Breaking

 



loading...

Thursday, 27 August 2020

16 haldi milk benefits in hindi । हल्दी वाले दूध पीने के फायदे।

haldi milk benefits in hindi । हल्दी वाले दूध पीने के फायदे।

haldi milk benefits in hindi
haldi milk benefits in hindi 



haldi milk benefits in hindi । दूध मे हल्दी मिला देना इसे गोल्डन मिल्क बना देता है। दूध तो लगभग आप सभी लोग ही पीते होंगे पर हल्दी वाला दूध बहुत ही कम लोग पीते होंगे क्योंकि कम लोग ही दूध मे हल्दी मिलाकर पीने के फायदे जानते होंगे।


पर आज हम आपको हल्दी वाला दूध पीने के सारे फ़ायदों के बारे मे बताएँगे। ये फायदे जानकर शायद आप भी हल्दी वाला दूध पीने के लिए प्रेरित हो जाए या अगर आप हल्दी वाला दूध पीते है तो उसके फायदे जानकार आपको इसके बारे मे ज्ञान प्राप्त होगा।

प्राचीन कल से लोग हल्दी को एक ओषधि के रूप मे करते है। हल्दी को हमारे लगभग हर तरह के खान पान मे शामिल किया जाता है। हल्दी मे कई प्रकार के एंटी बैक्टीरियल ओर एंटी सेप्टिक गुण पाये जाते है। जो हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद होते है।

दूध मे प्रोटीन ओर केल्सियम पाया जाता है जो हमारी मांसपेशियों ओर हड्डियों के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है। अगर आप दूध मे हल्दी मिलकर इसका सेवन करते है। तो हल्दी ओर दूध दोनों के गुण हमारे शरीर को बहुत सारे लाभ देते है।

हल्दी वाला दूध हमारे लिवर के लिए भी बहुत लाभदायक माना जाता है ओर इससे लिवर मजबूत बनता है।
किसी अंदरूनी या बाहरी चोट लगने पर भी हल्दी वाला दूध पीना लाभदायक होता है।

हल्दी को आयुर्वेदिक मे दवा माना जाता है। ओर इसे कई बीमारियों को ठीक करने के लिए उपयोग किया जाता है। हल्दी वाला दूध पीने से शरीर मे हो रही सूजन ओर दर्द को कम किया जा सकता है। हल्दी वाला दूध हमारे शरीर से जहरीले पदार्थो को बाहर निकालने मे सहायक होता है।

हल्दी का दूध त्वचा मे भी बहुत सारे फायदे देता है। त्वचा को बेदाग बनाने के लिए हल्दी का दूध बहुत लाभदायक है।  यह त्वचा को चमकदार बनाने के लिए भी कारगर होता है।

तो आइए जानते है की हल्दी के दूध पीने के क्या क्या फायदे हो सकते है। ओर इसे कैसे बनाया जा सकता है।

    हल्दी वाला दूध बनाने की विधि 

    • सबसे पहले आप अपने लिए 1 गिलास दूध को उबालने के लिए रख दे।
    • इसके बाद आपको कच्ची हल्दी यानि बिना पीसी हुई हल्दी को थोड़ा सा कूट लेना है।
    • अगर कच्ची हल्दी नहीं है तो आप पीसी हुई हल्दी का इस्तेमाल भी कर सकते है।
    • इसके बाद आपको उबलते हुये दूध मे कुटी हुई या पीसी हुई हल्दी डाल देनी है।
    • दूध को थोड़ा ओर उबाल ले ।
    • मिठास के लिए हो सके तो शहद दूध मे डालें नहीं तो चीनी डाल सकते है।
    • इसके बाद आप दूध को थोड़ा ठंडा होने पर पी लें।

    haldi milk benefits in hindi

    हड्डियों को हल्दी वाले दूध का फायदा 

    हल्दी वाला दूध पीने से हड्डियों को भी बहुत फायदा होता है। यह दूध पीने से शरीर को उचित मात्रा मे कैल्सियम मिल जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए बहुत लाभदायक होता है। हल्दी वाले दूध का सेवन करने से ओस्टियोपोरेसिस से पीड़ित रोगियो को फायदा होता है। कैल्सियम की कमी होने पर भी हल्दी वाले दूध का सेवन लाभदायक होता है। इसलिए हल्दी वाले दूध का सेवन नियमित रूप से करें।



    गठिया रोग मे फायदेमंद हल्दी वाला दूध 

    अगर कोई व्यक्ति गठिया रोग से परेशान है तो उसके लिए हल्दी वाला दूध बहुत ही फायदेमंद होता है। हल्दी वाला दूध गठिया रोग को दूर करने मे भी सहायक होता है। रियूमेटोइड नमक गठिया के कारण होने वाली होने वाली सूजन को दूर करने के लिए भी हल्दी वाले दूध का सेवन बहुत ही लाभकारी होता है। यह दूध जोड़ों ओर पेशियों को लचीला बनाने मे सहायक होता है जिससे होने वाली दर्द कम होती है। गढ़िया के रोग मे यह दवाई से बेहतर कम करता है।  एंटीओक्सीडेंट गुणो के कारण यह जोड़ों के दर्द को कम करने का कार्य भी करता है।
    गठिया के रोग मे हल्दी वाले दूध के नियमित रूप से सेवन करें।


    टोकसीन्स को दूर करने मे हल्दी वाले दूध के फायदे

    हल्दी वाला दूध खून मे से टोकसीन्स को दूर करने के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। हल्दी वाले दूध के सेवन से लीवर भी साफ हो जाता है। हल्दी वाला दूध पेट मे होने वाली विभिन्न प्रकार की समस्या को दूर करने मे बहुत गुणकारी होता है। हल्दी वाले दूध को पुराने समय से आयुर्वेदिक मे रक्त शोधक के रूप इस्तेमाल किया जाता है। शरीर मे बनने वाले अनेक प्रकार हानिकार्क रसायनो को दूर करने मे लाभदायक होता है। इसलिए हल्दी वाले दूध का सेवन नियमित रूप से करें।



    किमोथेर्पी के प्रभाव को कम करे हल्दी वाला दूध

    हल्दी वाला दूध पीने से शरीर मे होने वाले किमोथेर्पी के बुरे प्रभाव को कम किया जा सकता है। इसमे पाये जाने वाले गुण कैंसर से होने वाले डीएनए पर बुरे प्रभाव को दूर करता है। किमोथेर्पी मे हल्दी वाले दूध का सेवन बहुत लाभकारी होता है।


    कान के दर्द मे हल्दी वाले दूध के फायदे 

    कान मे होने वाले दर्द मे हल्दी वाला दूध बहुत लाभकारी माना जाता है। इसमे पाये जाने वाले गुण विभिन्न प्रकार के होने वाले दर्द को कम करने मे उपयोगी होता है। हल्दी वाला दूध पीने से शरीर मे रक्त संचार बढ़ जाता है। इससे शरीर मे होने वाले दर्द मे आराम मिलता है।

    त्वचा के लिए हल्दी वाला दूध लाभदायक 

    हल्दी वाले दूध का नियमित रूप से सेवन करने से त्वचा चमकदार बनती है। चेहरे पर होने वाले दाग धब्बे को दूर करने के लिए भी हल्दी वाले दूध का सेवन किया जाता है। चेहरे पर होने वाले मुहासों से लिए हल्दी का दूध लाभदायक होता है। हल्दी मे पाये जाने वाले एंटीओक्सीडेंट गुणो के कारण यह बढ़ती उम्र के साथ होने वाली  झुर्रियों को कम करती है ओर बढ़ती उम्र के सकेतों को छिपाने मे सहायक है। हल्दी का सेवन कई ब्यूटी प्रोडक्टस मे भी किया जाता है । हल्दी वाले दूध को चेहरे पर लगाने से भी त्वचा संबद्धि समस्याओं को दूर किया जा सकता है।


    ब्लड सर्कुलेसन मे हल्दी वाले दूध के फायदे

    हल्दी वाले दूध को ब्लड सर्कुलेसन के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है। हल्दी वाले दूध को ब्लड प्यूरिफायर भी माना जाता है। यह शरीर मे ब्लड सर्कुलेसन को मजबूत बनाता है। यह रक्त को गाढ़ा होने से रोकता है ओर पतला बनाता है। हल्दी वाले दूध का नियमित रूप से सेवन करने पर लिम्फ़ तंत्र ओर रक्तवाहिकाओं की गंदगी को साफ किया जा सकता है। इसलिए आप हल्दी वाले दूध का सेवन नियमित रूप से करें।

    हल्दी वाला दूध करे अल्सर को ठीक 

    हल्दी वाला दूध अल्सर को ठीक करने मे बहुत लाभकारी माना जाता है। हल्दी वाले दूध मे एंटी सेप्टिक गुण पाये जाते है जो अल्सर ओर कोलाइटिस के रोग मे उपयोगी माने जाते है। यह आंत को स्वस्थ बनाने मे लाभदायक होता है। इसलिए अल्सर वाले रोगियों के लिए नियमित रूप से हल्दी वाला दूध पीना बहुत ही लाभकारी होता है।


    श्वसन प्रणाली मे हल्दी वाले दूध के फायदे 

    हल्दी मे एंटी वाइरल गुण पाये जाते जो शरीर मे हुये किसी भी तरह के संकर्मण् से बचाव करते है। हल्दी वाला 
    दूध से अस्थमा ओर ब्रोंकाइटिस रोग मे बहुत लाभ होता है। अगर फेफड़ों मे इन्फ़ेक्सन की समस्या है तो हल्दी के दूध से इसमे राहत पाई जा सकती है। गले मे दर्द के समस्या मे इसका सेवन करना लाभदायक माना जाता है। बलगम जैसे समस्या मे भी इसका सेवन करना लाभदायक होता है। श्वसन प्रणाली को स्वस्थ रखने के लिए नियमित रूप से हल्दी वाले दूध का सेवन करना चाहिए।

    सर्दी ओर खांसी मे हल्दी वाले दूध के फायदे 

    हल्दी वाले दूध मे एंटी वाइरल ओर एंटीसेप्टिक गुण पाये जाते है। जो सूजन को कम करने मे लाभकारी होते है।
    हल्दी वाला दूध पीने से सर्दी ओर ख़ासी मे राहत मिलती है। सर्दी ओर खांसी होने पर हल्दी वाला दूध गरम पीना चाहिए। इससे ज्यादा फायदा होता है। सर्दी खांसी मे हल्दी वाला दूध बहुत लाभकारी होता है। 


    कैंसर के रोगियों के लिए हल्दी वाले दूध के फायदे 

    हल्दी वाले दूध से कैंसर की बढ़ रही कोशिकाओं को बढ़ाने से रोका जा सकता है क्योंकि इसमे क्क्युर्मीन का गुण पाया जाता है जो कैंसर का रोग रोकने मे बहुत सहायक माना जाता है। यह गुण ब्रेस्ट, प्रोटेस्ट, त्वचा ओर फेफड़ों आदि के कैंसर मे बहुत लाभदायक होता है। कैंसर का डीएनए पर पड़ने वाले परभाव को भी हल्दी वाला दूध कम करता है। इसलिए हल्दी वाले दूध नियमित रूप से सेवन करना चाहिए क्योंकि यह कैंसर के विकास पर रोक लगता है।


    immunity मे हल्दी का दूध फायदेमंद 

    इम्मुनिटी को बढ़ाने के लिए हल्दी वाला दूध बहुत ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। इसमे एंटीवाइरल गुण पाये जाते है जो किसी भी रोग से बचाव के लिए लाभकारी होते है। किसी व्यक्ति की इम्मुनिटी कमजोर होने पर उस व्यक्ति को बीमारी आसानी से हो जाती है इम्मुनिटी स्ट्रॉंग होने पर यह बीमारी से लड़ने की शक्ति देती है। ज़्यादातर तो इसे सर्दी के मोसम मे पीते है क्योंकि इस मोसम मे सर्दी जुखाम होने का खतरा ज्यादा होता है। हल्दी वाला दूध इसमे बहुत फायदेमंद माना जाता है। इम्मुनिटी बढ़ाने के लिए हल्दी वाले दूध का सेवन नियमित रूप से करें।


    नींद मे हल्दी वाले दूध के फायदे

    दूध मे सेरोटोनिन ओर मेलटोनिन पाये जाते है जो नींद को बेहतर बनाने मे लाभदायक होते है। ये रसायन हमारे दिमाग मे पाये जाते है। यह हमारी नींद मे महत्तवपूरण भूमिका निभाते है।  इसलिए नींद न आने पर हल्दी वाले दूध का सेवन सोने से पहले कर सकते है।


    पाचन तंत्र के लिए हल्दी वाले दूध के फायदे

    हल्दी वाला दूध के नियमित रूप से सेवन से पाचन शक्ति मे सुधार होता है। यह पेट मे होने वाली कई बीमारियों मे लाभदायक है पेट मे होने वाले दर्द से छुटकारा देने मे हल्दी वाला दूध लाभदायक माना जाता है। अपच जैसी समस्या होने पर ओर भूख की समस्या मे हल्दी वाला दूध बहुत ही उपयोगी होता है। हल्दी वाले दूध का नियमित रूप से सेवन करने पर पेट से जुड़ी कोई भी समस्या को दूर किया जा सकता है।


    वजन कम करने मे हल्दी वाला दूध सहायक 

    वजन कम करने के लिए हल्दी वाला दूध पीना बहुत लाभदायक होता है अगर हल्दी वाले दूध मे शहद मिला कर पिया जाए तो यह वजन कम करने मे कारगर होता है इसे पीने से शरीर मे वसा कम होने लगती है । अगर आप वजन कम करने की सोच रहे है तो आपको हल्दी वाले दूध का सेवन नियमित करना चाहिए। इसे पीने के बाद आपको बहुत समय तक भूख भी नहीं लगती जो वजन कम करने मे सहायक है। 


    चोट लगाने पर हल्दी वाला दूध फायदेमंद

     अगर किसी को अंदरूनी या बाहरी चोट लग जाती है तो हल्दी वाला दूध उनके लिए बहुत लाभदायक होता है क्योंकि इसमे एंटीवाइरल ओर एंटीओक्सीडेंट गुण पाये जाते है जो चोट लगने पर होने वाली सूजन ओर दर्द को कम करने मे बहुत होता है ओर चोट को जल्दी ठीक करने मे भी फायदेमंद होता है। इसलिए चोट लगाने पर हल्दी वाले दूध का सेवन करना चाहिए।

    अब आप को यह भी जानना जरूरी है की हल्दी वाले दूध को पीने के लिए क्या क्या सावधानीयां बरतनी चाहिए।


    सावधानियाँ 

    • अगर आपको हल्दी वाले दूध से कोई एलर्जी है तो आप इसे पीना शुरू करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।
    • हल्दी वाले दूध का सेवन जरूरत से ज्यादा नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे अपच, दस्त, मथली, आदि हो सकता है।
    • अगर आप किसी प्रकार दवाई का सेवन कर रहे है। तो आपको यह दूध लेने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।
    • अगर आप हल्दी वाले दूध का सेवन गर्मियों मे करते है तो कम करें क्योंकि यह पेय बहुत गरम माना जाता है इसलिए इसके ज्यादा सेवन से गर्मी की समस्या हो सकती है ओर आप असहजता को महसूस कर सकते है।
    अगर आपको हमारी यह  haldi milk benefits in hindi जानकारी पसंद हो या कोई सवाल ओर शिकायत तो
    आप हमे कमेंट कर सकते है। दूसरी जानकारी के लिए home page देखे।
    धन्यावाद ।

    No comments:

    Post a comment