Breaking

 



loading...

Thursday, 13 August 2020

मछली खाने के फायदे। मछली खाने के कोन से फायदे है

मछली खाने के फायदे । मछली खाने के कोन से फायदे है

मछली खाने के फायदे


मछली खाने के फायदे मासाहारी भोजन को पसंद करने वाले लोग जो मछली खाना पसंद करते है उनके लिए मछली खाना लाभकारी है मछली मे बहुत अधिक मात्रा 
मे प्रोटीन पाया जाता है जो शरीर के विकास के लिए बहुत जरूरी है शायद आप मछली खाने के कुछ लाभ जानते होंगे पर आज हम आपको कुछ विशेश मछली खाने से होने वाले फ़ायदों के बारे मे बताएँगे वैसे तो मछली की कई प्रजातियाँ होती है लगभग 32000 हजार प्रजातियाँ लेकिन इनमे से खाने के लिए कुछ प्रजातियाँ है जिनका दुनिया मे शिकार किया जाता है ओर मासाहार पसंद करने वाले लोग इन्हे बड़े चाव से खाते है।
इसका स्वाद अच्छा होने के साथ साथ यह हमारे बालों, दिमाग, आखों आदि के लिए बहुत लाभकारी होती है।
भारत मे बहुत से किसान मछली पालन भी करते है। इसमे एसे गुण पाये जाते है जो आपको दूसरे आहारों मे नहीं मिल सकते। यह मछली उन इलाको मे पहुचई जाती है जहा इसे पसंद किया जाता है। इसमे खनिज विटामिन ओर कई तरह के पोषक तत्व पाये जाते है। मछली मे लो फेट होता है ओर ओमेगा 3 फेटी ऐसिड पाया जाता है जो हमारी हैल्थ के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। अगर आप मांसाहारी है ओर मछली का सेवन नहीं करते तो मछली का सेवन आपको जरूर करना चाहिए।  कोशिश करें की आप मछली को फ्राई करके न खाये इसे उबाल कर ही खाये या बिना फ्राई किए ही पकाएँ कुछ खाये जाने वाली मछलियों के नाम है। कतला, कामन कार्प, मृगल, रोहू ओर मंगुर। 
तो आइए जानते है मछली खाने के फ़ायदों के बारे मे ।
मछली मे पाये जाने वाले तत्व 
amount per 100 gram 
calories                                       206                        
tatal fat                                       12 gram                  18%
cholesterol                                  63 mg                     21%
sodium                                        61 mg                     2%
potassium                                   384 mg                   10%
total carbohydrate                       0 gram                   0%
protein                                        22 gram                  44%

कैंसर मे मछली के खाने के फायदे  


नियमित रूप से मछली खाने वाले लोगों के कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इसमे ओमेगा 3 फेटी एसिड होता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकारी होने के साथ साथ कैंसर से बचाव का कम भी करता है। मछली खाने से ब्रेष्ट या प्रोस्टेट कैसर नहीं होता। इसलिए अगर आप मांसाहार है तो मछली का सेवन करना शुरू करें।

दिमाग के लिए मछली के खाने के फायदे 

मछली का सेवन शारीरक ही नहीं अपितु मानसिक विकास के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। मछली मे पाये जाने वाले पोषक तत्वों के कारण यह दिमाग तेज करने के लिए बहुत लाभकारी होता है। मछली खाने से यादस्त तेज होती है। इसमे पाये जाने वाले प्रोटीन के कारण दिमाग की नयी कोशिकाओं का निर्माण होता है।
मछली का सेवन बच्चों के लिए लाभकारी है क्योंकि अभी बच्चों का मानसिक विकास होता है तो बच्चो को मछली का भोजन करना लाभकारी है।
एक अध्ययन मे पाया है की समुद्री भोजन से अल्जाइमर रोग का खतरा कम हो जाता है। जो लोग मछली का सेवन करते है उन्हे दूसरे लोगो की तुलना मे (जो मछली का सेवन नहीं करते) मानसिक रोग का खतरा कम होता है।

दिल के मरीजों के लिए मछली के खाने के फायदे 

अगर कोई दिल का मरीज है तो उसे मछली खाना बहुत ही लाभकारी सिद्ध होता है मछली खाने से दिल के मरीजों को बहुत लाभ मिलता है। मछली मे पाया जाने वाला ओमेगा 3 फेटी ऐसिड ओर प्रोटीन दिल को स्वस्थ बनाने का कम करते है ओर दिल की मांसपेशियों को मजबूत बनाते है। मछली मे लो फैट होता है। जो कोलेस्ट्रोल को संतुलित करता है अथवा बढ़ाने नहीं देता।

उच्च रक्तचाप मे मछली के खाने के फायदे 

उच्च रक्तचाप वाले मरीजों के लिए मछली बहुत फायदेमंद सिद्ध होती है। मछली खाने से उच्चरक्तचाप की समस्या कम हो जाती है। अगर आप नोनवेज का सेवन करते है तो मछली का सेवन जरूर करे दूसरी नोंवेज से बेहतर उच्च रक्तचाप मे मछली खाना आपके बीपी को कंट्रोल मे रखता है। क्योंकि इसमे लो फेट होता है जो बीपी नहीं बढ़ने देता ओर कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखता है।

आंखो के लिए मछली के खाने के फायदे

आंखो की समस्या जैसे कम दिखाई देना धुंदला दिखाई देना आदि मे मछली खाना लाभदायक माना जाता है। इससे आंखो की रोशनी भी बढ़ती है। मछली खाने से आँखों का स्वस्थ बना रहता है। आखों की समस्या कई कारणो से होती है जैसे भोजन मे पोशक तत्वों की कमी होना आदि मछली खाने से ओमेगा 3 ओर कई दूसरे प्रकार के विटामिन मिल जाते है। जो अखोन मे होने वाली समस्या को दूर करते है। अगर आप नोनवेज खाते है ओर आपको आंखो की समस्या है तो आपको मछली का सेवन जरूर करना चाहिए।    

बालों ओर त्वचा के लिए मछली के खाने के फायदे  

बालों ओर त्वचा के लिए मछली खाना बहुत ही लाभकारी माना गया है क्योंकि इसमे ओमेगा 3 फेटी ऐसिड होने के कारण यह बालों ओर त्वचा के लिए लाभकारी है। कुछ लोग बल झड़ने की समस्या ओर घने बाल न होने की समस्या से तंग आ जाते ऐसे मे उन्हे मछली का सेवन करना चाहिए इससे बाल काले बने रहते है ओर बाल झड़ने की समस्या कम हो जाती है। मछली के सेवन से त्वचा संबद्धि समस्या भी कम होती है ओर त्वचा सुंदर ओर स्वस्थ बनी रहती है इसलिए आपको मछली का सेवन जरूर करना चाहिए।

श्वशन क्रिया मे मछली के खाने के फायदे  


मछली खाने से श्वशन क्रिया मे भी लाभकारी होती है। आप जानते ही है की आज के दौर मे संस लेना भी कठिन है क्योंकि प्रदूषण इतना बढ़ गया है की लोग किसी न किसी बीमारी से प्रदूषण के कारण ग्रस्त हो जाते है। 
कुछ विशेष प्रकार के मछलियाँ खाने से श्वशन क्रिया मे सुधार होता है। मछली का सेवन सांस लेने मे तकलीफ सिने मे सूजन ओर खांसी रहने वाले लोगों को खानी चाहिए। बच्चों को मछली का सेवन करने से सांस की समस्या होने का खतरा खतरा कम हो जाता है।
अस्थमा रोगियों के लिए सेल्मौन ओर ट्यूना जैसी मछली खाने से बहुत लाभ मिलता है। इसलिए अस्थमा के रोगियों को मछली का सेवन जरूर करना चाहिए।


ऊर्जा के लिए 


शरीर मे ऊर्जा को बनाए रखने के लिए मछली का सेवन बहुत ही लाभकारी होता है यह शरीर को तुरंत ऊर्जा देता है इसलिए मछली खाने से आपको वजन बढ़ाने मे भी सहायता मिलती है। मछली खाने से शरीर मे पोषक तत्वों की कमी को दूर किया जा सकता है। मछली खाने से क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को रिपयर किया जा सकता है। इसलिए शरीर मे पोशक तत्वो की कमी न हो इसलिए मछली का सेवन जरूर करें।  
तो अपने ये जाने अंचली खाने के कुछ फायदे अब जानते है इसे कब खाना चाहिते।

मछली कब खाएं 


मछली को आप सुबह दोपहर ओर रात मे खा सकते है पर मछली का सेवन दिन मे 2 बार से अधिक नहीं करना चाहिए।

मछली खाने मे क्या सावधानी बरतें


  • मछली का सेवन गर्भवती महिलाओं गर्भधारण करने की चाह रखने वाली महिलाओं को सीमित मात्रा मे ही करना चाहिए क्योंकि कुछ मछलियों मे मिथाइलमर्करी की मात्रा होती है एसी मछलियों को सीमित मात्रा मे खाएं।
  • मछली पालन वाली मछली मे कीटनाशक ओर कई प्रकार के जहरीले पदार्थ हो सकते है ये आपको नुकसान पहुंचा सकते है इसलिए खुली नदी छील या समुद्र की प्रकृतिक रूप से पली हुई मछली का सेवन करना लाभकारी माना जाता है।
  • मछली खाने के बाद दूध नहीं पीना चाहिए ऐसा तो अपने सुना होगा ओर मछली खाकर दूध पीने से त्वचा पर सफेद रंग के धब्बे हो सकते है। ऐसा होता है या नहीं इसका वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। पर मछली खाकर दूध पीने से पाचन से संबधित परेशानी जरूर हो सकती है।
मछली के लाभ अपने जान ही लिए होंगे अगर आपको मछली खाने के फायदे चाहिए तो अगर आप भी मांसाहारी है तो मछली का सेवन करें।
अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आयी तो आप कॉमेंट मे विचार लिखे ओर अपने सवाल भी बेझिजक पूछ सकते है।
ओर कुछ जानने के लिए देखे www.jmkinfo.in

No comments:

Post a comment