mango benefits in hindi ।आम खाने के फायदे क्या क्या है

mango benefits in hindi ।आम खाने के फायदे क्या क्या है

mango benefits in hindi जैसा कि आप जानते है कि आम हमारे देश का राष्ट्रीय फल है । यह हमारे देश मे जगह जगह पाया जाता है । ओर सभी इसे खाने मे पसंद भी करते है । आम के सिजन मे तो आम ओर भी सस्ता हो जाता है जिसे सभी लिओग खरीदते है हमारे देश कई प्रकार के आम पाये जाते है ओर अलग अलग लोगों को अलग अलग प्रकार के आम पसंद होते है । आम की बहुत सी चीजे खाने ओर पीने के लिए बनाई जाती है । यही एक फल है जिसको कच्चा होने पर भी खाया जाता है।
खाने मे बहुत अच्छा होने के साथ साथ यह हमारे शरीर को फायदे भी देता है जो हमारे शरीर के लिए अत्यंत आवश्यक होते है दो आम का रोज सेवन करने से हमारा शरीर बीमारियों से दूर रहता है। आम को खाने का सही समय सुबह होता है पर आप आम को किसी भी समय खा सकते है लेकिन सुबह हर फल आपको अधिक लाभ देता है।
आम मे कुछ ऑक्सीकरणरोधी तत्व यानि कि एंटीऑक्सीडेंट पाये जाते है। जो शरीर मे होने वाले हानिकारक तत्वों से हमे बचाता है।
आम के रोजाना सेवन से असमय होने वाली झुर्रियाँ चेहरे पर नहीं आती बल्कि चेहरे पर चमक बरकरार रहती है। आम मे विटमिन भरपूर मात्रा मे पाये जाते है जो शरीर मे होने वाली विटामिन की कमी को दूर कर देता है।
इसमे पोटेशियम, आयरन, प्रोटीन पाये जाते है साथ ही इसमे निकोटिनीक ऐसिड भी पाया जाता है ।
आम को खाने के अलग अलग तरीके है आप इसकी चटनी, आचार, सब्जी आदि बना सकते है।
आइए जानते है आम खाने के फायदे ।
mango benefits in hindi ।
mango benefits in hindi ।

mango nutrition

calories                       99.
protein                        1.4 g 
carbs                           27.7g
fat                                0.6 g
deitary fiber                 2.6g
vitamin c                      67%of the rdi 
copper                          20% of the rdi 
folate                            18% of the rdi 

 कैंसर मे mango benefits in hindi

आम मे कुछ ऐसे तत्व पाये जाते है जो कैंसर से हमरे शरीर का बचाव कर सकते है। आम आपको कई प्रकार के कैंसर से बचा सकता है।  इसलिए आप आम का सेवन जरूर करें । यह आम के सीजन मे सबसे सस्ता होता है । इसलिए आम आप ज्यादा तभी खरीदें ।

दिल की समस्या मे mango benefits in hindi

आम मे भरिपुर मात्रा मे फाइबर विटामिन सी आदि होता है यह खून मे से कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। इसमे मौजूद पोटेशियम ओर मग्नेशियम ब्लड प्रेसर को कंट्रोल मे करते है। इसलिए कोलेस्ट्रॉल ओर ब्लड प्रेसर के मरीज आम का सेवन करें इससे दिल की समस्या ओर बढ़े हुये कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल मे किया जा सकता है ओर यह दिल की कई प्रकार की बीमारियो से बचाता है।

आँखों मे  mango benefits in hindi

आम के सेवन से आखों की रोशनी बढ़ती है। इसमे पाया जाने वाला विटामिन आ हमारी आंखो के लिए बहुत ज्यादा  फायदेमंद माना जाता है। इससे आंखो की ड्राईनेस भी दूर होती है ।

पाचन शक्ति मे mango benefits in hindi

आम मे कुछ ऐसे एंजाइम्स पाये जात है जो पाचन शक्ति को बढ़ते है। पाचन क्रिया का स्वस्थ होना हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होता है।  आम इसे स्वस्थ रखने मे लाभदायक है। इसलिए पाचन सकती मजबूत करने के लिए आम का सेवन बहिय गुणकारी है। 

इमुनिटी मे mango benefits in hindi

आप जानते ही है कि कोरोना जैसी महामारी अगर किसी को हो जाए तो उसके लिए इमुनिटी का अच्छा होना जरूरी है। इमुनिटी के कारण ही हमारा शरीर हर प्रकार की बीमारी से लड़ पाने मे सक्षम होता है। आम आपकी इमुनिटी को बढ़ाने का कम भी करता है। इसमे पाये जाने वाले तत्व आपकी इमुनिटी को स्ट्रॉंग बनाते है।

वजन बढ़ाने मे  mango benefits in hindi

वजन बढ़ाने के लिए आम का सेवन बहुत ही अच्छा माना जाता है रोजाना 2-3 आम का सेवन करने से वजन तेजी से बढ़ता है। शरीर मे होने वाली कमजोरी को भी दूर करता है शरीर मे होने वाली कमजोरी के कारण समस्याएँ दूर होने लगती है। वजन बढ़ाने के लिए आम खाने के बाद दूध पीना बहुत फायदेमंद होता है।

गर्मियों मे mango benefits in hindi

गर्मियों मे आम का पन्ना बनाकर पीने से लू से बचा जा सकता है। यह शरीर को ठंडा रखने के कम करता है। 
गर्मियों मे आम का पन्ना हर रोज पीना बहुत लाभकारी होता है।

नींद की समस्या मे 

अगर आप नींद न आने के समस्या से परेशान है तो रात मे दूध के साथ अच्छे से पके हुये आम का सेवन करने से रात को बहुत अच्छी नींद आती है। अगर आप रोज ऐसा करते है तो आपकी यह समस्या दूर हो जाएगी ।

खून की कमी मे  

खून की कमी होने पर आम का जूस बहुत लाभकारी होता है इससे आपको एनीमिया की समस्या से छुटकारा मिलता है। खून की कमी वाले रोगियों को एक गिलास आम का जूस हर रोज पीना चाहिए ।

डाइब्तिज मे mango benefits in hindi

आम के साथ साथ इसके पत्ते भी बहुत उपयोगी होते है  आम के पत्तों का झाया मे शुखा कर चूरन बना कर 25-30 ग्राम हर रोज सेवन करने से शुगर लेवल कंट्रोल मे आ जाता है ओर बहुत फायदा होता है।

दिमाग मे 

आम दिमाग के लिए भी बहुत लाभकारी होता है इससे दिमागी कमजोरी पुराना सिरदर्द ठीक किया जा सकता है। आम के रस मे दूध ओर अदरक का रस मिलकर पीने से सिरदर्द ओर दिमागी कमजोरी को दूर किया जा सकता है।

त्वचा मे 

आम का सेवन करने से असमय आने वाली त्वचा की चुर्रियों, दाग धबे आदि दूर होते है चेहरे पर चमक बनी रहती है। इसलिए आपको आम का सेवन जरूर करना चाहिए।

 पथरी मे mango benefits in hindi

गुर्दे के पथरी होने पर आम के पत्तों के चूरन का एक चमच रोज सेवन करने से पथरी कुछ समय मे पेशाब के साथ बाहर निकाल जाती है। इसलिए गुर्दे मे पथरी होने पर आम के पत्तों के चूरन का उपयोग जरूर करें।

बालों को काले रखने मे मदद 

आम की गूढली के रस को आवले के रस मे मिला कर बालों मे लगाने से बल लंबे समय तक काले बने रहते है।
आम के अलावा इसकी गूढली भी बहुत लाभकारी है।
अगर आपको जानकारी पसंद आयी हो तो आप कॉमेंट मे अपने विचार जरूर लिखे 


Previous
Next Post »