Breaking

 



loading...

Monday, 7 December 2020

khoon badhane wale fruits। खून बढ़ाने के लिए फल ।

khoon badhane wale fruits। खून बढ़ाने के लिए फल ।

khoon badhane wale fruits।



khoon badhane wale fruits आप यह तो जानते ही होंगे की खून की कमी से हमारे शरीर को बहुत सी बीमारियाँ घेर लेती है । शरीर मे थकावट होना अच्छे ढंग से कम न होना आलस आना आदि समस्याएँ होने लगती है ओर आप एनेमिया के शिकार भी हो सकते है ।हमारे खून को बढ़ाने मे हीमोग्लोबिन मदद करता है । इसलिए हमारे शरीर मे इसकी अच्छी मात्रा होनी चाहिए । हमारे शरीर मे खून की उचित मात्रा होनी चाहिए जिससे हम स्वास्थ्य रह सके । वैसे तो खून बढ़ाने के लिए बहुत सी दवाइयाँ भी उपलब्द है पर प्रकृतिक तरीके से खून बड़ाना ही हमारे लिए फायदे मंद होता है खून बढ़ाने मे कारगर कुछ ऐसे फल भी है जो आपके खून को बढ़ा सकते है ओर डॉक्टर भी आपको ये फल खाने की खून बढ़ाने के लिए सलाह देते है । तो अगर आपके अंदर खून की कमी है तो आप इन फलों का इस्तेमाल करके अपने खून को बढ़ा सकते है । आप अलग अलग फलों का सेवन रोज करें इससे आपको हर तरह के विटामिन, मिनरल्स, कैल्सियम उचित मात्रा मे मिलते रहेंगे । तो
आइए जानते है कुछ फलों के बारे मे ।

khoon badhane wale fruit


khoon badhane wale fruit चुकंदर 

खून बढ़ाने के लिए चुकंदर का सेवन बहुत ही लाभकारी माना जाता है इसमे भरपूर मात्रा मे कैल्सियम की मात्रा बहुत अधिक होती है  ये आपके khoon को badhane के लिए बहुत लाभकर मानी जाती है । आप इसके जूस के सेवल का भी कर सकते है या आप एक चकुंदर खा सकते है । इसका नियमित रूप से सेवन करने पर आपके अंदर खून की कमी पूरी हो जाती है । ये आपको आसानी से बाजार मे मिल भी जाती है । तो खून बढ़ाने के लिए आप चकुंदर का सेवन जरूर करें ।

अनार khoon badhane wale fruit

अनार खून बढ़ाने के लिए सबसे उपयोगी माना जाता है । इसमे कैल्सियम, सोडियम, मग्नेशियम, आइरन, कॉपर ओर बहुत अच्छी मात्रा मे विटामिन भी पाये जाते है । यह खाने मे अच्छ तो होता ही है अनार का नियमित रूप से सेवन करने पर आप अपने शरीर मे खून की कमी को भी  बढ़ा सकते है । इसका जूस भी बहुत अधिक लाभकारी माना जाता है इसका 1 गिलास जूस हररोज पीने से आपके शरीर मे खून की कमी कभी नहीं होगी । अनार khoon badhane wale fruits मे सबसे लाभदायक होता है । इसलिए अगर आपके शरीर मे khoon की कमी है तो आप अनार का सेवन जरूर करें। यह आपको बाजार मे आसानी से मिल भी जाता है ।

सेब khoon badhane wale fruit

आप जानते ही होंगे कि एक सेब हररोज खाने से हर प्रकार की बीमारी को दूर रखा जा सकता है पर इसके साथ साथ यह हमारे शरीर मे khoon की कमी को भी पूरा करता है। यह आपको आसानी से मिल भी जाता है। सेब खाने से आपके शरीर मे हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होगी ओर बढ़ाने मे भी सहायक है। इसलिए आप कम से कम एक सेब का सेवन हर रोज करें।

अंगूर khoon badhane wale fruit

अंगूर आपको हर जगह देखने को मिल जाएगा पर क्या आप जानते है की अंगूर आपके शरीर मे खून की कमी को दूर करता है। आपको अंगूर का सेवन भी जरूर करना चाहिए अगर आपके अंदर खून की कमी है। ये आपके शरीर मे हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करे मे बहुत लाभदायक है। इसमे विटामिन, पोटेसीयम, कैल्सियम, ओर  आयरन जैसे तत्व पाये जाते है । ये आपके शरीर हर तरह के तत्वों को पूरा करता है। 
ये तो अपने कुछ khoon badhane wale fruits को जाना अगर आप इनका सेवन नियमित रूप से करते है तो आप अपने शरीर शरीर मे हुई khoon की कमी को दूर किया जा सकता है । लेकिन इनके अतिरिक्त आप कुछ सब्जियों का सेवन भी khoon को बढ़ाने के लिए कर सकते है ये आपके लिए बहुत ही फ़ायदेमंद  होगी तो आइए जानते है कुछ khoon badhane wali सब्जियाँ ।
 

khoon badhane wali sabjiyan 


गाजर khoon badhane wali sabjiyan

सब्जियों मे गाजर सेहत के लिए बहुत लभदायक मानी जाती है ओर गाजर के सेवन हमारे शरीर मे khoon की कमी को भी पूरा किया जा सकता है । इसका 1 गिलास हररोज जूस पीने से khoon को badhaya जा सकता है। आप इसकी सब्जी बना कर भी इसका सेवन कर सकते है क्योंकि यह फलों ओर सब्जियों दोनों की श्रेणी मे आती है ओर आपको आसानी से मिल भी जाती है । यह आपके वजन को कम करने के लिए भी सहायक होती है 

पालक khoon badhane wali sabjiyan

पालक भी khoon badhane के लिए आयुर्वेद मे बहुत लाभकारी बताया ज्ञ है इसके जूस का सेवन करना किसी कारण से हुई खून की कमी को दूर करता है । इसके जूस का सेवन आप सुबह श्याम दोनों समय कर सकते है। khoon बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपाए है । इसका सेवन आप रोज करें क्योंकि ये आपको दूसरे हेल्थ बेनेफिट्स भी देता है ।

राजमा khoon badhane wali sabjiyan

इस सब्जी को कोन नहीं जनता ये खाने मे स्वादिस्ट होने के साथ आपके khoon मे हीमोग्लोबिन की मात्रा को भी बढ़ता है आप छाए इसकी दाल बनाए सब्जी या पनि मे भीगो कर खाये या किसी भी रूप मे खाये ये आपके खून बढ़ाने मे सहायक होता है ।

नींबू khoon badhane wali sabjiyan

नींबू सब्जी की श्रेणी मे तो नहीं आता पर आप इसे अपने खाने मे निचोड़ कर use कर सकते है इसमे विटामिन सी की मात्रा बहुत अच्छी होती है जो हमारे शरीर मे हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढाता है।

तुरई khoon badhane wali sabjiyan

तुरई भी हमारे खून मे हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने मे बहुत लाभकारी होती है । इसका सेवन आप सब्जी के रूप मे कर सकते है। इसमे भरपूर मात्रा मे विटामिन पाये जाते है जो हमारे शरीर मे khoon की कमी नहीं होने देते । अगर आपको खून की कमी है तो आपको इस सब्जी का सेवन जरूर करना चाहिए ।

करेला khoon badhane wali sabjiyan

khoon badhane wale fruits जैसा की आप जानते है कि करेला डाइब्तिज के मरीजों के लिए बहुत लाभकारी होता है पर यह शरीर मे खून को साफ करने के साथ khoon को badhata भी है भले ही यह खाने मे कड़वा हो पर यह हमारे लिए बहुत ही लाभकारी  होता है इसलिए आप करेले की सब्जी का भी जरूर सेवन करें ।
आप इन आहारों का सेवन करके khoon को बढ़ा सकते है । अगर आपको khoon badhane wale fruits पसंद आया हो तो आप कॉमेंट मे अपने विचार लिख सकते है ।ध्न्यावाद

No comments:

Post a comment