Breaking

 



loading...

Thursday, 20 August 2020

दिमाग तेज करने के लिए क्या खाना चाहिए।

दिमाग को तेज करने के लिए क्या खाना चाहिए ।

दिमाग तेज करने के लिए क्या खाना चाहिए।

दिमाग तेज करने के लिए क्या खाना चाहिए। एक स्वस्थ व्यक्ति वह इंसान कहलाता है जो शारीरक रूप से ही फिट न हो बल्कि मानसिक रूप से भी मजबूत होना चाहिए। हमारे दीमाग की स्मरण शक्ति ओर ध्यान केन्द्रित करने की क्षमता भी अच्छी होने चाहिए। 

आज के समय मे जंहा कम्प्युटर ओर मोबाइल का दौर है तो हम सभी लोगों को चीजें याद करने की ज्यादा जरूरत नहीं है एसे मे हमारे दिमाग की स्मरण शक्ति कम होती जा रही है।
दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है की हम लोग मोबाइल फोन ओर कम्प्युटर पर कम से कम निर्भर हो याद रखने के लिए अपने दिमाग का ज्यादा इस्तेमाल करें। पर कुछ लोगों का दिमाग जन्म से ही कमजोर होता है।

ऐसा या तो पोषक तत्वों की कमी से हो सकता है या जेनेटिक कारणो से दिमाग को तेज करने के लिए हमे अच्छे आहारों की अवश्यकता होती है साथ ही योग ओर ध्यान से 'दिमाग को तेज किया जा सकता है। 

छोटे बच्चे अगर पढ़ाई मे कमजोर हो या कुछ याद करने मे बहुत दिक्कत आती है तो एसे मे उनको पोषक तत्व ओर योग का सहारा लेना चाहिए। 

उम्र के साथ भी कई लोगो को यादस्त मे कमजोरी आ जाती है। एसे मे भी उनको पोषक तत्वों का सेवन करना चाहिए। यादस्त मे कमी पोषक तत्वों की कमी से आ सकती है। इसलिए हम आपको कुछ एसे आहारों के बारे मे बताने जा रहे है। जो आपके दिमाग को तेज करने के लिए बहुत सहायक होंगे। 

तो आइए जानते है उन आहारों के बारे मे।
अमरूद खाने के फायदे और नुकसान । 


दिमाग तेज करने के लिए बादाम खाना चाहिए ।  

जैसा की आप जानते होंगे कि दिमाग को तेज करने वाले आहारों मे बादाम का सेवन करना चाहिए बादाम हमारी मेमोरी पावर को मजबूत बनाने के लिए बहुत ही गुणकारी माने जाते है। बादाम मे प्रोटीन, मेग्नीज, कोपर ओर अन्य कई प्रकार के पोषक तत्व हमारे दिमाग को तेज करने मे लाभदायक माने जाते है। अल्जाइमर ओर कई प्रकार कि बीमारियों को दूर करने मे लाभदायक है। बादाम को सुबह के समय खाना चाहिए।  बादामों का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए। बादाम को खाने के लिए रात को सोते समय एक गिलास मे 5-6 बादामो को भिगो कर रख देना चाहिए ओर सुबह छिलका उतार कर बादामो को खाना चाहिए ओर बादाम भिगोये हुये पानी को फेंके नहीं उसे भी सुबह बादाम खाने के बाद पी ले। 


दिमाग तेज करने के लिए मछली खानी चाहिए ।

अगर आप मांसाहारी है तो आपको मछली का सेवन जरूर करना चाहिए। मछली दिमाग तेज करने के लिए बहुत ही उपयोगी आहार मनी जाती है। मछली को ब्रेन फूड भी कहा जाता है । मछली मे पाये जाने वाला ओमेगा 3 फेटी एसिड दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद होता है। मछली से यादस्त बढ़ने के साथ साथ कन्संट्रेसन भी बढ़ता है। मछली के अंडे भी दिमाग के लिए बहुत उपयोगी माने जाते है। तो अगर आपका दिमाग कमजोर है या कोई चीज याद करने मे दिक्कत आती है तो आपको मछली का सेवन जरूर करना चाहिए। 


दिमाग तेज करने के लिए जामुन खानी चाहिए ।

दिमाग को तेज करने मे जामुन भी बहुत अच्छी मनी जाती है। यह मेमोरी पावर को तेज करती है। जामुन मे ऐन्थोसाइनिन ओर फिटेसिन जेसे पोषक तत्व पाये जाते है जो हमे पिछली बातों को याद रखने मे हमे सहायता करते है। इसलिए आप फलों मे जामुन का सेवन भी जरूर करें। यह आपके दिमाग के लिए बहुत गुणकारी है।


दिमाग तेज करने के लिए अंडा खाना चाहिए ।

दिमागी कमजोरी को दूर करने के लिए अंडे का सेवन भी बहुत लाभकारी होता है । दियांगी कमजोरी को दूर करने के लिए अंडे के पीले भाग का ज्यादा सेवन करना चाहिए। अंडे मे विटामिन d के साथ ओमेगा 3 फेटी एसिड पाया जाता है जो दिमाग के लिए अच्छा माना जाता है। अंडे मे लेसिथिन ओर सेलिलियम भी पाया जाता है। ये दिमाग के कार्यक्षमता को बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते है। इसलिए दिमाग के स्वस्थ रखने के लिए अंडे का सेवन लाभकारी है। 


दिमाग तेज करने के लिए पालक खाना चाहिए ।

अच्छे दिमाग के लिए पालक सबसे अच्छा आहार माना जाता है ओर यह शाकाहारी होने के कारण इसे कोई भी खा सकता है। मुख्य तौर पर विटामिन b 9 के कारण दिमाग मे कई प्रकार कि बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। पालक मे विटामिन b 9 ओर ओमेगा 3 फेटी एसिड बहुत अच्छी मात्रा मे पाये जाते है जिनसे दिमागी बीमारी होने का खतरा कम हो जाता है। पालक के सेवन से हमारे दिमाग कि तर्क करने शक्ति मे भी वृद्धि होती है । इसलिए दिमाग को तेज बनाने के लिए पालक का सेवन जरूर करें।


ऑलिव ऑइल 

ऑलिव ऑइल मे मेनुसेच्रेटिड फेट की मात्रा पाई जाती है। यह हमारे दिमाग के लिए बहुत उपयोगी होता है। यह दिमाग की यादस्त बढ़ाने मे बहुत लाभकारी माना जाता है। अगर आप ऑलिव ऑइल का एस्टेमल नहीं करते तो आपको अपना तेल बादल कर इसका इस्तेमाल करना चाहिए। इसमे खाना पकाना दिमाग के लिए बहुत गुणकारी होता है।
height badhane ke gharelu upay । exercise or ahar


दिमाग तेज करने के लिए अखरोट खाना चाहिए ।

अखरोट का सेवन करना दिमाग के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसकी गिरि का आकार भी देखने मे दिमाग के जैसा प्रतीत होता है। अखरोट न्यूरोन ट्रांसमीटर के निर्माण करता है। अखरोट मे एंटी ऑक्सीडेंट पाये जाते है जो शरीर को कई प्रकार की बीमारियों से रोकधाम करता है। अखरोट दिमागी कार्यक्षमता के लिए बहुत उपयोगी होता है। इसमे विटामिन e भी भरपूर मात्रा मे पाया जाता है ओर अच्छी मात्रा मे प्रोटीन पाया जाता है। अखरोट का सेवन हर रोज करने से यादस्त मे बढ़ोत्तरी होती है। इसलिए आप अच्छे दिमाग के लिए अखरोट का सेवन भी जरूर करें।


दिमाग तेज करने के लिए खाना चाहिए गाजर 

गाजर का सेवन भी दिमाग के लिए बहुत अच्छा माना जाता है गाजर का सेवन आप कई प्रकार से कर सकते है। इसे आप सुबजी के रूप मे भी खा सकते है ओर फल के रूप मे भी इसका जूस पीना भी दिमाग के लिए अच्छा होता है । गाजर मे एंटीओक्सीडेंट पाये जाते है जो दिमाग के साथ साथ हमारी त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होती है। दिमाग तेज करने के लिए गाजर का सेवन जरूर करें।


दिमाग तेज करने के लिए दूध पीना चाहिए ।

दूध भी दिमाग के लिए बहुत गुणकारी होता है दूध मे कई एसे पोषक तत्व पाये जाते है । जो दिमाग को स्वस्थ रखने मे मदद करते है। दूध का सेवन हर रोज करना चाहिए इससे आपके शरीर के साथ साथ आपके दिमाग को भी तंदरुस्त रखते है। दूध हमारी हड्डियों ओर बालों को भी मजबूत बनाते है दूध मे हल्दी मिलकर पीने से यह शरीर को बहुत लाभ देता है जख्मो को जल्दी दिक करते है। हो सके तो आप दूध मे चीनी की जगह शहद मिला कर पिये। 


तुलसी भी दिमाग को तेज करने के लिए अच्छी है ।

जैसा की आप जानते है की भारत के लगभग हर घर मे तुलसी पायी जाती है ओर लोग इसे पूजते है । यह आयुर्वेदिक जड़ी बूटी भी मनी जाती है । तुलसी मे कई प्रकार के एंटीबायोटिक ओर एंटीओक्सीडेंट पाये जाते है।
तुलसी के सेवन से कई प्रकार की बीमारियों को दूर किया जा सकता है ओर शरीर की immunty बढ़ाने मे भी बहुत अच्छी होती है। इसलिए तुलसी के नियमित सेवन से दिमाग को तेज किया जा सकता है तुलसी का कई प्रकार से सेवन किया जा सकता है इसका काढ़ा बनाकर भी पिया जा सकता है। इसलिए अच्छे दिमाग के लिए तुलसी का सेवन जरूर करें। 


दिमाग तेज करने के लिए आंवला खाये ।

दिमाग को तेज करने के लिए आंवले का सेवन भी लाभदायक माना जाता है 1-2 आंवले का सेवन नियमित रूप से करना दिमाग को स्वस्थ रखता है आंवले मे बहुत से पोषक तत्व पाये जाते है। जो इममुनिटी बढ़ाने के लिए बहुत गुणकारी होते है। आंवले को भी आप कई प्रकार से खा सकते है। आंवले के मुरबे का सेवन भी बहुत लाभदायक होता है। इसलिए दिमाग तेज करने के लिए आंवले का सेवन नियमित रूप से करें।


केसर दिमाग के लिए फायदेमंद है ।

केसर भी दिमाग के लिए अच्छा होता है केसर का सेवन दूध मे मिला कर करने से इसका ज्यादा फायदा होता है यह दिमाग की कमजोरी को दिएर करने के लिए लाभदायक होता है। इससे दिमाग तेज भी बनता है । इसलिए दिमाग को तेज बनाने के लिए केसर का सेवान नियमित रूप से करें। 


ब्राह्मी बनती है दिमाग तेज 

दिमाग के लिए ब्राह्मी का सेवन भी दिमाग के लिए बहुत ज्यादा गुणकारी माना जाता है । इसका सेवन बच्चों के लिए बहुत ही उपयोगी होता है यह यादस्त को तेज करने दिमागी कमजोरी को दूर करने मे लाभदायक होता है। इसलिए आप ब्राह्मी का सेवन दिमाग के लिए नियमित रूप से करें ।


दिमाग तेज करने के लिए शंख पुष्पी का सेवन करना चाहिए ।

शंखपुष्पी का सेवन भी दिमाग लिए अच्छा होता है शंखपुष्पी के सेवन से ब्लड सर्कुलसन सही होता है। जिससे आपका दिमाग स्वस्थ रहता है । इसका सेवन भी दिमागी यादस्त बढ़ाने के लिए लाभदायक है। एक कप मे चमच शंखपुष्पी मिला कर पीने से दिमाग को तेज किया जा सकता है।


दिमाग को तेज करने के लिए सिर्फ इन चीजों को खाने से ही फायदा नहीं होता है इसके लिए आपको योग की सहायता भी लेनी चाहिए तथा ध्यान को केन्द्रित करने के लिए ध्यान केन्द्रित करने वाले योग करने चाहिए अगर आपको दिमाग तेज करने के लिए क्या खाना चाहिए । यह पढ़कर कुछ जानकारी मिली हो ओर कोई सवाल हो तो आप हमे कमेंट जरूर करें ।
ज्यादा जानकारी के लिए क्लिक करें www.jmkinfo.in 

No comments:

Post a comment