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Thursday, 23 July 2020

वजन कम करने वाले आहार । वजन कम करने के लिए क्या खाये।

वजन कम करने वाले आहार । वजन कम करने के लिए क्या खाये ओर कैसे खाये ।

वजन कम करने वाले आहार ।

वजन कम करने वाले आहार आज हम आपको वजन कम करने मे सहायक कुछ ऐसे भोजन के बारे मे बताएँगे जो आपका पेट तो भर देंगे पर आपका वजन कम करने ओर बढ़ाने से रोकने मे सहायता करेंगे अगर आप इन्हे घर पर बना सकते है तो अच्छी बात है पर अगर आप कही बाहर अपने काम पर हों तो इन्हे साथ ले जाए या किसी कैंटिन से स्पेशल अपने लिए बनवा सकते है
आप इन्हे रोज खाएँगे ओर फेट बढ़ाने वाले खाने को या जंक फूड को छोड़ेंगे तो आपके लिए अच्छा होगा हाँ कभी कभी आप जंक फूड भी खा सकते है पर आप जंक फूड को ज्यादा न खाएं इसे आपको 1 हफ्ते मे 2 बार खाना है ।अगर न ही खाये तो इससे बेहतर क्या हो सकता है ।
 पर ध्यान रहे अगर आप अपना वजन कम करना चाहते है तो आपको सिर्फ इस भोजन पर ही निर्भर नहीं रहना है। इसके साथ साथ आपको कुछ मोटापा घटाने की एक्सर्साइज़ भी करनी होगी तो आइए जानते है ।इन आहारों के बारे मे ।

dry fruits


अगर आप अपना वजन कम करना चाहते तो आप dry fruits ले सकते है । dry fruits मे आप बादाम, मूंगफली, अखरोट आदि ले सकते है । ये वजन कम करने के लिए सबसे अच्छा आहार है। आप इन्हे अपने साथ कही भी ले जा सकते है । हर रोज कम से कम 4-5 बादाम खाने चाहिए । दिन के बीच बीच मे आप कभी भी इन्हे खा सकते है पर याद रहे इन्हे बिना नमक ओर मिर्च  मसाले के खाना  है  तभी ये आपको फायदा देंगी ओर इसके साथ आप अखरोट काजू ओर मूँगफली का प्रयोग कर सकते है आप इनका उपयोग तभी करें जब आप को कुछ खाने की लगे आप तली या फ्राई हुई चीजों की जगह dry fruit ले आपको वजन घटाने मे बहुत लाभ होगा ।

दही ओर लस्सी 

आप अपने खाने के साथ दही ओर लस्सी का सेवन कर सकते है । ये आपके खाने स्वाद के साथ आपके पेट को भी अच्छा रखते है । पर आप लस्सी या दही को बिना क्रीम वाली use करें ये आपका वजन कम करने मे ओर वजन को बढ़ने से रोकती है । अगर आप दही या लस्सी का उपयोग अपने दोपहर के खाने मे करते हो तो आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है । खासकर गर्मियों के मोसम मे ये आपको गर्मी से भी बचाती है । यह वजन कम करने वाले आहारों मे ओर भोजन मे सबसे लोकप्रिय है।

sandwich

अगर आपको sandwich खाना  पसंद है तो आप sandwich खा सकते हाए पर आपको रेडिमेंट sandwich जो बाजार से मिलता है उसे नहीं खाना है । इसमे आपको आटा ब्रैड का ही use करना है ओर आप इसे घर पर भी बना सकते है । इसमे आप अपने पसंद के सलाद डलवा सकते है । इस sandwich मे आप अपने मन पसंद की सब्जी का उपयोग कर सकते है । आप इसमे घी बट्टर आदि का उपयोग न करते हुये बनाए । ये भी वजन कम करने या अपना वजन मैंटेन करने वाले आहारों मे उपयोगी है ।

अंडा 

अगर आपको अंडा पसंद है ओर आप वजन कम करने के लिए यह सोच रहे है कि मै अंडा खा सकता हूँ या नहीं तो मै बता दु कि आप दिन मे सिर्फ दो अंडो को खा सकते है पर ध्यान रहे कि सिर उबला अंडा ही खाये न की फ्राई किया हुआ या ऑमलेट ज्यादा अंडो का सेवन करने से आपका वजन बढ़ भी सकता है इसलिए आप सिर्फ 2 अंडो का सेवन ही करें । ये भी एक अच्छा आहार है वजन कम करने या मेंटेन करने मे ।

ग्रीन टी 

ग्रीन टी वजन कम करने वाले आहारों मे सबसे लाभदायक है । आपको दिन मे लगभग 1-2 बार ग्रीन टी का सेवन जरूर करना है । आप दूध वाली चाये का सेवन न करें ये आपको नुकसान पहुँचती है। इसकी जगह आप ग्रीन टी को शामिल करे जो आपके लिए सेहतमंद है । आप अपनी दूध वाली चाये की आदत को छोड़ कर ग्रीन टी की आदत को अपनाए । इससे आपको कई बीमारियों का होने का खतरा कम हो जाता है।

नारियल पानी 

नारियल पानी वजन को कम करने या समान करने वाले आहारों मे बहुत लाभकारी है।आपको हफ्ते में कम से कम 2 बार पानी पीना चाहिए । इससे आपकी स्किन पर भी ग्लो रहता है । इसलिए आप नारियल पानी जरूर पिये ।

अब जानते है कुछ वजन कम करने वाले आहारों मे फलों को जो आपका वजन मेंटेन करने मे बहुत लाभ देंगे आप इन आहारों के साथ इन फलों को मिला कर या अपने भोजन के साथ या कुछ समय बाद खा सकते है । 
क्योंकि वजन कम फल भी मह्त्व्पुरण भूमिका निभाते है । ओर आपको विटामिन, मिनरल्स,प्रोटीन,आदि प्रदान करते है । तो आइए जानते है उन फलों के बारे में ।

सेब 

वजन कम करने वाले आहारों मे सेब भी एक अच्छा फल ये ये फल आप दिन मे कभी भी खा सकते है । पर यदि आप फलों को सुबह के समय मे खाते है तो यह आपके लिए सबसे अच्छा होगा । लेकिन आपको दिन मे कभी हल्की भूक लगे तो आप सेब को खा सकते है । इस तरह आपको अपना वजन को नियत्रित करने मे लाभ मिलेगा ।

तरबूज

जैसा की आप जानते है की तरबूज मे पानी की मात्रा अच्छी होती है ओर इसे खाने से आपको वजन कम करने मे सहायता मिलती है क्योंकि इसमे कलोरी कम होती है जिसे खाने से आपका वजन नियंत्रित रहता है । आप इसे खा भी सकते है या इसका जूस भी निकाल कर पी सकते है पर इसमे आप शुगर का अलग से use न करें ।

पपीता 

पपीता वजन कम करने के लिए या वजन नियंत्रित करने वाले आहारों मे लाभकारी है क्योंकि इसमे काफी मात्रा  मे कैल्सियम, विटामिन, मिनरल्स,आयरन, फास्फोर्स पाया जाता है । ओर कम फेट ओर कम कलोरी होती है । पपीता खाने से आपके पाचन तंत्र भी अच्छा रहता है । पाचन क्रिया मजबूत बनती है । पपीता भी आप हफ्ते मे कम से कम 2 बार जरूर खाएं ।

संतरा  

जो लोग डाइट पर होते है वो अपने खाने मे संतरे का use जरूर करें । आप सतरे के जूस को भी पी सकते है । संतरा आपको वजन कम करने मे बहुत लाभ दे सकता है । वजन कम करने वाले आहारों मे इसे भी लाभदायक माना जाता है तो अगर आप वजन कम कर रहे है तो आप संतरा अपनी डाइट मे जरूर लें ।

केला 


केला खाने से जहां वजन बढ़ता है तो उसका सही उपयोग करने से वजन घटाने मे भी मदद मिलती है केला आप वर्कआउट करने के बाद या पहले खा सकते है पर आप 2-3 केलों से उपर दिन मे न खाये । इससे आपको तुरंत एनर्जी मिलती है। आपको यह आसानी से बाजार मे मिल जाता है। केले को आप कभी भी वजन कम करने के लिए दूध के साथ न खाये या बनाना शेक बनाकर न पिये । केले को आप एसे ही खाएँगे तो आपका पाचन तंत्र भी अच्छा होगा ।
अगर आप वजन कम करने के दोरान वजन कम करने वाले आहार  इन आहारों को खाएँगे तो आपको वजन 
कम करने मे फायदा मिलेगा अगर आपको यह जानकारी पसंद आयी तो आप कॉमेंट जरूर करें ध्न्यवाद ।

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