running ke fayde । दोड़ने के क्या फायदे है । केसे करें ।

running ke fayde । दोड़ने के क्या फायदे है । केसे करें ।

running ke fayde

जैसा की आप लोग running करते है या फिर आप running करने के लिए सोच रहे है। पर क्या आप running ke fayde ओर रनिंग करने के सही तरीके के बारे मे जानते है । रनिंग आप चाहे  morning walk के रूप मे करें या श्याम के समय रनिंग आपको एसे फायदे दे सकती है कि आप सोच भी नहीं सकते । तो आइए जानते  है।

वजन 

यदि आप लोग रनिंग करते है ओर कई सालों से करते है तो आपका वजन कम होगा या आप मोटापे के शिकार नहीं होंगे । अगर आपको वजन कम करना है तो रनिंग करने से आपको वजन घटाने मे बहुत लाभ होगा । क्योंकि रनिंग अपने आप मे ही बहुत आसान एक्सर्साइज़ है । अगर आपको जल्दी वजन कम करना है तो आप दोनों टाइम रनिंग करें यानि सुबह ओर श्याम आपको वजन कम करने मे सबसे ज्यादा लाभ धूप मे दोड़ने पर होगा । इस प्रकार आपको मोटापे मे running ke fayde हो सकते है ।

हड्डियों की मजबूती 

अगर आप नियमित रूप से रनिंग करते है । तो आपकी हड्डियाँ मजबूत बनती है । खासकर रीड़ ओर टाँगो की हड्डी ओर आपको गठिया जैसी बीमारी से भी running ke fayde होते है । 

मांसपेशियों मे मजबूती 

नियमित रूप से रनिंग करने पर आपकी मांसपेशियाँ मजबूत बनती है यह running ke बहुत ही अच्छे fayde है। जिनमे से फेट घटकर कम हो जाता है ।रनिंग आपकी मांसपेशियों को build करने मे भी लाभदायक है रनिंग आपकी पेट,टाँगो की मांसपेशियों को मजबूत करती है ।

तनाव ओर प्रतिरोधक क्षमता 

रनिंग करने से आपको तनाव से मुक्ति मिल सकती है । ओर आपकी बीमारियों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है । running से विभिन्न प्रकार की एलर्जी जैसे सर्दी जुखाम इत्यादि मे फायदे होते है । आपको नियमित रनिंग करते रहना चाहिए या आपको रनिंग शुरू कर देनी चाहिए ।

दिल ओर ऊर्जा 

दोड़ने से आपके  दिल के रक्तचाप को स्थिर बनाता है विभिन्न दिल के संबद्धि रोगो के खतरे को कम करता है ।
रनिंग से आपके शरीर मे ऊर्जा का संचार होता है । ओर आपके अंदर स्टेमिना को बढ़ता है । जिससे आपमे ज्यादा देर तक कार्य करने की क्षमता बडती है ।

पाचन तंत्र ओर भुक

रनिंग करने से आपको पेट संबद्धि समस्या होने का खतरा कम हो जाता है । आपका पाचन तंत्र भी मजबूत बनाता है ओर आपकी केलोरी जल जाने के कारण आपको भुक न लगाने की समस्या को दूर किया जा सकता है 

दिमाग ओर निद 

running ke सिर्फ शारीरिक  fayde ही नहीं है बल्कि इससे आपके दिमाग को भी लाभ होता है । इससे आपके दिमाग की स्मरण शक्ति बढ़ती है । रनिंग करने से आपकी फोकस करने की क्षमता भी बढ़ती है । अगर आप लंबी रनिंग करते है तो आपको निद अच्छी आती है क्योंकि रनिंग करने से हमारा शरीर थक जाता है ।

डाइबटीज 

रनिंग करने से आपको डाइबटीज का खतरा कम हो जाता है । डाइबटीज के मरीजों को रनिंग जरूर करनी चाहिए ।
ये तो अपने जाने  running  करने ke fayade  ओर अब जानते हाए रनिंग कैसे करें

सुबह 

running ke fayde पाने के लिए आपको रनिंग सुबह करनी चाहिए सुबह का टाइम रनिंग ओर दूसरी एक्सर्साइज़ के लिए बहुत ही अच्छा होता है ओर रनिंग के सबसे ज्यादा फायदे आपको सुबह ही मिलते है । सुबह रनिंग करने से आपका पूरा दिन अच्छा जाता है ओर आप पूरे दिन फिट रहते है ।

श्याम 

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते है तो आप श्याम को भी रनिंग करें वेसे तो मोटापा कम करने के लिए आपको धूप मे दोडना चाहिए । इससे आपको मोटापा कम करने मे ज्यादा फायदा होगा ।

खाली पेट  

रनिंग करने से पहले आपको कुछ भी खाना नहीं चाहिए सुबह उठ कर आप एक या दो गुनगुना पानी पिये इसके बाद आप रनिंग करनी चाहिए ।
रनिंग करने का सही तरीका 

शुरुआत 

रनिंग की शुरुआत आप वार्म अप से करे रनिंग से पहले आपको अपने शरीर को जरूर गरमाना चाहिए । फिर आप शुरुआत मे आराम आराम से दोड़े समय के साथ साथ आप अपनी रनिंग स्पीड को बढ़ा सकते है । 
\रनिंग करने के बाद आपको कूलिंग डाउन करना भी जरूरी है । इससे रनिंग के दोरान होने वाले मशपेशियों के दर्द को कम किया जा सकता है।

सांस 

दोड़ते समय आपको नियमित रूप से ओर लंबी साँसे लेनी चाहिए इससे आपके फेफड़ो को मजबूती मिलती है ओर दोड़ते समय ज्यादा सांस फूलने की समस्या को कम किया जा सकता है ।

जूते

running  मे अच्छे जूते आपको फायदे देते है । ये आपको दोड़ते समय पैरो मे चोट लगाने से बचाते है । इसलिए आप अच्छे जूतों का रनिंग करने के लिए प्रयोग करें ।

कपड़े  

रनिंग करने मे आपको ऐसे कपड़े पहनने चाहिए जिससे आपको दोड़ने मे तकलीफ न हो आप भारी कपड़ों का use भागते समय न करें

बाजुओं की movement 

रनिंग करते समय आपको अपनी बाजुओं की मूवमेंट की ओर भी ध्यान देना होगा । आपकी बाजूएँ दोड़ते समय हवा को काटते हुये आगे पीछे होनी चाहिए ।

अगर आपको हमारे द्वारा बताई गई जानकारी अच्छी लगी हो तो कॉमेंट जरूर करें ।


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