12 Benefits Of Apple Vinegar In Hindi।

benefits of apple vinegar in hindi । सेब के सिरके के क्या क्या लाभ है।



Benefits Of Apple Vinegar In Hindi
Benefits Of Apple Vinegar In Hindi 


benefits of apple vinegar in hindi जैसा की आप सभी लोग जानते है की सेब खाना हमारी सेहत के लिए कितना लाभदायक होता है। कहते है की सेब के रोजाना सेवन से कई सारी बीमारियों को दूर रखा जा सकता है।

लेकिन सेब से कई प्रकार के सिरके भी बनाए जाते है। सेब का सिरका हमारी सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी माना जाता है। क्योंकि इसमे कई तरह के पोशाक तत्व पाये जाते है जैसे पोटेशियम, कैल्सियम, मेग्नीशियम, आयरन ओर विटामिन्स आदि। ये सभी पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होते है।

सेब के सिरके का सेवन करने से सेहत ओर सुंदरता बनी रहती है। सेब का सिरका कई रंगो मे उपलब्ध होता है। 
यह बाजार मे आसानी से मिल जाता है परंतु अगर आप इसे घर पर बनाते है तो यह शुद्ध होता है ओर आपको सेहत के ज्यादा फायदे देता है।

सेब के सिरके को कई प्रकार से प्रयोग मे लिए जाता है इसे सलाद या चाट आदि मे डाला जाता है। इसका उपयोग घर मे खाना बनाने के लिए भी किया जाता है। वैसे तो कई प्रकार के सिरके आपको बाजार मे देखने को मिल जाते है पर सेब का सिरका ही अधिक लोकप्रिय माना जाता है।

सिरका बनाने के लिए सेब का जूस निकाल लिया जाता है। ओर इस जूस को खामिरीकृत करते है। जो सिरके का रूप ले लेता है। खामिरिकर्ण मे सेब के जूस मे यीस्ट डाल दी जाती है जिसके कारण इसका फ्रूट शुगर ऐल्कोहल मे परिवर्तित हो जाता है।

सेब के सिरके के कई स्वास्थ लाभ होते है। जिससे वजन घटाने मे बहुत सहायता मिलती है। सेब के सिरके के सेवन से ब्लड प्रेशर को कम किया जा सकता है। यह जोड़ों के दर्द, बालों ओर मुहासों के लिए बहुत उपयोगी होता है।

सेब के सिरके का सेवन करने से कैंसर का खतरा भी कम जो जाता है। तो आइए जानते है सेब के सिरके के क्या क्या फायदे हमे हो सकते है।


सेब का सिरका बनाने की विधि आप वीडियो मे देख सकते है।


benefits of apple vinegar in hindi ।

पाचन क्रिया मे  (benefits of apple vinegar in digestion process in hindi )

पाचन क्रिया मे सेब का सिरका बहुत ही लाभदायक माना जाता है। पेट की कोई भी समस्या हो सिरका उसमे बहुत गुणकारी माना जाता है। यह अपच, गैस, बदहजमी,कब्ज ओर पेट फूलने जैसी समस्या मे सिरका बहुत लाभकारी होता है। इसके लिए 1 गिलास पानी मे 2-3 चमच सेब का सिरका दिन मे दो बार लेने से इन सब मे आराम मिलता है। इसलिए आप इन सब का से छुटकारा पाने के लिए सिरके का इस्तेमाल कर सकते है।



 वजन कम करने मे (benefits of apple vinegar in weight loss in hindi)

वजन कम करने के लिए भी सेब के सिरके का उपयोग किया जाता है। 3 टाइम खाने से पहले 1 चमच पानी मे सिरका मिलकर पीने से वजन कम करने मे बहुत लाभ मिलता है तो अगर आप अपना वजन कम करना चाहते है तो सिरके का सेवन करना बहुत लाभदायक होता है। यह मेटाबोलिज़म रेट को बढ़ा देता है जिससे वजन कम करने मे आसानी होती है।


जुखाम ओर गले मे खराश के लिए (benefits of apple vinegar For a cold and sore throat in hindi )

जुखाम ओर गले की खराश मे सेब का सिरका बहुत लाभकारी होता है अगर नाक बंद हो गई है तो इसके सेवन से यह समस्या भी ठीक हो जाती है गले मे खराश होने पर गरम पानी मे सिरका मिला कर गार्गल करने से गले की खराश दूर हो जाती है। इसमे एंटी बैक्टीरियल गुण होते है जो बैक्टीरिया को शरीर से मरते है।



दाँतो के लिए (benefits of apple vinegar for tooth in hindi)

सेब के सिरके का उपयोग करने से दाँतो का पीलापन दूर करके सफेद बनाया जा सकता है। सेब के सिरके को पानी मे मिला कर मुंह मे रखने पर ओर बाद मे कुर्ला करने से दाँतो का पीलापन दूर हो जाता है। किसी तरह के मऊथ वॉश से अच्छा सेब के सिरके ओर पानी का मिश्रण होता है इसलिए दाँतो को सफ़ेद बनाने के लिए सिरके का उपयोग करना एक बेहतर विकल्प हो सकता है।



त्वचा के लिए (benefits of apple vinegar for skin in hindi)

सेब का सिरका हमारी त्वचा से दाग धब्बे ओर मुहासे हटाने के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसे पानी के साथ मिला कर मुह पर लगाने से दाग धब्बे ओर मुहासों को हटाया जा सकता है ओर सुंदरता को बढ़ाया जा सकता है।
अगर सेब के सिरके को नहाने के पानी मे डाल कर नहाया जाए तो शरीर से दाग धब्बे हट जाते है। त्वचा से संबधित अशुद्धियों को हटाने के लिए सेब के सिरके का उपयोग लाभदायक होता है।


रूसी हटाने मे (benefits of apple vinegar for Removal of dandruff in hindi)

बालों मे से रूसी हटाने मे भी सेब का सिरका बहुत उपयोगी माना जाता है रूसी के होने वाले कारणो को सेब का सिरका दूर करने मे फायदेमंद माना जाता है। सेब का सिरका खुजली आदि को भी कम करने का कम करता है। रूसी हटाने के लिए पानी मे 2-3 चमच सेब का सिरका मिलने से ओर बालों को धोने से रूसी को हटाया जा सकता है। बालों से रूसी हटाने के लिए अगर सेब के सिरके का उपयोग किया जाए तो यह अच्छा उपाए है।
 


 मस्से हटाने के लिए (benefits of apple vinegar To remove warts in hindi) 

मस्से हटाने के लिए भी लोग सेब के सिरके का use करते है। अगर कोई व्यक्ति अपने शरीर से मस्सों को दूर करना चाहता है तो सेब का सिरका बहुत लभकारी होता है। इसके लिए रात मे सोते समय सेब के सिरके को रुई मे लगा कर मस्सों पर लगा दें। इससे मस्से हटाने मे बहुत लाभ होता है। 


दिल के लिए (benefits of apple vinegar for heart in hindi )

दिल के लिए सिरके का सेवन लाभदायक माना जाता है। सेब के सिरके के सेवन से कोलेस्ट्रॉल कम होता है। तथा बीपी भी कंट्रोल मे रहता है।  सेब के सिरके के नियमित सेवन से दिल संभदित बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है। इसलिए सेब के सिरके का सेवन दिल के लिए लाभकारी माना जाता है।
 


हड्डियों के लिए (benefits of apple vinegar To bones in hindi)

सेब के सिरके का उपयोग करके हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है क्योंकि इसमे अच्छी मात्रा मे कैल्सियम पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए जरूरी होता है। इसके सेवन से अर्थराइटिस ओर ओश्टीपोरिशीस की समस्या का खतरा कम हो जाता है। बुढ़ापे मे होने वाली हड्डियों की कमजोरी को दूर भी सिरके के सेवन से हो सकता है।


सेब के सिरके के अन्य फायदे (Other benefits of apple vinegar)


घर की सफाई के लिए (Benefits Of Apple Vinegar For cleaning the house In Hindi)

सेब के सिरके का सेवन सिर्फ सेहत के लिए फायदेमंद नहीं है बल्कि इसका इस्तेमाल घर की सफाई मे भी किया जा सकता है। सेब का सिरका दुर्गन्द वाले बैक्टीरिया को खतम कर देता है। सेब के सिरके मे एंटी बैक्टीरियाल गुण भी पाये जाते है जो बैक्टीरिया को पनपने नहीं देते। घर की सफाई के लिए पानी मे सिरका मिलकर सफाई करने से घर की अच्छी सफाई हो जाती है।



दुर्गन्ध दूर करने मे (Benefits Of Apple Vinegar for To remove deodorant In Hindi)

एक बर्तन मे सेब के सिरके को वहाँ रखने पर जहां से दुर्गन्ध ज्यादा आती है उसे दूर करने मे बहुत अधिक लाभदायक है इसकी मदद से आप रसोई बाथरूम आदि मे से दुर्गन्द को दूर कर सकते है। दुर्गन्ध को दूर करने के लिए सेब का सिरका बहुत लाभदायक होता है।


सेब के सिरके का सेवन करते समय सावधानीयां। 

सेब के सिरके का उपयोग हमारी सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है पर जरूरत से ज्यादा सेब के सिरके का उपयोग करना नुकसानदायक भी हो सकता है इसलिए इसका उपयोग सीमित मात्रा मे करना चाहिए। इसलिए आपको यह जरूर पता होना चाहिए कि सेब के सिरके का सेवन करते समय क्या क्या सावधानियाँ बरतनी चाहिए। तो आइए जानते है।
  • अगर दांत साफ करने के लिए सेब के सिरके का उपयोग बिना पानी मिलाये करते है तो यह दाँतो के लिए नुकसानदायक होता है। इसलिए 1 गिलास पानी मे 2-3 चमच सिरके के मिला कर इसका इस्तेमाल करना चाहिए।
  • चेहरे को साफ करने के लिए अगर आप सिरके का उपयोग करते है तो ध्यान रहे कि इसमे ऐसिड की मात्रा बहुत अधिक होती है जो हमारे चेहरे के लिए नुकसानदायक होती है। इसलिए सेब के सिरके मे हमेशा पानी मिला कर ही इसे चेहरे पर लगाए। अगर आपको किसी तरह की एलर्जी है तो आपको इसे use करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।
  • अगर आप चाये या कॉफी के बाद इसका सेवन करते है तो यह नुकसानदायक हो सकता है। यह पाचन शक्ति पर प्रभाव डालता है।
  • सिरके का जरूरत से अधिक सेवन करने से यह हड्डियों पर नुकसानदायक प्रभाव डालता है। सेब का सिरका हड्डियों मे मिनरल्स घनत्त्व को कम कर देता है जो हड्डियों के लिए नुकसानदायक है। इसलिए सेब के सिरके का उपयोग सीमित मात्रा मे ही करें।
  • सेब के सिरके के अधिक उपयोग से खून मे मोजूद पोटेशियम की मात्रा कम हो सकती है। क्योंकि इसमे अधिक मात्रा मे ऐसिड पाया जाता है। 

     Benefits Of Apple Vinegar In Hindi अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आयी हो या सवाल या शिकायत हो तो आप हमे कमेंट जरूर करे। ज्यादा जानकारी के लिए देखे www.jmkinfo.in
    Previous
    Next Post »