Breaking

 



loading...

Monday, 24 August 2020

high protein food in hindi ।

high protein food in hindi ।

high protein food



high protein food in hindi प्रोटीन की खोज सन 1950 लिनस पोलिंग ने की थी। प्रोटीन एक एसा पोषक तत्व माना जाता है जो की हमारे मांसपेशियों को मजबूत बनाने ओर उनके विकाश के लिए बहुत ही महत्तव्पुरण होता है।

जैसा की आप जानते है हमारे शरीर मे पानी की मात्रा सबसे ज्यादा होती है पर उसके बाद हमारे शरीर मे प्रोटीन आता है। अधिक प्रोटीन का सेवन वो लोग अधिक करते है। जो बॉडी बनाने की कोशिक कर रहे होते है ।

पर प्रोटीन हम सबके लिए जरूरी होता है यह रेड ब्लड सेल्स को बनाने मे भी मदद करता है। प्रोटीन मे 20 तरह के अमीनो एसिड पाये जाते है। यह सब होते तो जरूरी है पर सबसे जरूरी इनमे से 8 अमीनो एसिड होते है। इन्हे हम भोजन से प्राप्त कर सकते है।

लेकिन अगर किसी को प्रोटीन की कमी हो जाती है तो उसकी मांसपेशीयां कमजोर हो जाती है ओर शरीर मे कमजोरी आदि भी आ जाती है। सबसे ज्यादा प्रोटीन मांस तथा अंडो मे पाया जाता है। पर अगर आप मांसाहारी नहीं है।

तो कुछ एसे शाकाहारी foods है जो आपको अच्छी ख़ासी मात्रा मे प्रोटीन देते है। मांस ओर अंडे से जल्दी मांसपेशियों का विकास होता है। प्रोटीन की कमी से हमे कई प्रकार के रोग हो जाते है जिन्हे ठीक करने के लिए
हमे high protein food की जरूरत पड़ती है।


प्रोटीन हमे मांसाहारी ओर शाकाहारी दोनों प्रकार के भोजन से प्राप्त होते है। तो आइए जानते है कि वो कोनसे foods है जिनसे अच्छी मात्रा मे प्रोटीन प्राप्त होता है।


मांसाहारी hight protein food 

अंडा 


अगर आप मांसाहारी भोजन पसंद करते है तो आपको अच्छी मात्रा मे प्रोटीन लेने के लिए अंडे का सेवन जरूर करना चाहिए। अंडे मे 20 तरह के अमीनो ऐसिड पाये जाते है। जो आसानी से पच भी जाते है। अंडे मे सबसे ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है। जो शरीर मे प्रोटीन की कमी को दूर करने या अधिक मात्रा मे प्रोटीन प्राप्त करने के लिए बहुत अच्छा आहार है। अंडे मे अच्छी मात्रा मे कैल्सियम भी पाया जाता है जो हड्डियों ओर बालों के लिए बहुत जरूरी होता है। इसमे विटामिन, एंटीओक्सीडेंट, हेल्थी फैट भी पाया जाता है। अंडे के सफेद भाग मे पीले भाग के मुक़ाबले ज्यादा शुद्ध प्रोटीन पाया जाता है। इसलिए अच्छी मात्रा मे प्रोटीन पाने के लिए अंडे का अपने नियमित आहार के रूप मे सेवन करना लाभदायक होता है।


चिकन 

अच्छे प्रोटीन विटामिन बी ओर कैल्सियम के लिए आप चिकन का सेवन कर सकते है। चिकन मे अच्छी मात्रा मे प्रोटीन पाया जाता है। अगर आप दुबलापन्न दूर करना चाहते है तो आपको चिकन का सेवन जरूर करना चाहिए। कैल्सियम होने के कारण यह हड्डियों को मजबूत बनाने ओर बालों के लिए लाभदायक होता है। चिकन शरीर मे दूसरे पोषक तत्वों की कमी को भी दूर कर देता है। इसलिए आपको चिकन का सेवन अपने भोजन मे जरूर करना चाहिए जो आपके शरीर मे प्रोटीन की कमी को दूर करने मे लाभदायक होगा।

मछली 

मछली मे भी बहुत अधिक मात्रा मे प्रोटीन ओमेगा 3 फेटी एसिड पाया जाता है। मछली मे विटामिन, खनिज ओर कई दूसरे पोषक तत्व पाये जाते है। मछली का सेवन शरीर के लिए बहुत गुणकारी होता है। मछली हमारे दिमाग के लिए भी बहुत लाभकारी मनी जाती है। इसलिए प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए मछली का सेवन नॉन वेज लोगों के लिए बहुत लाभकारी होता है।




शाकाहारी high protein foods in hindi

पनीर 

पनीर मे भी बहुत अच्छी मात्रा मे प्रोटीन पाया जाता है पनीर को कई प्रकार खाया जा सकता है पनीर के 
सेवन से प्रोटीन की कमी शरीर मे नहीं होती है । इसमे इसमे केसीन नामक पोशाक तत्व भी पाया जाता है।
पनीर खाने से जल्दी भूक नहीं लगती है। जो वजन कम करने मे फायदे मंद होता है। पनीर को भोजन मे शामिल करने से प्रोटीन की कमी को पूरा किया जा सकता है।


दूध high protein food 

दूध मे भी बहुत अधिक मात्रा मे प्रोटीन पाया जाता है इंडिया के गांवो मे तो हर किसी के पास दूध की कोई कमी नहीं होती ओर वे शुद्ध दूध का सेवन करते है पर शहर वाले लोग शुद्ध दूध से कही न कही वंचित रह जाते है क्योंकि आजकल मिलावट बहुत होती है। दूध प्रोटीन का सबसे अच्छा स्त्रोत होता है। इसके साथ ही दूध मे अच्छी मात्रा मे कैल्सियम भी पाया जाता है। जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। आधा लिटर दूध से आप 20 ग्राम प्रोटीन ले सकते है । इसलिए दूध का सेवन आपको जरूर करना चाहिए। कचे अंडे का सेवन दूध मे मिलकर करने से आपको डबल प्रोटीन प्राप्त होगा। 


 high protein food दही 

प्रोटीन की कमी को पूरा करने का सबसे अच्छा ओर सबसे सस्ता उपाय दही का सेवन करना है दही का सेवन आप अपने खाने के साथ करे। इसके सेवन से आपको प्रोटीन की उचित मात्रा प्राप्त हो जाती है। दही खाने से शरीर रोग मुक्त भी रहता है। दही से बनाए जाने वाली लस्सी का उपयोग भी सेहत के लिए बहुत लाभदायक है।ओर इसमे से निकलने वाला घी भी आपको खाने के साथ लेना चाहिए। दही का सेवन आप अच्छे प्रोटीन पाने के लिए जरूर करें।  


मसूर की दाल high protein food

जैसा की आप जानते ही है। दलों मे भी बहुत उचित मात्रा मे प्रोटीन पाया जाता है। इनमे से एक है मसूर की दाल यह दाल बहुत अच्छी मात्रा मे प्रोटीन देती है। इसके अलावा इसमे विटामिन, फाइबर, पोटेशियम, फोसफोर्स, आयरन, फोलेट, मैगज़ीन आदि पोषक तत्व पाये जाते है शरीर के लिए बहुत लाभकारी होते है। यह हमारे बालों ओर त्वचा के लिए भी लाभदायक है इसलिए प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए दलों का सेवन जरूर करने।


सोयाबीन high protein food

सोया बिन मे भी बहुत अधिक मात्रा मे प्रोटीन पाये जाते है इसके अलाव इसमे प्रोटीन अमीनो ओर कई अन्य प्रकार के पोषक तत्व पाये जाते है। जो शरीर के लिए बहुत जरूरी होते है। इसमे विटामिन e ओर विटामिन b कोपलेक्स की अधिक मात्रा पायी जाती है। इसे आप बड़ि ओर दाल दोनों के रूप मे खा सकते है ये सभी प्रकार के प्रोटीन की कमी को पूरी करती है।


राजमा high protein food

राजमे मे भी बहुत अच्छी मात्रा मे प्रोटीन पाया जाता है  राजमे को ज़्यादातर लोग  चावल के साथ ही ज्यादा 
पसंद करते है इससे आपको अच्छी मात्रा मे पोषक तत्व मिल जाते है। शाकाहारी लोगो के लिए राजमा बहुत अच्छा प्रोटीन का स्त्रोत होता है। इसलिए अच्छे प्रोटीन प्राप्त करने के लिए राजमे का सेवन जरूर करें।


बादाम high protein food

बादाम मे प्रोटीन के साथ कई प्रकार के पोषक तत्व भी पाये जाते है। 100 ग्राम बादाम मे 21 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। बादाम का सेवन हर रोज करने से ये प्रोटीन के साथ साथ दिमाग को भी तेज करते है। बादाम का सेवन अधिक प्रोटीन के लिए बहुत उपयोगी है।


मूँगफली high protein food

मूँगफली मे भी बहुत अधिक मात्रा मे प्रोटीन पाये जाते है। मूँगफली india मे आसानी से ओर सस्ती मिल जाती है। मूंग फली का सेवन अच्छे प्रोटीन पाने के साथ साथ कई दूसरे पोषक तत्व पाने के लिए भी किया जाता है। 
वर्कआउट करने वाले लोगों को मूँगफली का सेवन जरूर करना चाहिए।


अब जाने कुछ high protein fruits के बारे मे 


high protein fruits

सेब 

सेब फलों मे high protein वाला fruit माना जाता है यह आसानी से बाज़ार मे मिल भी जाता है नियमित सेब के सेवन से बीमारियों को भगाया जा सकता है। इसलिए आप सेब का सेवन जरूर करें।


अमरूद 

अमरूद मे भी बहुत अच्छा प्रोटीन पाया जाता है अमरूद आसानी से मिलने वाला फल है प्रोटीन के लिए आप अमरूद का सेवन भी जरूर करें।



केला 

केला एक एसा फल है जो खाने पर तुरंत ऊर्जा देता है। केले मे भी बहुत अच्छी मात्रा मे प्रोटीन पाया जाता है । 
केले को वर्कआउट के बाद ओर पहले खाया जा सकता है। केले का नियमित सेवन स्वस्थ के लिए बहुत गुणकारी होता है।


नारियल

नारियल का सेवन भी प्रोटीन लेने के लिए बहुत लाभकारी होता है। नारियल मे विटामिन सी ओर विटामिन e जैसे विटामिन पाये जाते है जो शरीर के लिए बहुत जरूरी माने जाते है। इसका पनि भी शरीर के लिए बहुत लाभकरी माना जाता है। नारियल मे एंटीओक्सीडेंट मेग्नीसियम ओर आयरन जैसे पोषक तत्व भी पाये जाते है। इसलिए नारियल का सेवन करना बहुत लाभकारी होता है।



अगर आपको हमारे द्वारा दी गई high protein food in hindi जानकारी अच्छी लगी या कोई सवाल या शिकायत हो तो आप हमे कमेंट जरूर करें । 
ध्न्यवाद 
ज्यादा जानकारी के लिए देखे www.jmkinfo.in

No comments:

Post a comment