Breaking

 



loading...

Tuesday, 28 July 2020

immunity in hindi इम्मुनिटी कैसे बढ़ाए काढ़ा,फल ओर एक्सर्साइज़

immunity in hindi । इम्मुनिटी कैसे बढ़ाए । काढ़ा,फल ओर एक्सर्साइज़ ।

immunity in hindi


आज हम आपको immunity in hindi मे आपको बताएँगे कि immunity क्या होती है अगर आपकी प्रतिरोधक क्षमता कम है तो इसे कैसे बढ़ाते है । इमुनिटी को बूस्ट करने का काढ़ा कैसे बनता है । ओर immunity बढ़ाने वाले फल कोन से है जो आपको खाने चाहिए ओर सब्जी कोन कोन सी है । ओर सबसे जरूरी एक्सर्साइज़ कोन सी है । तो आइए सबसे पहले जानते है कि आखिर इमुनिटी होती क्या है।


immunity क्या है

immunity यानि कि रोग प्रतिरोधक क्षमता हमारी एक एसी पावर है जो हमे बीमारियों से लड़ने की ताकत देती है ।  अपने अक्सर यह तो देखा होगा की बच्चो ओर ज्यादा उम्र के लोग जल्दी बीमार पड़ते है ओर ठीक भी देर से होते है असल मे बच्चो ओर ज्यादा उम्र के लोगो मे इमुनिटी की पावर कम होती है लेकिन वही पावर मीडियम उम्र का लोगो मे अच्छी होती है । इममुनिटी को आप ऐसे समझे जैसे आप अपने कम्प्युटर को वाइरस से बचाने के लिए उसमे एंटी वाइरस डालते है ओर अगर नहीं डालते तो आपके कम्प्युटर मे वाइरस आ जाते है ।उस एंटी वाइरस की तरह ही हमारे अंदर पावर होती है जिसे immunity कहा जाता है । मोटापे से ग्रस्त लोगों को अपने देखा होगा की उन्हे कोई न कोई बीमारी घेर लेती है उनमे इमुनिटी के पावर कम होती है । अगर आप के अंदर भी immunity की पावर कम है । तो आपको रोगों से लड़ने मे दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है । इमुनिटी को आप बढ़ा सकते है पर आपको अपने खान पान पर ध्यान देने की जरूरत होती है । तो आइए जानते है immunity बढ़ाने वाले कुछ फल ।

संतरा 

संतरा आपकी immunity को बढ़ाने के लिए बहुत ही लाभकारी फल है इसमे vitamin सी के साथ vitamin b6 ओर मग्नेशियम भी पाया जाता है । यह हमारे ब्लड प्रेसर को भी नियंत्रण मे रखने मे सहायक होता है । इसमे लो कलोरी होती है ओर फाइबर की मात्रा अच्छी होती है । इममुनिटी बढ़ाने के लिए आप इसका जूस भी पी सकते है पर इसमे अलग से शुगर का use न करें ।

नींबू 

नींबू भी हमारी immunity के लिए बहुत लाभकारी होता है । ये हमे बैक्टीर्याल इन्फैक्सन के साथ साथ कई प्रकार की वाइरस से भी बचाता है । ये हमारे शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देता है । गरम पानी मे इसका रस निचोड़ का पीना चाहिए । ये हमारी बॉडी डिटोक्स करने का कम भी करता है । आपके इममुनिटी स्ट्रॉंग करने के लिए नींबू का सेवन करना चाहिए ।

कीवी

कीवी के बारे मे कोन नहीं जनता यह फलों मे सबसे अच्छा होता है पर यह थोड़ा महंगा जरूर होता है पर इसमे विटामिन ओर मिनरल्स की भरपुर मात्रा होती है । इसमे विटामिन सी की मात्रा होती है ओर कोपर फाइबर का अच्छा स्त्रोत्र होता है । यह आपकी नींद न आने के समस्या को भी ठीक कर देता है । आप इसे जरूर लें ओर इसका सेवन करें ।

पपीता  


पपीता भी immunity बढ़ाने के लिए अच्छा है। यह विटामिन सी से भरपूर होता है । जितनी हमारे शरीर की हर रोज की जरूरत होती है वह पपीता पूरी कर देता है ।इसमे फाइबर ओर एंटीओक्सीडेंट होते है । इसके सेवन से पाचन क्रिया को भी लाभ होता है ओर रोगों से आपको बचाता है ।

तरबूज

जैसा की आप जानते है की तरबूज मे पानी की मात्रा अच्छी होती है ओर इसे खाने से आपको वजन कम करने मे सहायता मिलती है क्योंकि इसमे कलोरी कम होती है जिसे खाने से आपका वजन नियंत्रित रहता है । आप इसे खा भी सकते है या इसका जूस भी निकाल कर पी सकते है पर इसमे आप शुगर का अलग से use न करें । यह आपकी immunity को स्ट्रॉंग बनाता है । यह एंटीओक्सीडेंट होता है ओर विटामिन सी के साथ विटामिन b6 ओर विटामिन डी भी पाया जाता है । यह हमारे bp को भी control करता है ।

अमला 


इसमे विटामिन सी की मात्रा बहुत अधिक होती है आपको रोज अमले का सेवन करना चाहिए या इसका जूस भी आप पी सकते है यह आपकी immunity को बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा है । 

ये तो अपने immunity को स्ट्रॉंग करने के लिए कुछ फलों के बारें मे बताया पर आपको अब हम 2 प्रकार का काढ़ा बनाना सिखाएँगे जो आपकी immunity को boost कर देगा तो आइए जानते है । ये कैसे बनाता है ।


 हर्बल टी 
हर्बल टी है तो ये एक काढ़ा ही पर आप इसे हर्बल टी के रूप मे ले सकते है । इसके लिए आपको शहद,पानी या दूध, हल्दी,अदरक ओर दालचीनी की जरूरत होगी जो आपको घर पर आसानी से मिल जाती है । इन सबको आप दूध मे डालकर भी ले सकते है ।
  • सबसे पहले आप पानी को उबालें । 
  •  फिर अदरक को पीस लें ।
  •  दालचीनी के छोटे टुकड़े कर लें । फिर आप हल्दी, दालचीनी, अदरक को पानी या दूध मे दल कर उबालें । 
  • बाद मे आप शुगर की जगह इसमे शहद का इस्तमाल करें । बस हर्बल टी तैयार है । आप इसे अब पी सकते है ।
काढ़ा 
दूसरा है काढ़ा यह भी आपकी immunity को बूस्ट करने मे बहुत अभकारी है ।इसके लिए आपको चाहिए होगा । काली मिर्च, दालचीनी, अशवगंधा,इलायची,तुलसी,ग्लोए की बेल  यो आइए जानते है काढ़ा बनाने का तरीका ।
वजन बढ़ाने की एक्सर्साइज़ 


  • सबसे पहले आप पानी को उबाल लें ।
  • इसके बाद यह सब छीजे आप पीस ले या इन्हे बारीक कूट लें । 
  • आपको उबलते हुये पानी मे ये सब दल सकते है ।
  • मिठास के लिए आप शहद का use कर सकते है ।

इसके अलावा हमारी बॉडी को प्रोटीन के भी जरूरत होती है। प्रोटीन हमारे लिए बहुत जरूरी  है।
प्रोटीन के लिए आप अपने खाने मे हाई प्रोटीन वाले food का use करें । जैसे -


  • अंडा 
  • दूध 
  • पनीर
  • मांस
  • मूँगफली 
  • बादाम 
  • काजू 
  • अखरोट 
आदि को शामिल कर सकते हैं ।

हल्दी वाला दूध 

इममुनिटी को बढ़ाने के लिए आप हल्दी वाले दूध का सेवन करें ये आपके लिए बहुत ही लाभकारी होगा । ये आपकी कम हो चुकी immunity बढ़ाने के लिए बहुत लाभकारी होता है । इसे बनाने के लिए आपको बिना पीसी हल्दी का उपयोग करना चाहिए इससे आपको बाजार मे मिलने वाली पीसी हुई हल्दी से ज्यादा फायदा होगा आप इसे पीस कर दूध मे दल लीजिये ओर मिठास के लिए आप चीनी की जगह शहद का use करें ।
immunity बढ़ाने के लिए आपको योग भी करने चाहिए एक्सर्साइज़ भी इमुनिटी को बढ़ाने के लिए अति आवश्यक होती है चलिये जानते है कुछ योगासन के बारें मे ।

कपालभाती 

यह एक एसी योग है जो की कोई भी कर सकता है हर एक उम्र के लोग इसे कर सकते है यह हमारी immunity को बढ़ाने के लिए बहुत लाभकारी है ओर जब कोरोना जैसी महामारी हो जो आपके फेफड़ों को नुकसान पाहुचती है । इसके लिए यह योग बहुत अच्छा है क्योंकि यह आपके फेफड़ों को मजबूत बनाता है यह आपको 10-15 मिनट तक हर रोज करनी चाहिए । 

अनुलोम विलोम 

यह योग भी आपके लिए बहुत लाभकारी है । ये योग भी आपकी immunity को स्ट्रॉंग बनती है । यह हमारे फेफड़ों के लिए बहुत ही लाभकारी है ।यह भी आपको 10-15 मिनट तक रोज करनी चाहिए ।

त्रिकोण आसान 

यह भी आपकी इमुनिटी को स्ट्रॉंग करता है । यह करना बहुत ही सरल है । आप इसे नियमित रूप से करें ।
तो आपकी immunity जरूर स्ट्रॉंग होगी ।


भुजंगा आसान 

भुजंगा आसान भी आपकी immunity के लिए अच्छा है । यह सूर्य नमस्कार का ही एक आसान है । इसे कोबरा पोज भी कहा जाता है ।यह  सांस की बीमारी ओर हमारी पूरी बॉडी के लिए लाभदायक है।

लंबा सांस अंदर रोकना 

यह भी एक अच्छा योग है । आप जब लंबे तक सांस अंदर रखते है तो इस अभ्यास से आपके फेफड़े मजबूत होते है आप जितनी देर तक सांस अंदर रखेंगे उतनी आपकी इमुनिटी स्ट्रॉंग होगी । धीरे धीरे आप कम समय से लंबे समय तक सांस रोक पायेंगे ।


 immunity in hind अगर आप ये आसान हर रोज करते है तो आपकी इममुनिटी स्ट्रॉंग बनेगी । 
इसके साथ ही आपको immunity बढ़ाने के लिए अपने खान पान पर भी ध्यान देना होगा । आपको तली हुई चीजें, फास्ट फूड, मैदे से बनी छीजे, धूमर्पान आदि को छोड़ना होगा ।अगर आपको जानकारी पसंद आयी हो तो अपने विचार हमे कॉमेंट मे बता सकते है ।

1 comment:

  1. Body fuel is the fastest growing and most reliable online supplement website, with stores being opened up all across India.
    Body Fuel is an online Nutrition and Supplement Store that is run and operated by aditya international striving to offer a wide range of handpicked 100% genuine supplements and nutrition products all at one place which can be delivered to your doorstep and save you from all the hassles or you can also visit any of our kiosk counters or stores located across India.

    ReplyDelete