Breaking

 



loading...

Tuesday, 18 August 2020

अमरूद खाने के फायदे और नुकसान ।

अमरूद खाने के फायदे ओर नुकसान ।



अमरूद खाने के फायदे और नुकसान जैसा की आप लोग जानते ही है की अमरूद हमारे देश मे बहुत ही आसानी से मिलने वाला फल है कुछ लोंगों के घर मे भी इसका पेड़ होगा पर क्या आप जानते है कि अमरूद खाने से बहुत बिमरियों से बचा जा सकता है ।

  अमरूद मे अमरूद मे विटामिन बी 9, विटामिन सी, कार्बोहाइड्रेट, वीटा कैरोटीन, पोटेशियम, कैल्सियम जैसे पोषक तत्व पाये जाते है जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते है।

वैसे तो अमरूद का सेवन किसी भी समय किया जा सकता है पर किसी भी फल के सेवन का सही समय सुबह होता है। हो सके तो आप अमरूद का सेवन सुबह के समय जरूर करें। इससे आपके शरीर को ज्यादा लाभ मिलेगा।

अमरूद का सेवन डीम मे जरूर करना चाहिए क्योंकि इससे शरीर को अमरूद मे मौजूद जरूरी पोषक तत्व मिल जाते है। जो लोग किसी भी फल का सेवन नहीं करते है उन्हे अमरूद का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि यह मोटापा, ब्लड प्रेसर, शुगर जैसी बीमारियों से आपकी रक्षा करता है ।

एक अच्छा शरीर पाने के लिए आप अमरूद को अपने भोजन मे जरूर शामिल करें। ध्यान रहे की आप हमेशा अच्छे से पके हुये अमरूद का सेवन ही करें। अमरूद को आप कई प्रकार से खा सकते है अमरूद का चाट बनाया जा सकता है इसका जूस भी बनाकर पिया जा सकता है।
तो आइए जानते है अमरूद से होने वाले फायदे ओर कुछ नुकसान के बारे मे ।
अंडा खाने के फायदे और नुकसान क्या क्या है ।


मधुमेह के रोगियों के लिए अमरूद खाने के फायदे ।

अगर आप अमरूद को सुबह खाली पेट खाते है तो आपको मधुमेह जैसी बीमारियों मे फायदा अमरूद दे सकता है। आप जानते ही होंगे कि बहुत से लोंगों को मधुमेह रोग हो जाता है ऐसे मे उनको यह सलाह दी जाती है कि कुछ चीजों का आपको सेवन करना है ओर कुछ चीजों का नहीं एसे मे आप अमरूद का सेवन जरूर करें।  यह इंसुलिन के स्तर मे स्थिरता बनाए रखता है अमरूद टाइप-2 की शुगर से शरीर के रक्षा करता है। अमरूद खाने से आपकी शुगर लेवल मेंटेन रहेगा ओर आपकी शुगर नेचुरल तरीके से कंट्रोल होने लग जाएगी। तो अगर आपको मधुमेह की समस्या है तो आप आज से ही अमरूद का सेवन शुरू कर दे। 

वजन कम करने मे अमरूद खाने के फायदे ।

अमरूद का सेवन खाली पेट करने से मोटापे को कम करने मे बहुत सहायता मिलती है अमरूद मे बहुत अधिक मात्रा मे फाइबर होता है। जो हमारी पाचन शक्ति को मजबूत बनाता है आपकी खराब पाचन सकती आपके मोटापे का कारन हो सकती है जिसे अमरूद के सेवन से ठीक किया जा सकता है। अमरूद खाने से आपके शरीर मे मेटाबोलिज़्म की मात्रा बढ़ती है। अगर दुबले लोग भी इसका सेवन वजन बढ़ाने के लिए करें तो ये उनके लिए लाभदायक होगा। अमरूद का सेवन करने से शरीर मे ताकत आती है इसलिए आपको अमरूद का सेवन अपने खाने मे जरूर करना चाहिए।
मछली खाने के फायदे। मछली खाने के कोन से फायदे है

दिल की समस्या मे अमरूद खाने के फायदे ।

आजकल लोगो मे दिल की समस्या (हार्टटेक) जैसी समस्या बहुत ज्यादा लोगो मे हो गयी है। इसका कारण है लोगों का गलत खान पान आजकल लोग फास्ट फूड का बहुत अधिक सेवन करते है जिससे शरीर मे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है इससे हार्ट अटेक होने का खतरा बहुत अधिक बढ़ जाता है ऐसे मे आप अमरूद का सेवन करना शुरू करें ये आपके हार्ट के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। अमरूद मे पोटेशियम की अच्छी ख़ासी मात्रा होती है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने भी बहुत कारगर होता है। इसमे फाइबर की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है जी रक्तचाप को कम करने का कम भी करती है।

त्वचा के लिए अमरूद खाने के फायदे । 

अमरूद का सेवन त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है इसमे पाये जाने वाले विटामिन c, एंटीओक्सीडेंट ओर केरोटीन पोषक तत्व जो त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद माने जाते है। अमरूद मे पोटेशियम भी पाया जाता है जो स्किन को चमकदार बनाने के लिए बहुत उपयोगी माना जाता है। त्वचा के लिए बनाये जाने वाले प्रोडक्ट मे भी अमरूद का प्रयोग किया जाता है।
coffee pine ke fayde . coffee pine ke fayde or nuksan.

मुह के छालों के लिए अमरूद खाने के फायदे ।

अगर किसी को मुह के छालों की समस्या है या छाले मुह मे हो गए है तो अमरूद इसका रामबाण इलाज है अगर आप अमरूद की नर्म पत्तियों को कुछ समय तक मुह मे रखकर चबाते है। तो मुह मे छालों को ठीक किया जा सकता है। या आप अमरूद के पत्ते को पान की तरह चबा सकते है। 

  कब्ज को दूर करने मे अमरूद खाने के फायदे 

अमरूद खाने से शरीर मे मेटाबोलिज़्म रेट संतुलित रहता है। जिससे कब्ज जैसी समस्या धीरे धीरे दूर होने लगती है। अगर पेट मे गैस बन रही हो तो आप डूपर के भोजन के बाद अमरूद का सेवन जरूर करें इससे आपको गैस बनने की समस्या कम हो जाएगी।
neem ke fayde in hindi । नीम के क्या क्या फायदे है ।

खांसी ओर सर्दी मे अमरूद खाने के फायदे ।

कचा अमरूद खाने से सर्दी ओर खांसी मे फायदा होता है कच्चा अमरूद खाने के जगह आप कच्चे अमरूद का जूस पिये। यह श्वशन प्रणाली से बलगम को बाहर निकालने मे कारगर माना जाता है। अमरूद मे आइरन ओर विटामिन सी होता है जो सर्दी के इलाज के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए आप पक्के हुये अमरूद का सेवन न करे कच्चे अमरूद का ही सेवन खांसी ओर सर्दी के लिए करें।

 पाचन शक्ति को मजबूत करने मे अमरूद खाने के फायदे ।

अमरूद पाचन शक्ति ओर इसकी क्रियाओं को मजबूत बनाते है। इसमे पाये जाने वाले विटामिन सी ओर पोटेशियम पाचन शक्ति को मजबूत बनाने मे मदद करते है।  अमरूद मे आंटी बैक्टीरियल गुण पाये जाते है। जो क्षारीय स्वभाव के होते है। अमरूद खाने से डायरिया ओर डिसेंट्री  होने का खतरा कम हो जाता है।

अमरूद खाने के फायदे दिमाग के लिए ।

अमरूद खाना आपके दिमाग के लिए भी बहुत लाभकारी माना जाता है क्योंकि इसमे पाये जाने वाले विटामिन बी 3 ओर बी 6 दिमाग मे रक्त प्रवाह को बढ़ता है । अमरूद के सेवन से यादस्त बढ़ाने के साथ साथ ध्यान बढ़ाने के लिए भी बहुत लाभदायक है। इसलिए अमरूद का सेवन दिमागी स्वस्थ के लिए जरूर करना चाहिए।

स्कर्वी रोग मे अमरूद के फायदे 

स्कर्वी रोग विटामिन सी की कमी से होता है जो की एक रक्त संबधि रोग है इसे दूर करने के लिए आपको विटामिन बी वाले फलों का सेवन करना चाहिए एसे मे अमरूद का सेवन करना बहुत ही लाभदायक माना जाता है क्योंकि इसमे संतरे के मुक़ाबले बहुत अधिक मात्रा विटामिन सी पाया जाता है। अमरूद खाने से सकर्वी रोग से छुटकारा मिलता है। ओर स्कर्वी रोग होने के खतरे को कम करता है इसलिए आप अमरूद का सेवन जरूर करें।

कैंसर को रोकने मे अमरूद खाने के फायदे 

अमरूद कैंसर को रोकने मे भी बहुत लाभदायक है यह कैंसर की बढ़ रही कोशिकाओं को रोकता है। अमरूद की पत्तियों का तेल कैंसर के विकास मे रोक लगाने के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है। अमरूद प्रोस्टेट ओर ब्रेस्ट के कैंसर को रोकने मे लाभदायक माना जाता है क्योंकि इसमे एंटी ऑक्सीडेंट ओर ल्य्य्कोपेन पाया जाता है। अमरूद मे सतरे के मुकाबले 4 गुना ज्यादा विटामिन सी पाया जाता हैजो immunity को बढ़ाने मे बहुत लाभदायक माना जाता है। जिससे कैंसर से लड़ने की क्षमता मजबूत होती है। इसके लिए आपको अमरूद का सेवन अपने आहार के रूप मे करना चाहिए।
ये तो अपने अमरूद के फ़ायदों के बारे मे जाना पर अब आप इसके कुछ नुकसान के बारे मे भी जन ले 
अमरूद स्वस्थ के लिए लाभदायक है पर अगर आप इसका सेवन अच्छी तरह से नहीं जाते तो आपको कुछ नुकसान हो सकते है ।


अमरूद खाने के नुकसान 

गर्भवती महिलाओं के लिए अमरूद के नुकसान 

अमरूद मे ज्यादा फाइबर होने के कारण अमरूद का सेवन गर्भवती महिलाओं को सीमित मात्रा मे कारण चाहिए क्योंकि अधिक मात्रा मे गर्भवती महिलाए अगर अमरूद का सेवन करती है तो उन्हे डायरिया होने की संभावना होती है।

पाचन शक्ति मे अमरूद खाने के नुकसान 

अमरूद मे फाइबर की मात्रा होती है जिससे अस्थाई पाचन के दुष्प्रभाव पड़ सकते है। अगर आप फाइबर का सेवन अधिक करते है तो आपको तरल पदार्थो का सेवन अधिक करना चाहिए।

किसी व्यक्ति को एसी बीमारी होना जिसमे उसे पोटेशियम, फाइबर आदि की मात्रा का सेवन कम करना चाहिए तो आप अमरूद के सेवन से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

पेट के लिए अमरूद के नुकसान 

अगर आप कच्चे अमरूद का सेवन बहुत अधिक कर रहे है तो यह आपके पेट मे दर्द कर सकता है इसलिए कच्चे अमरूद का सेवन कम करना चाहिए या आप अच्छे अमरूद के जूस का सेवन कर सकते है।

अगर आपको हमारे द्वारा बताई गई जानकारी पसंद आयी या कोई सवाल हो तो आप कमेंट कर सकते है ।
धन्यावाद । ज्यादा जानकारी के लिए देखे www.jmkinfo.in

No comments:

Post a comment