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Thursday, 13 December 2018

ग्रीन टी पीने के फायदे ओर कुछ नुकसान।

ग्रीन टी पीने के फायदे ओर कुछ नुकसान।

ग्रीन टी पीने के फायदे
ग्रीन टी पीने के फायदे


क्या आप ग्रीन टी पीने के फायदे जानते है अगर नहीं तो आज हम आपको इस चाये को पीने के फ़ायदों के बारे मे जानकारी देंगे। इसे पढ़ने के बाद आप green tea को पीना शुरू कर सकते है। इसमे आपको इसे पीने के लिए क्या क्या सावधानियाँ बरतनी चाहिए वो भी बताएँगे ।

चाये पीना शायद ही इंडिया मे किसी को पसंद न हो। पर अगर आप दूध वाली चाये की जगह green tea का सेवन करेंगे तो इससे बहुत से फायदे हो सकते है जो किसी भी व्यक्ति को स्वस्थ रखने मे बहुत लाभकारी है।

green tea मे कैफीन ओर टेनिन दोनों की मात्रा पायी जाती है। इसके अलावा green tea मे एंटीओक्सीडेंट ओर पोलिफेनोलस भी पाये जाते है। इस चाये के सेवन से कई बीमारियो से बचा ओर बीमारियाँ दूर राखी जा सकती है।

green tea का सेवन करने से कई बीमारियों मे फायदा होता है। कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी मे भी green tea का सेवन लाभदायक होता है यह कैंसर की बढ़ रही कोशीकाओं को रोकने मे सहायक होती है। green tea पाचन क्रिया मे भी लाभदायक मानी जाती है।

ग्रीन टी हमारे दिल के लिए भी बहुत लाभकारी होती है। घावों मे से खून के बहाव को रोकने ओर जख्म भरने के लिए ग्रीन टी का इस्तेमाल किया जाता है। यह डाइबटीज ओर अल्जाइमर मे भी लाभदायक मानी जाती है।

ग्रीन टी का सबसे पहले चीन मे सेवन किया जाता था वहाँ से यह पूरी दुनिया मे मशहूर हो गई जिसे आज पूरे भारत मे पिया जाता है। ग्रीन टी का सेवन दिन मे 3-4 बार करना चाहिए इससे ज्यादा बार इसका सेवन हानिकारक भी हो सकता है।

अगर आप ग्रीन टी का सेवन करते है या करने की सोच रहे है तो आपको यह जानना जरूरी है तो आइए विस्तार से ग्रीन टी के फ़ायदों के बारे मे जानते है ओर पीने के लिए क्या सावधानियाँ होनी चाहिए। इसके बारे मे भी जानते है।
ग्रीन टी मे पाये जाने वाले पोषक तत्व (Nutrients found in green tea)
केटेचिंस(Catechins)                         
केफिन(caffeine)
टेनिन(theanine)
विटामिन सी (vitamin c)
विटामिन बी 2 (vitamin b2) 
फॉलिक एसिड(foic asid)
केरोटीन (cerotene)
विटामिन ई(vitamin e)
सपोनिन्स(saponins)
फ़्लौरिन(flourine)
एमिनोबुट्यरिक एसिड(aminobutyric acid)
 मिनरल्स(minerals)
क्लोरोफी 11 (chloropfy 11)


ग्रीन टी पीने के फायदे (Benefits of drinking green tea)


 weight loss मे ग्रीन टी पीने के फायदे (Benefits of drinking green tea in weight loss)

ग्रीन टी का सबसे बडा फायदा मोटापे को कम करने के लिए है। अगर आप अपना मोटापा कम करने के बारे मे सोच रहे है तो आपके लिए ग्रीन टी का सेवन करना बहुत लाभदायक हो सकता है। ग्रीन टी मे कैफीन की मात्रा होता है जो फेट घटाने के लिए बहुत लाभकारी है।  ग्रीन टी मे कटेचिंस की मात्रा भी पाई जाती है जो केलोरी को बर्न करती है आमतौर पर यह शरीर मे गर्मी उत्पन्न करने का कम करता है। अगर आप अपना मोटापा कम करना चाहते है तो ग्रीन टी का सेवन करना आपके लिए बहुत लाभकारी हो सकता है। इसके साथ यह हमारे पाचन तंत्र को मजबूत करने का कार्य भी करती है ओर मुह की बदबू ओर अन्य मुह की समस्याओं को दूर करती है।


immunity के लिए ग्रीन टी पीने के फायदे  (Benefits of drinking green tea to increase immunity)

ग्रीन टी मे बहुत से ऐसे पोषक तत्व पाये जाते है जो हमारी इम्मुनिटी (जिसे रोग प्रतिरधक क्षमता काहा जाता है) बढ़ा सकते है ओर मजबूत बना सकते है जो आपको बीमारियों से लड़ने के क्षमता प्रदान करती है। ग्रीन टी मे एंटीओक्सीडेंट ओर विटामिन सी अच्छी मात्रा मे पाये जाते है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने मे कारगर होती है। इसलिए आप अपनी इम्मुनिटी बढ़ाने के लिए ग्रीन टी का सेवन नियमित रूप से कर सकते है।


बालों के लिए ग्रीन टी पीने के फायदे (Benefits of drinking green tea for hair)

बालों के लिए भी ग्रीन टी का सेवन करना बहुत लाभकारी होता है। बालों को झड़ने से रोकने के लिए ग्रीन टी का सेवन बहुत माना जाता है। ग्रीन टी का नियमित सेवन करना बालों की हर समस्या को खतम कर सकता है।
ग्रीन टी सिर्फ पीना ही नहीं बल्कि ग्रीन टी बालों पर लगाने से बाल प्रकृतिक रूप से सुंदर होने के साथ मजबूत 'काले ओर घने बने रहते है। इसलिए आप ग्रीन टी का सेवन अपने बालों के लिए नियमित रूप से कर सकते है।


दिल के लिए ग्रीन टी पीने के फायदे (Benefits of drinking green tea for the heart)

ग्रीन टी का नियमित रूप से सेवन करना दिल की बीमारियों से बचाए रखने मे बहुत लाभदायक होता है। यह हार्ट अटेक जैसी बीमारी का खतरा कम करने मे लाभदायक मनी जाती है। तथा कोलेस्ट्रॉल के लेवल को मेंटेन करती है। ग्रीन टी का सेवन खून को पतला करने मे भी अच्छा होता है जिससे खून के थक्के नहीं बनते। दिल के स्वास्थ के लिए ग्रीन टी का नियमित रूप से सेवन करना बहुत अच्छा होता है।


त्वचा के लिए ग्रीन टी पीने के फायदे (Benefits of drinking green tea for skin)

त्वचा के लिए ग्रीन टी का सेवन लाभदायक होता है इसमे मौजूद एंटीओक्सीडेंट हानिकारक कणो से त्वचा की रक्षा करते है साथ ही चेहरे पर होने वाली झाइयाँ भी कम हो जाती है। ग्रीन टी का सेवन बढ़ती उम्र के लक्षण चेहरे पर नहीं झलकने देती।  सूरज से पड़ने वाली हानिकारक किरणों के प्रभाव से त्वचा की रक्षा करने मे ग्रीन टी लाभकारी होती है। कई लोग ग्रीन टी को अपनी सोंदर्यता बढ़ाने के लिए करते है। ग्रीन टी का सेवन त्वचा को सुंदर बनाने के लिए नियमित रूप से कर सकते है।


 brain के लिए ग्रीन टी पीने के फायदे (Benefits of drinking green tea for the brain)

ग्रीन टी का नियमित रूप से सेवन करने वाले लोग अपने दिमाग को स्वास्थ रख सकते है। ग्रीन टी दिमाग को उचित ढंग से कार्य करने मे सहायता करती है। ग्रीन टी के सेवन से थकान जैसी समस्या भी दूर होती है बस थकान होने पर इसका सेवन कर लीजिये ओर ये कुछ समय मे ही थकान को दूर कर देती है। ग्रीन टी रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ करती है जो दिमाग की कार्य क्षमता को सुधरती है। इसलिए ग्रेन टी का सेवन मानसिक स्वस्थ को ठीक करने के लिए किया जा सकता है।


कैंसर मे ग्रीन टी पीने के फायदे (Benefits of drinking green tea in cancer)

ग्रीन टी के सेवन से कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है अगर कैंसर है तो ग्रीन टी के सेवन से इसकी बढ् रही कोशिकाओं को रोका जा सकता है यह कई प्रकार के कैंसर का खतरा कम कर देती है जैसे फेफड़े, त्वचा, स्तन, कोलोरेक्टल, प्रोस्टेट, मूत्राशय, अग्नाशय, डिंबगरथी आदि।  ग्रीन टी पर हुये शोधों से यह पता चलता है की यह कैंसर को रोकने मे लाभदायक है। इसलिए कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी को रोकने के लिए ग्रीन टी का सेवन लाभकारी है।


हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए ग्रीन टी पीने के फायदे (Benefits of drinking green tea to strengthen bones)

नियमित रूप से ग्रीन टी का सेवन करने वाले लोंगों की हड्डियाँ मजबूत बनती है यह हड्डियों के टूटने के खतरे को कम कर देती है। जिससे छोटी मोटी चोट का हड्डियों पर प्रभाव नहीं पड़ता है। ग्रीन टी मे मौजूद एंटीओक्सीडेंट हड्डियों के घनत्व को नुकसान नहीं होते देती। फ्लोराइड की अच्छी मात्रा होने के कारण यह हड्डियों के लिए लाभदायक होती है इसलिए हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए ग्रीन टी का सेवन लाभकारी होता है।

हाई ब्लड प्रेसर के लिए ग्रीन टी पीने के फायदे (Benefits of drinking green tea for high blood pressure)

अगर किसी को ब्लड प्रेसर की प्रॉबलम हाई तो ग्रीन टी का सेवन करना लाभकारी हो सकता है। ग्रीन टी के सेवन से हाइ ब्लड प्रेसर के खतरे को कम किया जा सकता है। जो लोग ग्रीन टी का सेवन करते है उन्हे हाइ ब्लड प्रेसर होने का खतरा उन लोगो से कम होता है जो ग्रीन टी का सेवन नहीं करते।  इसलिए ब्लड प्रेसर को कम करने के लिए ग्रीन टी का सेवन करना बहुत लाभकारी माना जाता है।


कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए ग्रीन टी पीने के फायदे (Benefits of drinking green tea to lower cholesterol)

ग्रीन टी के सेवन से कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम किया जा सकता है। ग्रीन टी के सेवन से अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ्ने लगता है ओर बुरा कोलेस्ट्रॉल को अच्छे कोलेस्ट्रॉल मे बदला जा सकता है। ग्रीन टी के सेवन से दिल की बीमारी भी नहीं होती इसलिए कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने के लिए ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए

मुह के लिए ग्रीन टी पीने के फायदे (Benefits of drinking green tea for mouth)

ग्रीन टी के सेवन से मुंह स्वस्थ रहता है यह दाँतो, मसूड़ों, मुंह की बदबू आदि को खतम कर देती है।  ग्रीन टी मुह मे यह समस्या पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खतम कर देती है। इसलिए दाँतो ओर साँसो मे बदबू की समस्या को खतम करने के लिए ग्रीन टी का सेवन करे। यह दाँतो मे कीड़ा लगाने से भी बचाती है। दो या तीन कप ग्रीन टी के पीने से मुंह मे होने वाली समस्या को खतम किया जा सकता है।


मधुमेह मे ग्रीन टी पीने के फायदे (Benefits of drinking green tea in diabetes)

मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए ग्रीन टी का सेवन बहुत लाभकारी माना जाता है। इसमे ऐसे गुण पाये जाते है जो रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखते है। ग्रीन टी मधुमेह रोग से पीड़ित व्यक्ति के लिए बहुत अच्छा विकल्प मनी जाती है।  यह टाइप 1 ओर टाइप 2 दोनों प्रकार की डाइबटीज के लिए लाभदायक होती है। इसलिए मधुमेह से पीड़ित व्यक्तियों के लिए ग्रीन टी का नियमित रूप से सेवन करना अत्यधिक लाभकारी होता है।



ग्रीन टी पीने के लिए सावधानियाँ ओर नुकसान (Precautions and harm for drinking green tea)

ग्रीन टी हमारे स्वास्थ के लिए बहुत ही लाभदायक मानी जाती है पर अगर इसका जरूरत से ज्यादा सेवन किया जाए तो इसके नुकसान भी हो सकते है इसलिए इसे पीने के लिए कुछ सावधानियाँ बरतनी चाहिए जो इस प्रकार है।


  • ग्रीन टी मे कटेचिंस की मात्र पायी जाती है इसलिए इसका सेवन जरूरत से ज्यादा करने पर भोजन से प्राप्त होने वाले आयरन को शरीर अच्छी तरह से अवशोषित नहीं कर पता है। इसलिए इसके अधिक सेवन से बचें।
  • अगर आप किसी प्रकार की मेडिसिन का उपयोग कर रहे है तो ग्रीन टी को शुरू करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले।
  • ग्रीन टी मे केफिन ओर टेनिन की मात्रा भी पायी जाती है पर इसमे कॉफी ओर दूध वाली चाये से कम केफिन ओर टेनिन पाई जाती है पर अगर ग्रीन टी का सेवन अधिक मात्रा मे किया जाए तो इससे अनिद्रा, कब्ज, पेट दर्द आदि समस्या हो सकती है इसलिए इसका अधिक सेवन न करें।
  • टेस्टोस्टेरोन की कमी का कारण भी जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी का सेवन हो सकता है। एक शोध मे यह साबित हुआ है। पर अगर इसका सेवन ज्यादा न किया जाए तो यह टेस्टोस्टेरोन ए लेवल को सामान्य रखती है।
  • ग्रीन टी का अधिक सेवन करने से भूख न लगने की समस्या भी हो सकती है जिससे शरीर मे कमजोरी आ सकती है इसलिए इसका अधिक सेवन करने से बचें।
  • ग्रीन टी मे ओक्जेलिक एसिड पाया जाता है जिसका अधिक सेवन गुर्दे की पथरी का कारण बन सकती है। कैल्सियम, यूरिक एसिड, अमीनो एसिड, फास्फेट भी ग्रीन टी मे पाया जाता है ये सभी ओक्जेलिक एसिड के साथ मिलकर पथरी बनाने का कारण बनते है।

ग्रीन टी लेने का सही समय (Right time to have green tea)

  • ग्रीन टी का सेवन एक्सर्साइज़ करने से पहले किया जा सकता है। 
  • सुबह के भोजन के आधे घंटे के बाद ग्रीन टी का सेवन करें।
  • दोपहर के भोजन के बाद ग्रीन टी का सेवन किया जा सकता है।
  • देर रात मे ग्रीन टी का सेवन न करें।

ग्रीन टी का सेवन कितनी मात्रा मे करें। (What amount of green tea to consume.)

ग्रीन टी का सेवन अधिक मात्रा मे नहीं करना चाहिए क्योंकि इसमे केफिन ओर टेनिन भी होते है।
ग्रीन टी का सेवन दिन मे सिर्फ 3-4 बार ही करना उचित होता है।


अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी ग्रीन टी पीने के फायदे जानकारी पसंद आयी हो या कोई सवाल या शिकायत हो तो आप हमे कमेंट जरूर करें ज्यादा जानकारी के लिए देखे www.jmkinfo.in  कृपया करके हमारे facebook page भी लाइक करें। jmk health and fitness

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