Breaking

 



loading...

Tuesday, 14 July 2020

kela khane ke fayde or sahi tarika ।

kela khane ke fayde or sahi tarika ।  केला खाने का फायदा ओर सही तरीका ।



kela khane ke fayde




क्या आप kela khane ke fayde ओर सही तरीका जानते है । ये तो आप सभी लोग जानते होंगे कि केला खाना 
हमारी सेहत ओर स्वस्थ के लिए बहुत ही लाभकारी होता है । अकेला केला ही आपको पूरे भोजन जितना पोषण दे सकता है । पर अगर आप इसे गलत तरीके से खाते है तो यह आपकी सेहत पर दुष्प्रभाव भी डाल सकता है । इसलिए हम आपको केले खाने का सही तरीका ओर दिन मे कितने केले खाने चाहिए ओर इसके फ़ायदों के बारे मे जानकारी देगें ।      six pack banane ka tarika aur body banane ka tarika
बोरिस बेकर नाम का एक टेबल टेनिस playar है । वो बहुत सारी यूरोप ओर अमेरिका की कोंपनियों के लिए विज्ञापन भी करता है । वो अपनी ताकत से टेबल टेनिस की बोल को 135 km पर घंटे की गति से मार सकता है जब उससे पूछा गया कि उसमे इतनी ताकत कहाँ से आयी तो उसने बताया कि केले से आयी है ।जब वो टेबल टेनिस कि बोल बदलने जाते थे तो ब्रेक मे 2 केले खा जाते थे । ओर बचपन से वो केले खाते थे ।
इससे आप अंदाजा लगा सकते है कि kela khane ke fayde बहुत ही लाभकारी है । तो आइए जानते है केले खाने का सही तरीका ।
home workout exercises without equipment

kela khane ke fayde के लिए सही टाइम 

केला वेसे तो आप पूरे दिन मे कबभी भी खा सकते है । पर यह सबसे कारगर वर्कआउट करने से पहले या बाद होता है आप 2-3 केले वर्कआउट करने के बाद या पहले खा सकते है । अगर आप वर्कआउट नहीं करते तो आप कोई कार्य करने के बाद या पहले केला खा सकते है । ये आपको इस सामी पूरी तरह से ऊर्जा प्रदान करता है ओर 
ओर वर्कआउट या कार्य के बाद थक जाने पर आपको एनर्जी देता है । आप केले को सुबह भी खा सकते है । सुबह केला खाने से आपको पूरा दिन ताकत मिलती रहेगी । आप श्याम को भी केले के इस्तेमाल कर सकते है । 

kela khane ke fayde के लिए कब केला न खाये

आपको कभी भी सुबह खाली पेट केला नहीं खाना चईए क्योंकि इसमे शुगर कि अच्छी ख़ासी मात्र होती है । जो आपकी भूक बढ़ा सकती है ओर आप मोटापे का शिकार भी हो सकते है हाँ अगर आप अपन वजन बढ़ाना चाहते है तो सुबह केले का सेवन करें । आपको खाना खाने के एक घंटे के अंडर केला नहीं खाना चाहिए अगर आपको सर्दी जुखम है तो आप केले का सेवन न करें क्योकि ये फलों कि ठंडी श्रेणी मे आता है । आप एक दिन मे 5 से अधिक केले नहीं खाने चाहिए क्योंकि इससे आपको कब्ज कि समस्या हो सकती है ।
बीयर या दूध

वजन बढ़ाने मे kela khane ke fayde

अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते है तो केला बहुत ही फायदा दे सकता है । आप केले को banana shek बना कर पी सकते हो । अगर आप 2-2 केले सुबह श्याम लेते है । तो आपका वजन बढ़ाने मे केला कारगर होगा । एक्सर्साइज़ के बाद ओर पहले खाने से केला आपको बहुत फायदा देगा । वजन बढ़ाने के लिए आपको केला कभी भी कचा नही खाना चाहिए आपको केला अच्छी तरह से पका हुआ ही खाना चाहिए ।
वजन केसे बढ़ाएँ ? क्या खाये क्या नहीं?

 नींद मे kela khane ke fayde

अगर आपको निद आने मे समस्या है ओर निद नहीं आती है तो आपको केले का सेवन जरूर करना चाहिए ये आपकी निद को ठीक कर देता है आपको निद कि समस्या नहीं होगी ओर अच्छी निद भी आएगी ।

 ब्लड  प्रेसर kela khane ke fayde

आप ब्लड प्रेसर मे केले का सेवन अगर करते है तो आपको ये ब्लड प्रेसर कि तकलीफ के फायदा देगा । आप केले का इस्तेमाल डाइबटीज मे भी कर सकते है पर ये आपके शुगर लेवल पर निर्भर करता है कि आपको कितने केले खाने चाहिए । इससे आपको हार्ट अटेक का खतरा कम हो जाता है ।

 पाचन क्रिया मे kela khane ke fayde

अगर आप केले का उपयोग करते है तो आपका पाचन तंत्र बहुत ही अच्छा हो जाता है । आपका हाजमा ठीक हो जाता है । ओर पेट की समस्या से राहत मिलती है । भोजन पचाने मे भी kela khane ke fayde होते है ।
अगर आप भी केले का सेवन करते है तो जरूरी है उसे खाने का सही  समय आपको kela khane ke fayde के लिए उसका सही 
समय पर इस्तेमाल करना चाहिए आपको भोजम के तुरंत बाद केला नहीं खाना चाहिए आप 1 घंटे बाद केले का सेवन करे ओर देर रात मे भी केले का सेवन न करें 
धन्यावाद।

No comments:

Post a comment