अंडा खाने के फायदे और नुकसान क्या क्या है ।

अंडा खाने के फायदे और नुकसान क्या क्या है ।

अंडा खाने के फायदे


अंडा खाने के फायदे जो लोग अंडे का सेवन करते है उनके लिए हम आज अंडे खाने के फ़ायदों के बारे मे बताने जा रहे है आमतोर पर हम सभी लोग दो ही प्रकार के अंडो का सेवन करते है नॉर्मल अंडा ओर देशी अंडा अंडा चाहे आप किसी भी रूप मे खाये ये आपको अपने फायदे देता ही है।
अंडो मे पाया जाने जाने वाले कुछ तत्व हमारे शरीर को जरूरी पोषक तत्व देते है जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होते है। अंडे अमीनो ऐसिड का बहुत अच्छा स्त्रोत होते है। इसके अलावा अंडे मे 9 प्रकार के अमीनो ऐसिड उचित मात्रा मे पाये जाते है।
अंडे मे विटामिन a, विटामिन b 12, विटामिन d, विटामिन e,फोलेट, सेलेनियम, कॉलिन इसके अलावा कई अन्य प्रकार के खनिज पाये जाते है। अगर आप सुबह नास्ते मे अंडे का सेवन करते है तो यह आपको पूरे दिन ऐनेर्जी देता है। 
क्योंकि अगर आपका सुबह का नास्ता अच्छा होता है तो आपका पूरा दिन अच्छा जाता है। अगर आप अंडे को उबाल कर खाते है तो इससे अच्छा क्या हो सकता है। पर किसी को अंडे उबाल कर अच्छे लगते है तो किसी को फ्राई करके या अलग तरीके से पर इससे आपको अच्छी मात्रा मे प्रोटीन मिल जाता है।
अंडा वजन बढ़ाने ओर घटाने दोनों मे ही कारगर सिद्ध होता है पर इसको खाने का तरीका अलग होता है तो आइए जानते है अंडे के फायदे ।

अंडा दूध के फायदे

अगर आप दूध मिलकर सेवन करते है तो इसके प्रोटीन ओर विटामिन बढ़ जाते है।

वजन बढ़ाने मे अंडे खाने के फायदे

वजन बढ़ाने के लिए अंडे को अपने भोजन मे शामिल करना बहुत लाभदायक होता है । अंडा खाने से आपको भरपूर मात्रा मे प्रोटीन मिल जाता है जो आपके वजन को बढ़ाने मे बहुत लाभकारी होता है। अगर आप अंडे का सेवन सुबह करते है तो इससे आपका पेट भरा भरा लगता है ओर आपको भूक नहीं लगने देता है। वजन बढ़ाने के लिए उबले अंडे का सेवन करे। अगर आप दुबले पतले है तो आपको अंडे का सेवन जरूर करना चाहिए।

वजन बढ़ाने के लिए अंडा कैसे खाएं 

  • वजन बढ़ाने के लिए आप अंडे को उबाल कर खाये। 
  • दिन मे 3-4 अंडो का सेवन करें ।
  • सुबह अंडे का सेवन लाभकारी है।
  • दूध के साथ भी आप अंडो का सेवन कर सकते है ।

    वजन घटाने के लिए अंडे खाने के फायदे 

    अगर आप सोच रहे है कि अंडे का सेवन करना वजन को बढ़ाता है ओर घटाता नहीं तो आप गलत सोच रहे है। अंडे का सेवन वजन बढ़ाने के साथ साथ घटाने मे भी सहायक है पर अंडे को खाने का तरीका अलग होता है।
    अंडा आपका पेट पर देगा जिससे आपको भूक नहीं लगेगी । इससे आपको वजन कम करने मे आसानी होगी। अंडे को खाने का वजन घटाने के लिए जाने ।

    वजन घटाने के लिए अंडा कैसे खाये । अंडे का पीला भाग क्यों नहीं खाना चाहिए

    • अंडे का पीला भाग वजन कम करने के लिए नहीं खाना चाहिए क्योंकि इसमे फैट पाया जाता है जो वजन बढ़ाने मे कारगर होता है।
    • अंडे को उबाल ले ।
    • अंडे का पीला भाग निकाल लें 
    • आपको अंडे का सफेद भाग ही वजन घटाने के लिए खाने चाहिए। 

      अंडा खाने के दिमाग के लिए फायदे

      अंडा खाना आपके शारीरक स्वास्थ ही नहीं बल्कि मानसिक स्वास्थ के लिए भी बहुत लाभकारी माना जाता है।
      अंडा खाने मे कॉलिन पाया जाता है जिससे यदास्त तेज होती है ओर कार्य क्षमता भी बढ़ती है। जिससे दिमाग अच्छे से ओर बेहतर तरीके से कम करता है। अंडे मे ओमेगा 3 फेटी ऐसिड दिमाग को स्वास्थ रखने का कम करते है। इसलिए आपको अंडे का सेवन जरूर करना चाहिए। अंडे मे एक एसा गुण भी होता है अल्जाइमर रोग के खतरे को कम करता है।


      अंडे के फायदे बालों के लिए

      क्या आप जानते है कि हमारे बाल ओर नाखून प्रोटीन के बने होते है इसलिए अंडा बालो के लिए बहुत ही उपयोगी होता है अंडे मे बहुत अच्छी मात्रा मे प्रोटीन पाये जाते है जो बालो को मजबूत ओर सुंदर बनाते है।
      अंडे को सिर्फ खाया ही नहीं बल्कि बालों कि सुंदरता बनाए रखने के लिए ओर मजबूत करने के लिए कच्चे अंडे को बालों मे लगाया भी जाता है। अंडे को बालों मे दही या सरसों के तेल मे मिलकर लगाया जाता है आप भी अपने बालों को मुलायम ओर सुंदर रखने के लिए अंडे का प्रयोग कर सकते है।

      अंडा खाना दिल के लिए फायदे मंद 

      अंडा खाने से दिल से जुड़ी समस्या को कम किया जा सकता है। अंडे का पीला भाग ब्लड शुगर लेवल ओर कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। इसलिए अंडे का सेवन दिल को स्वास्थ रखने के लिए भी किया जा सकता है। 


      आंखो के लिए अंडा खाने के फायदे 

      अगर किसी को आंखो कि समस्या है या रोशनी कम है तो उन्हे 1-2 अंडो का सेवन हर रोज करना आंखो के लिए लाभकारी माना जाता है। इसमे पाया जाने वाला विटामिन a आंखो के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। अंडे मे ल्यूटिन ओर जेक्सेथीन पाया जाता है  मोतियाबिन्द जैसी बीमारी को विकसित होने से रोकने मे कारगर माना जाता है ल्यूटिन सब्जियों मे भी पाया जाता है पर हमारा शरीर अंडे से बेहतर ढंग से अवशोषित करता है।

      गर्भअवस्था के दौरान महिलाओं के लिए अंडे खाने का फायदा 

      जैसा कि आप लोग जानते है कि जुब महिलाएँ गर्भावस्था मे होती है महिलाओं को हेयल्थी फूड का सेवन करने कि सलाह दी जाती है ऐसे मे आपको अंडे का सेवन करना गर्भ मे पल रहे बच्चे के लिए बहुत लाभकारी होता है। अंडा खाने से बच्चे का मानसिक ओर शारीरक विकाश अच्छे ढंग से होता है। इसलिए गर्भावस्था के दौरान अंडे खाना लाभदायक माना जाता है।


      आयरन कि कमी मे अंडे कने के फायदे 

      अगर किसी व्यक्ति मे आयरन कि कमी होती है तो उसमे चिड़चिड़ा पन, बदन दर्द, खून की कमी जैसी दिक्कत होने लगती है अंडा खाने से आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है। क्योंकि अंडे मे सही मात्रा मे आयरन होती है जो शरीर को ताकत देना का कम भी करती है।

       अंडा कैंसर के खतरे को कम करे   

      एक शोध के अनुसार यह पता चला है कि अंडे मे एंटीओक्सीडेंट गुण होते है जो कैंसर के खतरे को कम करते है। अंडे को उबाल कर खाना चाहिए क्योंकि फ्राई करने से इसके कई गुण खत्म हो जाते है। अंडा खाने वाले व्यक्तियों मे 24% कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है । इसलिए आप अंडे का सेवन जरूर करें ।


      दाँतो को मजबूत करने मे अंडे खाने के फायदे 

      अंडे मे फास्फोर्स कैल्सियम विटामिन d जैसे गुण पाये जाते है। ये हमारी हड्डियों ओर दाँतो को मजबूत करने के लिए लाभदायक होता है। बुढ़ापे मे लोगों की हड्डियाँ कमजोर हो जाती है अगर आप अंडे का सेवन करते है तो आपकी हड्डियाँ ओर दांत लंबे समय तक मजबूत बने रहते है। इसलिए आप अंडे का सेवन कर सकते है।

      मांसपेशियों के लिए अंडे लाभकारी 

      अंडे मांसपेशियों के निर्माण के लिए बहुत उपयोगी होते है बड़े बड़े बॉडीबिल्डर अंडो का सेवन अच्छे प्रोटीन ओर मांसपेशियों के विकास के लिए करते है। अंडे मे एल्ब्यूमीन प्रोटीन पाया जाता है जो मांसपेशियों की वृद्धि के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। अच्छी मांसपेशियों के लिए अच्छे से उबले हुए अंडे का ही सेवन करना चाहिए।
      अब जानते है कि सुबह अंडे खाने के क्या फायदे होते है अगर आप मांसाहारी है ओर सुबह अंडे का सेवन करते है तो आप सुबह अंडे खाने के फायदे के बारे मे जानकारी होनी चाहिए।


      सुबह अंडे खाने के फायदे

      सुबह आपको उबले हुये अंडे का ही सेवन करना चाहिए तभी आपको इसके पूरे गुणो का लाभ मिलता है। फ्राई करने से कुछ गुण नस्ट हो जाते है इसलिए उबले अंडे का सेवन करें। सुबह अंडे का सेवन करने से पूरे दिन आपको ऊर्जा मिलती रहती है। 
      सुबह अंडे का सेवन करने से पूरा शरीर मजबूत बना रहता है। अंडे का सेवन सुबह सुबह आप दूध के साथ भी कर सकते है।
      सुबह 2 अंडो का सेवन करने से आपको दोपहर तक भूक नहीं लगती है जिससे आपको वजन कम करने मे सहायता मिलती है ।
      अब आप यह भी जाने कि देशी अंडे खाने के क्या फायदा होता है ।

      देसी मुर्गी के अंडे खाने के फायदे

      आप शायद जानते होंगे कि देशी अंडे नॉर्मल अंडो से बहुत ज्यादा फायदे मंद होते है इसलिए एसा होता है क्योंकि इनका उत्पादन प्रकृतिक रूप से किया जाता है ये मुर्गीयां या तो जंगली होती है या इन्हे किसी प्रकार के इंजेक्सन नहीं दिये जाते मुर्गी पालन करने वाले लोग ज्यादा अंडो के उत्पादन के मुर्गियों को तरह तरह के केमिकल दिये जाते है जो हमारी सेहत पर असर डाल सकते है । आमतौर पर देशी अंडे भूरे रंग के होते है ओर बिना किसी केमिकल के बने ये अंडे ज्यादा फायदेमंद माने जाते है। इनमे ओर देशी अंडो के फ़ायदों मे लगभग 15%-20% का फर्क होता है इसलिए ये महंगे भी होते है। देशी अंडो का सेवन आप सर्दियों मे जरूर करें क्योंकि ये आपको सर्दियों मे गरम रखने का कम करते है ओर चोट से ग्रस्त किसी मरीज को जल्दी ठीक करने मे लाभकारी है। 
      अगर आप मांसाहारी है तो आप अंडे का सेवन जरूर करें अगर आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो आप हमे कॉमेंट कर सकते है ओर कोई सवाल हो तो पूछ सकते है। 

         
      Previous
      Next Post »