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Wednesday, 1 July 2020

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आज हम आपको pet kam karne ki exercise image, motapa kam karne ki exercise, pet ki charbi kam karne ka yoga, pet kam karne ki exercise baba ramdev,pet kam karne ki exercise machine, pet kam karne ki exercise video download, pet aur kamar ki charbi kam karne ke upay, kamar kam karne ki exercise के बारे मे जानकारी देंगे जो आपका मोटापा या वजन कम करने के लिए बहुत ही लाभकारी होंगी अगर आपको मोटापा या वजन ज्यादा है तो आपको ये एक्सर्साइज़ नियमित रूप से करनी होगी आपको 100% लाभ मिलेगा पर आपको इसके साथ साथ अपने खान पान का भी ध्यान रखना होगा ओर मोटापा बढ़ाने वाली चीजों को खाना कम करना होगा तो आइए जानते है मोटापा कम करने की पाँच एक्सर्साइज़ ये एक्सर्साइज़ आप बिना जिम जाए घर पर ही कर सकते है 
  1. सबसे पहली ओर सबसे जरूरी एक्सर्साइज़ है दोड़ना रनिंग करना आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होती है चाहे कोई फिट हो या मोटापे से परेशान रुनिंग आप हर रोज कर सकते है । रनिंग से पूरी बॉडी की एक्सर्साइज़ हो जाती है । तथा आपकी अच्छी ख़ासी कलोरी भी बर्न हो जाती है ।अगर आपका वजन ज्यादा है तो आपसे जितनी हो सके उतनी रनिंग करें आपको जितना पस्सिना आयेगा उतना ही आपका मोटापा कम होगा। आपको एक एडवांस टिप्स बताते है अगर आप इस टिप्स को फॉलो करेंगे तो आप 1 महीने मे कम से कम 2-3 kg वजन कम आसानी से कर सकते है । वो टिप है की आपको रनिंग सुबह या श्याम को नहीं करनी है आपको रनिंग एसे समय मे करनी है जब थोड़ी धूप हो जाए या जितनी धूप आप सहन कर सकते है उतनी हो जाए । इससे आपको जितना पसीना आयेगा उतना ही आपका फैट कम होगा अगर आप ये अपनाते है तो आपको जबरदस्त फायदा होगा अगर आप रुनिंग नहीं कर सकते तो आप घर की छत पर जा कर थोड़ी धूप मे एक जगह रुनिंग कर सकते है । जैसे की आप तस्वीर मे देख सकते है । रनिंग करने के बाद जितना हो सके आप पनि पीजिए । ये आपकी पनि की कमी को पूरा कर देगा जो पसीने मे निकाल जाता हे ।                                                                                                       
  2. दूसरी एक्सर्साइज़ है दंड लगाना ये मोटापा कम करने के लिए जरूरी होता है । दंड आप हर रोज लगा सकते है । दंड इस प्रकार लगाएँ आपको 4 सैट लगाने होंगे पहले मे आप 14 लगाएँ फिर 2रे मे आप 12 लगाएँ 3रे मे 10 लगाएँ ओर 4थे मे आप जीतने हो सके उतने लगा सकते है। शुरुआत मे आप एसे ही लगाएँ । फिर अपनी क्षमता के अनुसार लगा सकते है ।इससे आपकी पेट की चर्बी कम होने लगेगी ओर आपकी कमर भी पतली होने लगेगी । आपको दंड नियमानुसार लगाने है अगर आप गलत तरीके से लगते है तो इससे मोटापा कम होने की संभावना कम हो जाती है । दंड लगाते समय आप अपनी कमर को सीधी रखे अपनी कमर मुड़ने ना दें। अपनी टाँगो को आप अपने कंधो के जितना ही खोलें इन्हे करते समय आप बीच मे ना रुकें तो अच्छा है । आप बीच मे 1 मीनट का गैप डाल कर हर सेट लगाएँ आपको इससे मोटापे को कम करने मे बहुत फायदे होंगे ।                                                                                                     
  3. 3सरी एक्सर्साइज़ आप तस्वीर मे देख सकते है ये आपको इस प्रकार करनी है । सबसे पहले आपको तस्वीर मे दिखाई गई पोजिसन मे आना है अपनी कमर को सीधी रखे ऑर एसे ही आप अपनी क्षमता अनुसार रह सकते है इससे आपके पेट पर प्रेसर पड़ेगा जो आपके पेट की चर्बी को घटाने मे लाभकारी है। आप इसे उपर दिये गए सेटों के अनुसार करें ये एक्सर्साइज़ आप हर रोज करें । इससे आपकी कमर भी पतली बनती है । ये आपको अच्छे रिसल्ट देगी ।                                                                                    
  4. चोथे नंबर पर उपर दिखाई गई तस्वीर मे देख सकते है । ये इस प्रकार है। सबसे पहले आपको लेट जाना है फिर तस्वीर मे दिखाई गई पोजिसन मे आना है ओर बार बार ऐसा करें जितना आपसे हो सके आप इसे भी उपर दिये गए सेट के अनुसार ही करें । इससे आपको अपने पेट पर प्रेसर महसूस होगा ।आपकी फेट घटेगी ओर आपकी कमर भी पतली होगी । ये आपके वजन को कम करने मे अति लाभकारी है ।समय के अनुसार आप इसके सेट्स को बढ़ा सकते है । ये एक्सर्साइज़ आपको सिक्स पैक बनाने मे भी लाभकारी होगी ।आप इसे नियमित रूप से इन एक्सेर्किसेस के साथ करें ।                                                              
  5. पंचवा नबर है रस्सी कूद आपके मोटापे को कम करने के लिए आप रस्सी कूद सकते है । यदि आपसे रस्सी नहीं कूदी जाती है तो आप रस्सी कूदने का नाटक कर सकते है । ये भी आपको रस्सी कूदने जितना ही फायदा देगी ।आपको जितना ऊंचा हो सके उतना ऊंचा जंप लगाना है ये आपके फूल बॉडी फैट को कम करने मे सहायता देगी ।                                                                                                                 अगर आप हर रोज ये एक्सर्साइज़ करते हो तो आपका वजन कम 100% होगा लेकिन आपको इसके साथ अपने खान पान का भी ध्यान रखना होगा तभी आपको अच्छे रिसल्ट देखने को मिलेंगे ।                      धन्यावाद ।

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