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Monday, 20 July 2020

how to increase stamina in hindi । क्या खाये क्या नहीं।

 how to increase stamina in hindi । क्या खाये क्या नहीं।


how to increas stamina in hindi

आज हम आपको how to increase stamina in hindi मे बताने वाले है कि stamina को कैसे बढ़ाया जा 
सकता है । कौन सी एक्सर्साइज़ आपको करनी चाहिए ? कब करनी चाहिए ? stamina increase करने के लिए क्या खाना चाहिए ? ओर क्या नहीं खाना चाहिए । पर आपको सबसे पहले यह पता होना चाहिए कि stamina होता क्या है ? तो सबसे पहले यह जाने कि stamina क्या होता है । 

stamina क्या है ?

क्या आप दूसरे लोगों की अपेक्षा काम या एक्सर्साइज़ ज्यादा देर तक बिना थके कर लेते है ओर क्या दूसरे लोग आपसे ज्यादा काम या एक्सर्साइज़ कर लेते है । अगर आप दूसरों की अपेक्षा ज्यादा काम या एक्सर्साइज़ बिना थके ओर बिना सास फुले अगर कर लेते है तो आपमे दूसरों की अपक्षा ज्यादा stamina है । अगर आप कोई एक्सर्साइज़ ज्यादा देर तक नहीं कर पते ओर आपकी सांस फूल जाती है या थकान होती है तो आपमे स्तमीना कम है । पॉइंट ये है की बिना थके कोई भी काम को करते रहना या एक्सर्साइज़ को करते रहने को हम स्तमीना कहते है । अगर आप के अंदर stamina की कमी है तो उसे कुछ एक्सर्साइज़ ओर healthy food ka सेवन करके बढ़ाया जा सकता है । तो आइए जानते है stamina को increase कैसे करें । पहले जानते है stamina incease एक्सर्साइज़ ।


stamina increase एक्सर्साइज़ 

 stamina increase exercise running

सबसे पहली ओर बेस्ट एक्सर्साइज़ stamina increase करने के लिए वह है रनिंग अगर आप अपना stamina बढ़ाना चाहते है तो आपको हर  रोज रनिंग करनी चाहिए रनिंग करने के लिए सबसे अच्छा समय सुबह का होता है । सुबह रनिंग करने से आपका stamina increase होता है आपको सुबह लंबी रनिंग करनी चाहिए लगभग 
3-5 km अगर आप अभी शुरू करने जा रहे है या अभी शुरू की है तो आप 1-2 km की रनिंग करें ओर तेज न दोड़ कर शुरुआत मे आराम से दोड़े समय के साथ आप अपने स्पीड इंक्रीज़ कर सकते है । जैसे जैसे आप लंबा ओर तेज दोड्ने लगोगे तो समझ लेना आपका stamina बढ़ गया है । या आप रेत मे भी रनिंग कर सकते हो ।


 stamina increase exercise रस्सी कूद

रस्सी कूद भी आपका stamina increase करने के लिए बेस्ट एक्सर्साइज़ है । इससे आपका फेट भी काम होता है ओर आपके टाँगो की मांसपेशियाँ मजबूत होती है । आपको हर रोज 10-15 मिनट तक रस्सी कुदनी चाहिए । अगर आप 10-15 मिनट तक नहीं कूद सकते तो शुरुआत मे काम से काम 5 मिनट तक रस्सी कूदे धीरे धीरे आपकी क्षमता आपके stamina के साथ बढ़ती चली जाएगी ।


stamina increase exercise stairs exercise

stairs एक्सर्साइज़ भी आपका stamina increas करती है । आप तस्वीर मे दिखाये अनुसार दो सीढ़ियों पर पहले एक पैर फिर दूसरा पैर रख कर वही पर आराम से उपर नीचे की ओर बार बार करना है जैसे दोड़ रहे हो ये एक्सर्साइज़ भी आपके टाँगो की मांसपेशियों को मजबूत करती है ओर आपका stamina increas करती है । ये एक्सर्साइज़ आप हर रोज कर सकते है ।


stamina increase exercise पुश अप्स 

पुशप्स भी stamina बढ़ाने के लिए बेस्ट एक्सर्साइज़ है पुश आपको हर रोज लगाने चाहिए ये आपकी चेस्ट को भी बनाते है । आप पुशप्स रनिंग के बाद लगा सकते है ओर वर्कआउट के पहले ओर बाद मे भी लगा लगा सकते है पुश अप्स आप रोज 10-20 लगाएँ यदि आप ज्यादा लगा सकते है तो ज्यादा भी लगा सकते है।


stamina increase exercise दंड बैठक 

stamina increase करने के लिए आपको दंड बैठक हर रोज लगाने चाहिए । ये भी स्तमीना इंक्रीज़ करने के लिए सबसे अच्छी एक्सर्साइज़ है । आप दंड बैठक लगभग 10-20 लगाएँ अगर ज्यादा लगा सकते है । तो ज्यादा भी लगा सकते है । 
ये तो अपने जाना की stamina increase करने की एक्सर्साइज़ अब आप यह भी जाने की एक्सर्साइज़ के साथ साथ आपको healthy फूड भी खाने होंगे तो आइए जानते है healthy फूड जो आपको लेने चाहिए ।


stamina increase food केला 

stamina increase करने के लिए आपको 2-4 केलों का सेवन हर रोज करना चाहिए इसमे नैचुरल शुगर होती है जिससे आपके अंदर ऊर्जा बढ़ जाती है। केले का सेवन आप वर्कआउट के पहले ओर बाद मे भी कर सकते है । 
आपको अच्छी तरह से पका हुआ केला खाना चाहिए । इसमे कच्चे केले के मुक़ाबले शुगर ज्यादा होती है।


stamina increase food अंकुरित चना 

क्या आप जानते है की चना आपको जितनी एनर्जी देता हाए उतना कोई ओर फल नहीं दे सकता चने को आप जिस भी रूप मे खाएं ये आपको लाभ जरूर देता है । सबसे लाभकारी चना अंकुरित होता है अंकुरित होने पर यह आपको ज्यादा ऊर्जा प्रदान करता है । चने को आप रात मे भिगो कर रख दे फिर आप सुबह दोड़ के बाद लगभग 100 ग्राम चनो का सेवन करे ये stamina increase करने का बहुत ही उपयोगी आहार है।


stamina increase food अखरोट 

अखरोट खाने से भी आपका stamina increase होता है आप सुबह के समय 2-3 अखरोट का सेवन कर सकते है। वर्कआउट के बाद भी अखरोट का सेवन कर सकते है । इसमे भी बहुत एसे गुण होते है जो आपका stamina increase करने मे लाभकारी होते है ।


stamina increase food कॉफी 

क्या आप जानते हाए की कॉफी पीने से आपकी ऊर्जा मे बढ़ोतरी होती है अगर आप वर्कआउट के दोरान थक जाते है तो आपको वर्कआउट से पहले एक कप कॉफी का सेवन करना चाहिए फिर आप देखिये की आप वर्कआउट के दोरान आप पहले से ज्यादा अच्छी तरीके से वर्कआउट कर पाओगे ओर थकान जल्दी नहीं होगी । 
पर आपको कॉफी की लत नहीं लगाने देनी है । किसी भी चीज की लत बुरी होती है ।


stamina increase food बादाम 

stamina increase करने के लिए आपको बादाम का सेवन भी हर रोज करना चाहिए । इससे आपका शारीरक विकास ही नहीं बल्कि मानसिक विकास भी होता है । बादाम आपको 4-8 हर रोज खाने चाहिए । आप रात मे बादाम भिगो कर रख दे ओर सुबह उढ़कर वर्कआउट के बाद आप बादाम खा सकते है ।
अब बारी आती है कि आपको किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए क्या आप जानते है कि अगर आप संतुलित आहार का सेवन नहीं करते तो आपका stamina नहीं बढ़ सकता चाहे आप जितनी चाहे एक्सर्साइज़ कर ले इसके लिए आपको अपने भोजन पर भी ध्यान देना होगा तो आइए जानते है कि आपको क्या नहीं खाना चाहिए ।


stamina increase करने के लिए क्या न खाये 

फास्ट फूड 

अगर आप फास्ट फूड का सेवन करते हाए तो आपको stamina increase करने की लिए आपको fastfood का सेवन कम कर देना चाहिए फास्ट फूड खाने से आपकी पाचन क्रिया सही ढंग से कम नहीं करती जिसके कारण आपका पेट खराब रहने लग जाता है । आपका मोटापा भी फास्टफूड से बढ़ जाता है जिसके कारण आपका stamina नहीं बढ़ पाता ।


तले हुये पदार्थ 

अगर आप अपना stamina बढ़ाना चाहते है तो आपको तले हुये पदार्थों का सेवन कम कर देना चाहिए ये भी आपकी पाचन क्रिया को खराब कर देती है आपको सिर्फ हल्का भोजन ही करना चाहिए ।

धूम्रपान ओर शराब का सेवन 

जो व्यक्ति धूम्रपान ओर शराब इत्यादि का सेवन करता है उसका stamina बिलकुल कम होता है यह आपके फेफड़ों, लिवर ओर किडनियों पर हानिकारक प्रभाव डालते है जिससे सांस फूलने जैसे बीमारी हो जाती है । stamina increase करने के लिए आपको धूम्रपान ओर शराब का सेवन नहीं करना है। 


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धन्यावाद 

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