1600 meter running kaise kare in hindi.

1600 meter running kaise kare in hindi. 
running kaise  kare in hindi.

 running kaise kare in hindi रनिंग कैसे करें? यह सवाल तो बहुत ही  आसान सा लगता है पर इसका सही जवाब आपके रुननिग को बहुत सुधार सकता है ओर जब आर्मी भर्ती रनिंग की बात आती है तो रनिंग सिर्फ दौड़ना ही नहीं होता बल्कि अपने आप से मुक़ाबला हो जाता है। 

आप जानते ही होंगे की आर्मी रनिंग को पास करना हर किसी के बस की बात नहीं होती इसके लिए आपको अपनी आदतों को बदलना होता है ओर बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। इसलिए हम आपको आर्मी रनिंग की तयारी करने की कुछ एसी बातें बताएँगे जिनको अगर आप अपनी रनिंग प्रैक्टिस मे शामिल करते है तो आप 100% आर्मी रनिंग को पास कर जाओगे।

आर्मी रनिंग के लिए सबसे पहले अपने आपको फिट बनाना होता है ओर ऐसे आहारों का सेवन करना बंद कर देना होता है जिससे आपको रनिंग मे हानी हो। सेहतमंद खाने का सेवन करना भी रनिंग मे बहुत सहायता करता है। इससे आपका पूरा शरीर दिक रहता है जो आर्मी के लिए बहुत जरूरी है।

बहुत से युवा सोचते है कि 1-2 महीने की रनिंग प्रैक्टिक के बाद आर्मी रनिंग पास हो जाती है। पर एसा नहीं है आपको लंबे समय तक अच्छे तरीके से रनिंग करने की जरूरत होती है। अगर आप 1-2 महीने मे रनिंग को पास कर भी लेते है तो आपको आर्मी ट्रेनिग करने मे असानी नहीं होगी।

तो आइए आपको बताते है कि 1600 meter running kaise kare in hindi अगर आपको जानकारी पसंद आए तो साइड मे लगा लाइक का बटन जरूर दबाएँ।
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गरमाना (warm up)

गरमाना रनिंग करने से पहले करने वाली बहुत जरूरी एक्सेर्किसेस हैं। इनसे आपकी बॉडी रनिंग के लिए अच्छे से तयार हो जाता है। इससे आपका शरीर लचीला ओर अच्छी तरीके से कार्य करने के लिए तयार हो जाता है। रनिंग से पहले अपने शरीर को तयार करने के लिए warm up exercises आपको अच्छी रनिंग करने मे सहायता प्रदान कर सकती है। अगर आप अच्छे से running करना चाहते है तो रनिंग से पहले warm up जरूर करें। warm up के निम्नलिखित फायदे हैं।
  • शरीर अच्छे तरीके से तयार हो जाता है।
  • सांस कम फूलती है। 
  •  थकान कम होती है। 
  • मांसपेशियों मे दर्द नहीं होता है।
  • शरीर लचीला हो जाता है।
  • ज्यादा देर तक रनिंग कर सकते है।
  • चोट लगाने का खतरा कम हो जाता है आदि।

warm up के लिए एक्सर्साइज़ 
  • आराम आराम से दोड़ना।
  • टागे उपर की तरफ ज़ोर से उछालना।
  • एक जगह पर कूदना 
  • टांगे पीछे की तरह हाथ से पकड़ कर मोड़ना।
  • एक जगह पर आराम से रनिंग करना आदि।

सुबह की running kaise kare in hindi (running of morning)

कुछ लोगों का सवाल होता है कि सुबह की running kaise kare ? आपको हमेशा सुबह की रनिंग लंबी करनी चाहिए जैसे 3-4 km या 5-6 km क्योंकि सुबह का समय दौड़ के लिए बहुत सही माना जाता है। इस कारण आपका stamina लम्बी रनिंग करने से अच्छा हो जाएगा सांस ज्यादा फूलने के समस्या खतम हो जाती है। मांसपेशियों मे सुबह की running करने से मजबूत आती है खासकर जब running लम्बी हो। इसलिए आपको सुबह की रनिंग लम्बी करनी चाहिए ओर आर्मी running के लिए आपको मांसपेशियों की मजबूती बहुत जरूरी होती है। 

श्याम की running kaise kare in hindi (running of Evening)

श्याम की running भी सुबह जितनी ही जरूरी होती है कुछ लोगों का सवाल यह भी होता की श्याम की running kaise kare ? आर्मी के लिए श्याम के रनिंग मे आपको sprint running करनी चाहिए। जैसे 500 meter sprint, 400 meter sprint, 300 meter sprint आदि। ये रनिंग आप 5-5 मिनट का रेस्ट देकर कर सकते है ओर तब तक करें जब तक आपकी 2 km या 1600 m पूरा न हो जाए। अगर हो सके तो श्याम की रनिंग मे अपनी टाइमिंग सही करने के लिए आप निम्नलिखित तरीकों से रनिंग कर सकते है।
  • रेत मे दौड़ें।
  • चढ़ाई मे दौड़ें।
  • छोटी-छोटी दूरी तक sprint मे दौड़ें आदि।

competition running kaise kare in hindi करें (do the competition)

यह एक बहुत ही जरूरी हिसा है आपको रनिंग मे सफलता हासिल करनी है तो competition जरूर करें। यह तरीका आपको आर्मी रनिंग मे सफलता दिला सकता है अगर आप इसको अच्छे तरीके से करते है। ये बात आपको कोई कोई बताता है इसलिए 
बहुत ही ध्यान से पढे।  आपको एक ऐसे व्यक्ति को चुनना है जिसे आपको लगता हो कि यह आर्मी की रनिंग पास कर सकता है या आर्मी रनिंग पास की हुई हो या उसकी टाइमिंग अच्छी हो। उसके साथ आपको हफ्ते मे एक बार 1600 meter कॉम्पटिशन करना है। ओर जीतने की कोशिश ही नहीं करनी बल्कि लगभग 25 से 50 meter का गैप डाल देना है। अगर आप नहीं जीतते तो हर हफ्ते आपको कोशिश करने का मोटीवेशन मिलेगा ओर एक दिन ऐसा आयेगा जब आप उन्हे हरा दोगे ओर संभव है आप आर्मी की runnnig बहुत आसानी से पास कर पाओ।

रेस्ट (Rest)

कुछ लोंगों का सवाल होता है कि 1 हफ्ते के रूटीन के अंदर running kase kare? 1 हफ्ते के अंदर आपको लगभग 1-2 दिन का रेस्ट जरूर करना चाहिए। लोग सोचते है कि रोज रनिंग करने से ही रनिंग अच्छी होती है।
पर ऐसा नहीं होता है आपको लगभग 1-2 दिन का आराम जरूर करना होता है। इससे आपकी मांसपेशियों मे हुये नुकसान मे सुधार किया जा सकता है। आप रेगुलर दौड़ें पर 2 दिन का गैप हफ्ते मे जरूर लें।

टाइमिंग running kaise kare in hindi (timing)

running सुधारने के लिए आपको अपने टाइमिंग हर हफ्ते चेक करनी चाहिए इसी के हिसाब से आप अप करें।
ये भी जाने➡️नी रनिंग की तयारी करें। इसके लिए आप अपने हाथ मे हल्की घड़ी बांध ले। हफ्ते मे एक बार टाइमिंग जरूर चैक

group running 

 running kaise kare in hindi➡️ अगर आप आर्मी की भर्ती के लिए दौड़ लगा रहे है तो लगभग 10-20 बंदो के बीच मे दौड़ें ओर सबसे आगे निकलने की कोशिश करें इसमे आप कॉम्पटिशन मे भाग ले सकते है ओर 1600 रनिंग करें।

आहार (foods)

  running kaise kare in hindi ➡️रनिंग करने वाले लड़कों या लड़कियों के लिए आहार बहुत ही जरूरी होता है ओर आहार ऐसा लेना चाहिए जिससे आपका stamina बढ़ सके ओर आरपीके शरीर को नुकसान न हो। आहार हर रन्नर के लिए महत्व पुराण भूमिका निभाता है अगर आपकी रनिंग अच्छी नहीं हो रही है ओर आप कई महीनो से कोशिश कर रहे हैं तो इसमे कहीं न कहीं आपके आहारों की गलती हो सकती है। रुननिग के आहारों के बारे मे जानने के लिए आप यह आर्टिकल पढ़ सकते है।  running के लिए आहार।

exercises 

 running kaise kare in hindi➡️ अच्छी रनिंग के लिए रनिंग के बाद एक्सर्साइज़ भी जरूर करनी चाहिए इससे आपका stamina बढ़ता है। ओर आपकी रनिंग अच्छी होती है। एक्सर्साइज़ रनिंग से रिलेटेड ही होनी चाहिए। 
विडियो से आप रनिंग एक्सर्साइज़ की जानकारी ले सकते है।


जूते (The shoes)

 running kaise kare in hindi ➡️रनिंग के लिए जूते अहम भूमिका निभाते है। कई लोग नगें पैर रनिंग करते है जो बहुत गलत बात है। नगें पैर रनिंग करने से आपको एसी चोट लग सकती है जिसे ठीक होने मे बहुत समय लग सकता है। इसलिए आप नगे पैर रनिंग कभी न करें। आप अच्छे से रनिंग shoes खरीद सकते है जो सस्ते भी हों।

हल्के कपड़ों मे दौड़ें (Run in light clothes)

आप कभी भी रनिंग करें तो हल्के कपड़े पहने यह दौड़ मे अहम भूमिका निभाते है इसलिए हमेशा हल्के कपड़ों मे ही दौड़े।

शुरू की running kaise kare in hindi (starting running) 

कभी भी जोस मे आकार शुरू मे आप ये सोचते हैं कि फ़र्स्ट राउंड मे ही सबसे आगे निकाल जाएँ। पर अगर आप ऐसा करते है तो लास्ट राउंड तक आप देखते रह जाओगे कि दूसरे लोग बड़ी आसानी से आपके आगे निकाल जाएंगे। 1st round मे हमेशा आप आराम से दौड़ें भले ही आपसे लोग आगे निकाल जाएँ। 2nd राउंड मे आप 1st राउंड से थोड़ा तेज दौड़ें पर पर तीसरे ओर चौथे राउंड से आराम से दौड़े। तीसरे राउंड मे आप अपने पूरे stamina का 80% ही लगाएँ ओर लास्ट राउंड मे जितनी आपके अंदर stamina बचा है सारा लगा दें। देखते ही देखते आप सबसे आगे निकाल जाओगे अगर आपकी प्रेक्टिस अच्छी होगी।

अन्त मे  running kaise kare in hindi (last running)

लास्ट रनिंग बहुत जरूरी होती है अगर आप यह रनिंग अच्छी तरह से कर लेते हो तो आपका सफल होना निश्चय होता है। लास्ट की रनिंग मे आपको अपने लक्ष्य के बारे मे सोचना है ओर अपनी पूरी जान लगा देनी है। लास्ट की रनिंग को बूस्ट रनिंग भी कहा जाता है। हमेशा रनिंग के लास्ट मे 100, 200, 300 या 400 मिटर रह जाने पर बूस्ट करना होता है। जिस प्रकार आपकी प्रैक्टिस हो उसी के बेस पर आप बूस्ट करें।

छोटे छोटे लक्ष्य मे दौड़ें। (Run into small targets)

 running kaise kare in hindi➡️ अगर आप यह फॉलो करते है तो आपको दौड़ लगाने मे आसानी होती है। ओर आप थकान महसूस नहीं करते। इसमे सारा खेल दिमाग का होता है। आपको अपने दिमाग को इस तरह से ट्रेंड करना है की आपके दिमाग को लगे की बहुत ही कम दूरी तह दौड़ना है। इस तरह आप लक्ष्य निर्धारित करें। मन लीजिये आपको 1600 meter running करनी है तो आपको 200-200 मीटर के ल्क्षय निर्धारित करने है। या आप 400 मिटर के लक्षय मे निर्धारित कर सकते हैं।  200 मीटर के लक्ष्य मे 8 लक्ष्य होंगे ओर 400 मिटर के लक्ष्य मे 4 लक्ष्य होंगे आप अपने अनुसार लक्ष्य निर्धारित कर सकते है।

शरीर को ठंडा करें  (cooling down)

 running kaise kare in hindi ➡️दौड़ समाप्त करने के बाद आप अपने शरीर को cooling down जरूर करें। कई runners running करने के बाद मांसपेशियों मे दर्द महसूस करते है यह cooling down अच्छे से न करने का नतीजा होता है। हमेशा रनिंग के बाद शरीर को ठंडा करने की एक्सर्साइज़ करें। cooling down की निम्नलिखित एक्सेर्किसेस होती है।
  • आराम आराम से रनिंग समाप्त करना।
  • टहलना।
  • शस्ट्रेचिंग करना।
  • पेदल चलना आदि।
अगर आपको हमारे द्वारा दी गई running kaise kare in hindi पसन्द आयी हो या कोई सवाल हो तो आप हमे कमेंट कर सकते है ओर साइड मे लगा लाइक का बटन जरूर दबाएँ। ज्यादा जानकारी के लिए होमेपेज पर जाएँ। 
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