये को आप छोड़ दे अगर नहीं छोड़ सकते तो आप चाये मे दूध का उपयोग न करे । आप काली चाये पिये । ग्रीन टी के सेवन से वजन को कम करने मे आपको बहुत लाभ होगा । तो आप वजन कम करने के लिए ग्रीन टी का सेवन करें


कम कैलोरी


  वजन कम करने के लिए आपको कम कलोरी वाला भोजन ओर हल्का भोजन करना चाहिए । जितनी भूक हो उससे थोड़ा कम ही खाये । आप वजन घटाने वाले फलो का उपयोग करें जैसे सेब , तरबूज , नारियल का पानी , अमरूद आदि अगर आप इन फलों का सेवन करेंगे तो आपको वजन कम करने मे जरूर फायदा होगा ।


सलाद 

 आपको अपने भोजन मे सलाद को शामिल करना होगा । मोटापा कम करने के लिए सलाद भी लाभ देता है । अगर आप दूध पीते है तो आप बिना क्रीम का दूध पिये ये आपका मोटापे को बढ़ाएगा नहीं ।

क्या न खाये 

 अब बारी आती है कि क्या न खाये मोटापा बढ्ने का एक महतवपूर्ण कारण उल्टा सीधा खाना भी होता है पहले तो हम ये चिजे खा लेते है पर बाद मे मोटापे का शिकार होने पर मोटापा कम करने मे परेशानी का सामना करना पड़ता है। आप हाई  कलोरी वाले भोजन को छोड़े । तले हुये पदार्थ का सेवन न करें फास्ट फूड ज्यादा न खाये ये आपके पाचन सकती को बिगाड़ देते है । आपको मिठा खाना कम करना होगा ये भी आपके मोटापे को बढ़ाने के लिए उत्तरदाई होता है मोटापे को कम करने के लिए मीठा खाना कम कर दें । आप चीनी कि जगह शहद का सेवन करे ये आपके मोटापे को कम करने मे सहायक होगा । आप मैदे का प्रयोग छोड़ें तथा गेहूं के आटे से बनी चीजों का ही सेवन अपने खाने मे करें । 
आपको अगर अंडे ओर मास पसंद है तो आप अंडे के पीले भाग को न खाये इसका केवल सफेद भाग ही उबाल कर खाएं ओर मांस मे आप बकरे के मांस का सेवन न करें ।आप मुर्गे का मांस खा सकते है।

आप आइसक्रीम का सेवन न करें ये भी आपके मोटापे को बढ़ता है । इसकी जगह आप बादाम शेक पी सकते है । आप मीठी चॉकलेट का सेवन न करें इसकी जगह आप डार्क चॉकलेट का सेवन करें।
ये बातें तो हमने आपको क्या खाएं ओर क्या न खाये कि बताई अब आपको हम एक्सर्साइस के बारें मे बताएँगे आपको मोटापा घटाने के लिए केवल कुछ खाना या न खाना नहीं  होता इसके लिए आपको वर्कआउट भी करना पड़ता है । आइये जानते है कि कोन सी वर्कआउट वजन कम करने के लिए करनी चाहिए ।
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 दोड़ 

  क्या आप जानते है कि दोड़ लगाने से हमारे पूरे शरीर कि एक्सर्साइस हो जाती है आपको लगभग 1-2 km लंबी दोड़ तो जरूर लगानी चाहिए जितना आपको पसीना आयेगा उतना ही आपको मोटापा कम होगा । आप यह सोचते होंगे कि सुबह सुबह दोड़ लगानी चाहिए । पर मै आपको बताना चाहूँगा कि आपको उस समय दोड़ लगानी चाहिए जब थोड़ी धूप निकाल जाए क्योंकि अगर आप धूप मे दोड़ोंगे तो उस समय आपको ज्यादा पसीना आयेगा । अगर आपको जल्दी मोटापा कम करना हो तो इस प्रकार दोड़ लगाना बहुत जल्दी लाभ देता है ।तो अगर आपका मोटापा कम नहीं हो रहा तो आप धूप मे दोड़ लगाएँ फर्क आपको 1 महीने मे ही दिख जाएगा।

 पुश अप्स

 वजन कम करने के लिए आपको यह वर्कआउट बहुत ही फायदा देगा आप इसे सही तरीके से करें ये आपकी चेस्ट के उपर ओर आपके बाइसेप्स ओर ट्राइसेप्स के फेट को कम करने मे लाभकारी होगा। यह आपके पेट के फेट को भी कम करेगा तो इसे अपने वर्कआउट मे जरूर शामिल करें।

फेट को कम करने के लिए आप तस्वीर मे दिखाई गई वर्कआउट करें ये आपके पेट कि चर्बी को कम करने मे सहायक होगा आप इसे रोज नियमानुसार करे तथा अपने वर्कआउट मे शामिल करें।

रस्सी कूद 


  अगर अपने कभी रस्सी नहीं कूदी है तो आपको रस्सी कूदने मे थोड़ी प्रेषणी हो सकती है पर अगर आप रोज प्रयास करेंगे तो आपको सफलता जरूर मिलेगी । रस्सी कूदने से भी आपके वजन घटाने मे मदद होगी।

कोई खेल


 आप टाइम निकाल कर कोई न कोई आउटडोर खेल जरूर खेलें जिससे आपके वजन घटाने मे मदद मिलेगी तथा आप स्वस्थ रहेंगे खेल जैसे वल्ली बाल, बडमिंटन, क्रिकेट, बास्केटबाल,आदि जो आपको पसंद हो ।अगर आपको जानकारी पसंद आयी हो तो कमेंट जरूर करें 
धन्यावाद।।।

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