वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए । क्या न खाये ओर कब न खाये ।

वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए । क्या न खाये ओर कब न खाये ।

वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए ।
आज हम आपको कुछ ऐसे सवालों का जवाब देंगे जो आपके मन मे अक्सर आते होंगे कि आखिर वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए? पर कुछ लोग आपको वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए बता तो देते है पर आप पैसों की परिशानी के कारण उन्हे अपने daily खाने मे शामिल नहीं कर सकते। पर हम आपको ऐसे कुछ वजन बढ़ाने मे सहायक खाने के बारे मे बताएँगे

 जिनसे आपका ज्यादा खर्चा भी नहीं होगा ओर आप अपने भोजन मे उसे शामिल करने के साथ साथ 
अपना पेसा भी बचा सकते है ओर आपको महंगे प्रोटीन लेने भी नहीं चाहिए क्योंकि उनसे आपका वजन बढ़ तो जाता है पर समय के साथ उसके नुकसान आपको दिख भी जाते है । आपको कुछ प्रकृतिक चीजों से वजन बढ़ाना चाहिए ।

क्योकि प्रकृतिक तरीके से वजन बढ़ाना या घटाना ही सबसे लाभदायक होता है । हाँ इसमे आपको थोड़ा समय लग सकता है पर आपको जो रिज़ल्ट मिलते है वो आपको बहुत ही खुश कर देते है । पर आपकोवजन बढ़ाने के सिर्फ खाने पर ही निर्भर नहीं रहना होगा बल्कि आपको कुछ खाने की एसी आदतों को छोड़ने के साथ साथ नियमित वजन बढ़ाने की exercise भी करनी होगी तभी आपको अच्छे रिज़ल्ट

जल्दी मिलेंगे । जो चीजें आपको बताई गई है वो आपको सही टाइम पर खानी चाहिए । तब ये आपको ज्यादा फायदा देंगी । वजन बढ़ाने के लिए खाने की चीजों मे कुछ एसी चीजें भी बताएँगे जोआपको नहीं खानी चाहिए । पर सबसे पहले हम आपको वो चीजें बताएँगे तो आपको खानी चाहिए ओर किस समय खानी चाहिए तो आइए जानते है ।

वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए

वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए  केला 

सबसे पहले नंबर पर केला आता है केले के सेवन से आपके शरीर को पूरे दिन ऊर्जा मिलती है । वैसे तो आप केले को कभी भी खा सकते है पर इसे खाने का सही टाइम सुबह होता है या आप अपने वर्कआउट से पहले 2 केलों का सेवन कर सकते है ओर वर्कआउट के बाद भी दो केलों का सेवन कर सकते है आपको दिन मे 5-6 केलों से ज्यादा का सेवन नहीं करना चाहिए ओर दूध के साथ भी आप केलों का सेवन न करें केले खाने से 30 मिनट के बाद आप दूध का सेवन कर सकते है ।  केले मे नैचुरल शुगर होती है जो वजन बढ़ाने के लिए बहुत लाभदायक होती है।आप एक केले की कैलरी, फैट, आदि को यहाँ से देख सकते हो ।

calories                                105.4 
total fat                                  0.4 g 
protien                                    1.3 g 
saturated fat                            0.2 g 

वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए  अंकुरित चने 

दूसरे नबर पर आते है अंकुरित चने वजन बढ़ाने के लिए आपको अंकुरित चने जरूर खाने चाहिए आपको हर रोज कम से कम 100 ग्राम अंकुरित चनों का सेवन करना चाहिए ये आपके स्टैमिना को बढ़ाने के साथ साथ आपका वजन बढ़ाने मे लाभदायक माने जाते है । चनों को आप जिस भी रूप मे खाये ये आपके शरीर को भरपूर मात्रा ऊर्जा प्रदान करते है चने आप सुबह श्याम किसी भी टाइम खा सकते है । तो अगर आप अपना वजन जल्दी से बढ़ाना चाहते है तो आप चनों का सेवन शुरू कर दें । 100 ग्राम चनों की ऊर्जा प्रोटीन आप नीचे देख सकते हो ।
calories                                          121
total fat                                          2g  
protien                                           19 g
saturated fat                                   0.6 g

वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए  अंडा 

वजन बढ़ाने के लिए अंडा खाना भी एक अच्छा आहार है अगर आप माशाहारी भोजन भी करते है तो आप अंडा भी खा सकते है पर अगर आप उबला अंडा खाते है तो आपके लिए ज्यादा फायदे मंद होगा है आप 2 अंडे सुबह 2 लंच मे ओर दो श्याम को खा सकते है अंडे को आप आमलेट बना कर भी खा सकते है अंडे को आप दूध के साथ भी ले सकते है । वर्कआउट के बाद अंडा लेना लाभकारी होता है । यह आपके मसपेशियों के विकाश के लिए लाभकारी है ।अंडे मे मोजूद प्रोटीन को आप नीचे से जन सकते है ओर अपनी डाइट मे ले सकते है ।
per 100 g 
calories                             155 
total fat                            11 g 
protien                              13 g 
saturated fat                          3.3 g 

 वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए पनीर

अगर  आप मासाहारी भोजन नहीं खाते तो आप वजन बढ़ाने के लिए पनीर खा सकते है वजन बढ़ाने के लिए आपको कच्चा पनीर खाना ही सबसे अच्छा होता है । आप अपने खाने मे 100 ग्राम पनीर खा सकते है इससे आपका वजन जल्दी बढ़ेगा । पनीर आप 1 हफ्ते मे 3 बार खाये पनीर मे बहुत अच्छे कलोरी ओर प्रोटीन होते है जो आपको वजन बढ़ाने मे सहायते करते है आप नीचे पनीर मे मोजूद प्रोटीन ओर फैट जान सकते हो ।
100 g 
calories                             402
total fat                            32 g 
protien                              18g 
saturated fat                       18 g 

वजन बढ़ाने के लिए क्या पीना चाहिए  दूध

दूध भी वजन बढ़ाने के लिए पीना चाहिए दूध आप सुबह श्याम एक एक गिलास जरूर पिये ये आपकी कैल्सियम की कमी को पूरा करता है आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है । दूध आपको अच्छी  मात्रा मे ऊर्जा प्रदान करता है । वजन बढ़ाने के लिए आप क्रीम वाला दूध ही पिये ओर इसके लिए भैंस का दूध बहुत अधिक लाभकारी होता है । अगर आप दूध नहीं पीते तो जरूर दूध पीना शुरू कर दे । दूध मे मोजूद सभी प्रकार के तत्व आप नीचे से  देख सकते है । 
calories                             237 
total fat                            17 g 
protien                              3.7 g
saturated fat                         1 g 

चावल वजन बढ़ाने के लिए खाना चाहिए 

वजन बढ़ाने मे चावल भी बहुत लाभदायक होते है । इसमे अच्छी मात्रा मे फाइबर,विटामिन ओर कैल्सियम होता है जो आपके शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी होते है चावल आप कभी भी खा सकते है । आपको इनका फायदा जरूर मिलेगा आप हफ्ते मे कम से कम 3 दिन चावल खाये आप इसमे शामिल नुट्रेशन को नीचे देख सकते है ।
1 कप 
calories                               169
total fat                              0.4 g 
protien                              4.3 g 
saturated fat                        0.1 g 

आलू वजन बढ़ाने के लिए खाना चाहिए 

आलू वजन बढ़ाने के लिए एक अच्छा आहार है आलू भी आपके वजन बढ़ाने के लिए बहुत लाभकारी होता है वजन बढ़ाने के लिए आप आलू को अपने खाने मे जरूर शामिल करें । आप हरे आलू का सेवन न करें क्योंकि यह जहरीले होते है । इसमे पाया जाने वाला उच मात्रा मे कार्बोहाइड्रेट आपको वजन बढ़ाने मे लाभकारी होता है । ये आपकी पाचन शक्ति को भी बढ़ते है । इसमे पोटशियम, मेग्नीशियम, फास्फोर्स जैसे तत्व होते है जो हमारे शरीर के लिए लाभकारी होते है । इसमे मोजूद नुट्रेशन इस प्रकार है।
100 g 
calories                               75 
total fat                              0.1 g 
protien                              3.1 g 
saturated fat                         0.01 

बादाम वजन बढ़ाने के लिए खाना चाहिए 

बादाम आपका वजन बढ़ाने के साथ साथ आपकी मानसिक क्षमता मे भी वृद्धि करते है । बादाम आप श्याम को भिगो कर रख दे ओर सुबह उड़कर 6-8 बादाम दूध के साथ ले सकते है । ये आपके स्टेमिना को बढ़ाते है ओर जल्दी कम करके थक जाने पर यह आपको शक्ति प्रदान करते है । जिस पानी मे अपने बादाम भिगोये थे आप उस पानी को फेंके नहीं अपितु उसे भी आप पिये ये आपको फायदा देगा तो आइए जानते है बादामो मे मोजूद नुट्रेशन ।
10 बादाम 
calories                               70 
total fat                              6g
6protien                              3g
saturated fat                         0g 

वजन बढ़ाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण फल 

नारियल 

आप शायद जानते होंगे की docter वजन बढ़ाने के लिए आपको नारियल का सेवन करना लाभदायक बताते है इसमे आपको अच्छे प्रोटीन मिल जाते है इसके नुट्रेसन आप नीचे देख सकते है । ये आपको ज्यादा भी नहीं खाना चाहिए क्योंकि आपको इससे गर्मी की समस्या हो सकती है ।
1 piece
calories                               159 
total fat                             15 g 
protien                       3g / 100g 
saturated fat                         13 g 

अनानास 

अनानास भी वजन बढ़ाने के लिए आपको खाना चाहिए इसमे कुछ एसे एंटी ओक्सीडेंट होते है जो हमको बीमारियों से लड़ने की क्षमता को बढ़ते है। इसमे कलोरी की मात्रा अच्छी ख़ासी होती है । 

100 g 
calories                               50  
total fat                              0.1 g
protien                                 0.5 g 
saturated fat                                0g 


ये सब तो अपने जाना कि आपको वजन बढ़ाने के लिए ये सब हेलथी चीजों का सेवन करना चाहिए पर आपको आपके दुबले पन से छुटकारा तभी मिलेगा जब आप कुछ एसी चीजों का सेवन करना छोड़ेंगे जो आपकी सेहत के लिए हानिकारक होते ये आपकी पाचन शक्ति को बिगाड़ देते है ओर आपके वजन मे बाधक बनते है जिससे आपको कई प्रकार की बीमारियाँ भी लग जाती है। तो आइए जानते है उन आहारों के बारे मे जो आपको छोड़ने है 
वजन बढ़ाने के लिए क्या नहीं खाना चाहिए 

जंक फूड या फास्ट फूड 

शायद आप यह नहीं जानते होंगे जंक फूड खाने से हमारे शरीर की पाचन शक्ति धीरे धीरे खराब होने लगती है ।
जिससे आपको वजन बढ़ाने मे कढ़नाई का सामना करना पड़ सकता है ।  हाँ कभी कभी तो ठीक है आप इसे रेगुलर न खाये तो आपको इससे हानियाँ हो सकती है । अगर आप जंक फूड को छोड़ेंगे तो इससे बेहतर बात ही क्या हो सकती है । इससे आपको सही मात्रा मे भूक नहीं लगती जिसके कारण आपको कमजोरी का सामना करना पड़ सकता है । 

चाये

दूसरे नबर पर आती है चाये शायद आप इससे चोंक जाएंगे पर ये सही है अगर आपको चाये की लत है तो भी आपके वजन बढ़ाने मे प्रेषणी हो सकती है । क्योंकि यह हमारे पाचन तंत्र को बिगाड़ देती है अगर आप कभी कभी चाये का सेवन करते है तो आपको इतनी मुश्किल का सामना नहीं करना पड़ेगा अगर आपको चाये की लत है तो आप चाये की लत को छोड़ने के लिए ग्रीन टी का use कर सकते है ।

तले हुये पदार्थ 

तले हुये पदार्थ भी हमारी पाचन शक्ति को कमजोर करते है । इनसे आपको स्किन संबंधी समस्या भी हो सकती है । तो आप वजन घटाने के लिएतले हुये पदार्थो का सेवन कम कर दें ।

कच्चा केला 

वजन बढ़ाने के लिए आपको कच्चे केले का सेवन नहीं करना चाहिए आपको पूरी तरह पके हुये केले का ही सेवन करना चाहिए । कच्चे केले का सेवन लोग अक्सर वजन कम करने के लिए ही खाते है । तो आप वजन बढ़ाने के लिए अच्छी तरह से पके हुये केले का ही सेवन करें ।

ज्यादा मीठा 

वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए। वजन बढ़ाने के लिए आपको ज्यादा मीठे भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए आपको  बिलकुल कम मीठे का सेवन करना चाहिए या कम मीठे वाले भोजन करें । मीठे की जगह आप सहद का use करें
 कृपया करके facebook page like करें यहाँ से jmk haelth and fitness
अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी तो आप हमे कॉमेंट जरूर करें 
धन्यावाद  



  



Previous
Next Post »