vajan badhane ki exercise

  chest workout at home

vajan bdhane ki exericse


chest workout at homeआज हम आपको छाती चोड़ी करने की कुछ एक्सर्साइज़ के बारे मे बताएँगे जो अगर आप हर रोज करेंगे तो आप घर पर ही छाती चोड़ी कर सकते है । लेकिन शर्त ये है कि आपको ये एक्सर्साइज़ हर रोज करनी होगी या अपने रोज के वर्कआउट मे शामिल करनी होगी । अपने खान पान मे प्रोटीन कि मात्रा बढ़नी होगी । तो आइए जानते है उन वर्कआउट के बारे मे

                             
 chest workout at home         
सबसे पहले हम छाती चोड़ी करने या छाती बढ़ाने के लिए सबसे जरूरी एक्सर्साइज़ जो कि पुश अप्स है । उसके बारे मे बात करेंगे हम आपको 5 तरह के पुश अप्स के बारे मे बताएँगे तो आइए जानते है । वो 5 पुश अप्स ।
1. नंबर 1 पुश अप्स है नॉर्मल पुश अप्स नॉर्मल पुश अप्स आप तस्वीर मे देख सकते है । ये पुश अप्स आपकी छाती को चोड़ी करने के लिए बहुत जरूरी है । ये एक्सर्साइज़ आपकी छाती को शेप मे लाने का कम करती है । ये एक्सर्साइज़ आपको अपने वर्कआउट से पहले करनी है ओर बाद मे भी कर सकते है । ये एक्सर्साइज़ आप अगर शुरू कर रहे है तो 12,10,8 के सैट मे लगा सकते है । अगर आप पहले से ही करते है तो 22,20,18 कर सकते है । अगर इससे ज्यादा कर सकते है तो अपने हिसाब से आप सैट बना सकते है ।    पुश अप्स करने का तरीका इस प्रकार है । 

सबसे पहले आपको उल्टा एलईटी जाना है ।
फिर तस्वीर मे दिखाये अनुसार आपको अपने हाथो ओर पैरों के सहारे उपर उढ़ना  है ।
इसके बाद आपको अपने हाथो ओर पैरों के सहारे अपने शरीर को कमर सीधी रखते हुये उपर उढाना है ।
इसी प्रकार आपको दोबारा नीचे कि तरफ आना है । बस आपको इसी प्रकार उतनी बार करना है जितनी पुश अप्स के आपको सैट लगाने हों ।
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  2.            दूसरे नंबर पर आप तस्वीर मे दिखाये गए पुश अप्स कर सकते है । ये पुश अप्स लगाना थोड़ा मुशकिल होता है पर अगर आप प्रयास करोगे तो आप पुश अप्स अच्छे तरीके से लगा पाएंगे । ये पुश अप्स भी आपको आपकी छाती को चोड़ी करने के लिए बहुत लाभकारी है । आइए जानते है ये किस प्रकार लगाते है ।   
सबसे पहले आपको उल्टे लेट जाना है । जैसे अपने उपर वाली पुश अप्स मे किया था ।
फिर आपको उपर वाली पुश अप्स कि तरह ही अपने पैरो तथा हाथों पर उपर कि ओर ऊढ़ जाना है । फर्क सिर्फ इतना है कि इसमे आपको उपर वाले पुश अप्स कि तरह अपने हाथो को अपने कंधो के जितना नहीं खोलना है बल्कि उससे ज्यादा खोलते हुये पुश अप्स लगाने है ।
इसके बाद आपको उपर उढ़ना है ओर अपनी क्षमता के अनुसार सैट लगाने है ।
आपको ऊपर जाते समय सांस छोड़नी है । नीचे आते हुये सांस लेनी है ।
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3.       इसके बाद बारी आती है T- पुश अप्स की जैसा की आपका तस्वीर मे देख सकते है । आपको ऐसे ही पुशप्स लगाने है । ये पुश अप्स भी आपकी छाती को शेप मे ओर छाती को चोड़ी करने के लिए लाभकारी है । ये पुश अप्स भी आप अपने वर्कआउट मे शामिल कर सकते है । आइए जानते है T-पुश अप्स लगाने का तरीका        
सबसे पहले आपको नॉर्मल पुश अप्स की तरह ही लेट जाना है
इसके बाद आपको अपने दोनों हाथो ओर पैरों के सहारे उपर उढना है ।
फिर हर एक पुश अप्स के साथ आपको तस्वीर मे दिखाये अनुसार अपनी एक बाजू के सहारे दूसरी बाजू को ऊपर की ओर या आसमान की ओर उपर उढाना है
इसके बाद आपको बाजू की नीचे लाना है पहली पोजिसन मे ।
फिर दूसरा पुश अप लगाने पर दूसरी बाजू को पहले की तरह उपर उढ़ाना है ।
अपनी क्षमता के अनुसार सैट लगाएँ।   
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4.     चोथे नबर पर आप डाइमंड पुश अप्स लगा सकते है । ये पुश अप्स भी आपकी छाती को चोड़ी बनाने के लिए बहुत आवश्यक होते है । ये आपकी छाती की मसपेशियों को मजबूत बनाती है । ओर आपकी छाती को मजबूत भी बनती है । ये पुश अप्स होते तो थोड़े मुसकिल है । पर अगर आप इन्हे नियमित रूप से करोगे तो आपको सही तरीके से करने आ जाएंगे । तो आइए जानते है ये किस प्रकार किए जाते है ।    
जैसे की आप  तस्वीर मे देख सकते हो की इसमे भी आपको नॉर्मल पुश अप्स की तरह ही पोजिसन मे आना होता है ।
इसके बाद आपको नॉर्मल पुश अप्स से थोड़ा अलग अपनी बाजुओं को अपने कंधो के अंदर रखना है ।
अपने हाथों के अंगुढ़े ओर दोनों हाथों की पहली उंगली को मिलना है ओर अपने हाथों से डायमंड की शेप बनानी है
इसके बाद आपको अपनी क्षमता के अनुसार पुश अप्स लगाने है ।
उपर जाते समय सांस छोड़े तथा नीचे आते समय सांस ले ।

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5.    इन पुश अप्स को आप अपनी मर्जी से कर सकते है । अगर आप पुश अप्स काफी समय से कर रहे है । तो आपको ये जरूर करनी चाहिए । ये आपकी चेस्ट को बढ़ाने के लिए अति अवशयक होते है । तो आइए जाने ये किस प्रकार लगाएँ जाते है ।

इनके लिए आपको किसी ऊंची जगह की जरूरत होगी या आप कुर्सी या मेज का उपयोग कर सकते है ।
इसके बाद आपको अपनी टांगों को कुर्सी या मेज पर अपनी हाथों पर वजन डालते हुये करना है ।
फिर आप पुश अप्स लगाए पर एक बात का ध्यान रखें कि नीचे की पोजिसन मे आपको आपकी छाती जमीन से लगानी है । फिर ऊपर उढ़ना है ।
आप अपनी सांस उपर ले जाते हुये छोड़ें तथा नीचे लाते समय लें ।
अपनी क्षमता के अनुसार इनके सैट लगाएँ ।\
अगर आप इन्हे नियमित रूप से करेंगे तो आपकी छाती चोड़ी हो जाएगी । ओर देखने मे भी अच्छी लगेगी । आपकी पूरी बॉडी शेप मे आ जाएगी । आपका फेट भी घटेगा ।
धन्यावाद
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