Breaking

 



loading...

Thursday, 30 July 2020

height badhane ke gharelu upay । exercise or ahar

height badhane ke gharelu upay । exercise or ahar

height bdhane ke gharelu upay

शरीर सूंदर बनाने और hight बढ़ाने के लिए आप इनका इस्तेमाल कर सकते हैं।  

best offer for you 
आज हम आपको अपनी height से परेशान लोंगों को कुछ  height badhane ke gharelu upay के बारे मे बताएँगे जिससे आपको  जरूर लाभ होगा ओर आप अपनी height बढ़ाने मे कामयाब यो पाएंगे । पर ऐसा
नहीं है कि आपकी height इन upayon को करने के कुछ समय बाद ही बढ़ जाएगी । इसके लिए आपको मेहनत करनी होगी । तब जा कर आपको 2-4 महीनो की रेगुलर मेहनत के बाद height badhane मे कामयाबी मेलेगी ।
एक बात ओर जो आपके लिए जाननी जरूरी है कि height एक limited age तक ही बढ़ती है । अगर आपकी उम्र 18 साल से नीचे है तो आप अपनी height को ओर बढ़ा सकते है क्योंकि height 21 से 22 साल की age तक बढ़ती है । 
लेकिन आपको height बढ़ाने के लिए किसी भी प्रकार की दवाइयों का use नहीं करना चाहिए हाँ डोक्टर की सलाह लेकर आप दवाई का use कर सकते है । पर height badhane के लिए आपको कुछ एक्सर्साइज़ के साथ अपने खान पान पर भी ध्यान देना होगा जो हम आपको बताएँगे । आप वही एक्सर्साइज़ रेगुलर करें । आपको height badhane मे जरूर सफलता मिलेगी साथ ही आप हमारे द्वारा बताए गए आहारों का भी जरूर सेवन करें 
लेकिन सबसे पहले आपको यह जानना भी जरूरी है कि आपकी height क्यों नहीं बढ़ती ।    

आपकी height क्यों नहीं badhati ।

आपकी height न badhane के दो कारण होते है। पहला कारण है कि अगर आपके घर मे आपके पिता या माँ मे से किसी की height छोटी है तो यह एक कारण हो सकता है ।क्योंकि आपके पैदा होने के साथ आपके माँ ओर पिता की जिन्न अपमे आ जाते है जिसके कारण आप उनही जैसे होते है अगर आपके पिता की height छोटी तो आपकी height भी छोटी हो सकती है ओर अगर आपकी माँ के height छोटी है तो आपकी  भी आपकी height छोटी रह सकती है ।
दूसरा कारण हो सकता है कि आपके अंदर कुछ विटामिन या कैल्सियम की कमी हो । इसकी कमी के कई कारण हो सकते है जैसे आपको विटामिन वाले खाने का अभाव रहा हो आदि । 
तो आइए जानते है कि आप height bdhane ke gharelu upay क्या क्या कर सकते है । सबसे पहले आप जाने कि height badhane की कोन सी एक्सर्साइज़ आपको करनी चाहिए ।  


height badhane ke लिए एक्सर्साइज़ 

लंबे समय तक लटके रहना 

पहली एक्सर्साइज़ height badhane के लिए बहुत उपयोगी है । यह एक्सर्साइज़ आपको कुछ इस प्रकार करनी है। सबसे पहले किसी लटकाने के लिए सुरक्षित जगह ढुढ़नी है । जगह एसी होनी चाहिए कि आप के लटकाने के बाद पैर जमीन से 1 या 2 फुट उपर रहें । फिर आप 30 सेकंड से 1 मिनट तक लटकाने के प्रयास करें इससे आपका पूरा शरीर खींचता है ओर आपकी height badhati है । आप समय के साथ लटकाने का टाइम बढाते रहे।

आप इसे 2-3 बार जरूर करें ओर रेगुलर करें । आपको जरूर लाभ होगा ।

कोबारा स्ट्रेचिंग 

इसे बुजंगा आसान भी कहा जाता है । यह भी height badhane के लिए बहुत लाभकारी होता है । यह सूर्य नमस्कार का ही एक आसान है । इसे करने पर आपकी पेट, कमर, छाती की मांसपेशियाँ खिचती है ।  
जो height bdhane के लिए अच्छी है । ये एक्सर्साइज़ आप सुबह श्याम 3-3 बार 25-30 सेकेंड तक जरूर करें । 

forword  bend

जैसा की आप तस्वीर मे देख सकते है कि यह किस प्रकार करनी है । यह एक्सर्साइज़ स्ट्रेचिंग की एक्सर्साइज़ मे आती है।  इसमे आप जब आगे कि तरफ झुकें तो आपको अपनी टाँगो को मोड़ना नहीं है ओर बिना मोड़े हाथों को जमीन पर लगाना है आपसे जितना हो सके । उतना ही आप अपने हाथ जमीन पर लगाएँ देखने मे तो यह आसान लगती है पर जब आप करोगे तब यह थोड़ी मुस्किल लगेगी । अगर आप इसे हर रोज करेंगे तो अभ्यास से आप अपने पूरे हाथ नीचे झुने मे सफल होंगे। इस एक्सर्साइज़ आपकी टांगों की मांसपेशियाँ खिचती है जो आपकी height बढ़ाने के लिए कारगर है । इसे भी आप 3-3 बार सुबह श्याम करें ओर कम से कम 25-30 सेकेंड तक होल्ड करें ।

सीधा उपर कूदना 

इस एक्सर्साइज़ मे आपको सीधा ओर पूरी जान लगा कर उपर की ओर कूदना है । यह भी height badhane के लिए बेस्ट एक्सर्साइज़ है । इससे आपके पूरे शरीर मे उपर की तरफ force लगता है । जिससे आपकी मांसपेशियाँ खिचती है । पर एक बात याद रहे आपको आराम से नहीं कूदना है आपको एक जगह पूरी जान लगा कर कूदना है ओर जितनी height हो सके उतनी height तक कूदना है । जितना force से आप कूदोगे उतना आपके लिए फायदे मंद होगा । आप इसे सुबह श्याम करे ओर कम से कम 50 बार 10 के सैट मे करें ।


सीधा उपर खिचाना 

ये एक्सर्साइज़ भी आपके लिए बहुत उपयोगी है। इस एक्सर्साइज़ मे भी आपकी पूरी बॉडी उपर की ओर खिचती है जिससे आपकी height badhati है पर आपको ये एक्सर्साइज़ भी हर रोज करनी चाहिए । यह कुछ इस प्रकार होती है । सबसे पहले आपको सीधे खड़े हो जाना है। फिर आपको अपने पंजों पर खड़े होना है । फिर अपने दोनों हाथों को उपर की ओर उठा कर दोनों हाथों को तस्वीर मे दिखाये अनुसार जोड़ लेना है फिर अपनी बॉडी को उपर की तरफ खिचाना है। इसे आप 3-4 बार जरूर करें सुबह श्याम दोनों टाइम करें । 
अब आप कुछ आहारों के उपर ध्यान दे जो आपको height badhane के लिए जरूर लेने चाहिए । क्योंकि सिर्फ एक्सर्साइज़ से आपकी height नहीं बढ़ने वाली है तो आइए जानते है कुछ जरूरी आहार।

height badhane ke जरूरी आहार 

पानी 

आप सोच रहे होंगे की पानी तो हम रोज पीते है । पर आपको यह तो जरूर पता होगा कि इंसानी शरीर 70% पानी से ही बना होता है। जिसके लिए हमे अपने शरीर कि पानी कि जरूरत को पूरा करना जरूरी है। एक शोध के अनुसार आपको दिन मे 7-8 गिलास पानी के पीने चाहिए जिससे आपके शरीर को पानी की कमी नहीं होगी ओर लाभ होगा । इसलिए आप आज से ही ज्यादा पानी पीना शुरू कर दें ।

दूध 

height badhane के लिए हमारे शरीर को प्रोटीन ओर कैल्सियम की जरूरत होती है ओर शरीर मे हड्डियों के विकास मे लाभकारी होता है। जो दूध पूरा करता है । इसमे उचित मात्रा मे प्रोटीन ओर कैल्सियम होता है जो आपके शरीर के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है । इसलिए आप आज से ही दूध का सेवन करना शुरू कर दें। आपको दिन मे लगभग 2-3 गिलास दूध के जरूर पीने चाहिए । 


केला 

आप सोच रहे होंगे की केला तो वजन बढ़ाने के लिए खाया जाता है पर इसमे कुछ ऐसे पोषक तत्व होते है जो आपकी height badhane के लिए जरूरी होते है । आप केले की सुबह के समय खाएं क्योंकि सुबह के समय फलों का सेवन करना बहुत लाभकारी होता है।


अंडा 

अंडे मे बी2 विटामिन height badhane के लिए बहुत उपयोगी है । आपको दिन मे दो अंडे जरूर लेने चाहिए अगर आप नहीं लेते तो आप जरूर लेना शुरू कर दें । हमेशा अंडे को उबाल कर ही खाना चाहिए ।
अगर आप अंडे नहीं खाते तो आप विभिन्न प्रकार की दालें ओर सोयाबिन आदि खा सकते है। इनमे भी अच्छे प्रोटीन पाये जाते है जो आपके height badhane मे लाभदायक है ।

फल

आपको height badhane के लिए फलों का सेवन जरूर करना चाहिए लेकिन ऐसे फलों का सेवन करें जिनमे विटामिन D ओर A  ज्यादा मात्रा मे हों । जैसे आम, पपीता, तरबूज आदि ये भी आपके लिए बहुत ही लाभदायक होंगे तो आप इनका सेवन शुरू कर दे । 

मांस 

अगर आप मांस खा सकते है तो आपको चिकन का सेवन करना चाहिए जो आपके मांसपेशियों के विकास के लिए बहुत फायदे मंद होता है। इससे आपको अपनी height badhane मे बहुत सहायता मिलेगी ।

हरी सब्जियाँ 

height badhane के लिए आपको हरी सब्जियाँ भी खानी चाहिए । आपको हर दिन नयी नयी सब्जियों का सेवन करना चाहिए इससे आपको हर प्रकार के विटामिन मिलेंगे जो आपकी height badhane मे बहुत ही जरूरी है ।


 height badhane ke gharelu upay अगर आप इन सबको follow करते है तो 100% आपकी height धीरे धीरे badhana शुरू हो जाएगी । अगर आपको जानकारी पसंद आयी तो आप अपने विचार कमेंट मे बता सकते है दूसरी जानकारी के लिए आप यहाँ से प्राप्त कर सकते है । www.jmkinfo.in 

No comments:

Post a comment