Breaking

 



loading...

Saturday, 5 September 2020

बियर पीने के ऐसे फायदे जो आप नहीं जानते।

बियर पीने के ऐसे फायदे जो आप नहीं जानते। (Such benefits of drinking br which you do not know)

बियर पीने के ऐसे फायदे
बियर पीने के ऐसे फायदे 

बियर पीने के फायदे जो लोग बियर पीते है या पीने के बारे मे सोच रहे है या नहीं भी पीते उनके दिमाग मे ये सवाल तो जरूर आता होगा। इसलिए आज हम आपको बियर पीने से क्या लाभ होता है? उसके बारे मे जानकारी देंगे।


लेकिन अगर हम आपको बियर पीने के फायदे बता रहे है इसका मतलब ये नहीं है की आप इसका जरूरत से ज्यादा सेवन करें किसी भी चीज़ का जरूरत से ज्यादा सेवन करने से शरीर को नुकसान होते है। क्योंकि बियर मे ऐल्कोहोल पाया जाता है तो आपको इसका जरूरत से ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए। 

इसलिए आपको यह भी बताएँगे की बियर कितनी मात्रा मे पीना चाहिए? बियर मे मे अलग से ऐल्कोहोल नहीं डाला जाता इसमे प्रकृतिक रूप से ऐल्कोहोल बनता है।

बियर को पानी जितना साफ माना जाता है क्योंकि इसमे बैक्टीरिया ना के समान होते है। शराब ओर विसकी आदि के मुक़ाबले इसमे बहुत कम एल्कोहोल पाया जाता है। बियर पीने से कुछ ऐसे स्वस्थ लाभ होते है की आप सोच बी नहीं सकते। 

आप अपने अनुसार किसी भी बियर का सेवन कर सकते है। खाना खाने के बाद बियर पीना ओर पहले बियर का सेवन लाभदायक होता है क्योंकि यह भोजन को पचाने मे मदद करती है। लेकिन इसका सेवन सीमित मात्रा मे करना चाहिए।

तो आइए जानते है बियर पीने के फ़ायदों के बारे मे।


बियर पीने के फायदे (Benefits of drinking beer)


    कभी कभी बियर पीने के फायदे (Benefits of drinking beer sometimes)

    1. बालों के लिए (For hair)

    बालों के लिए बियर का सेवन करना बहुत लाभदायक माना जाता है। बियर का सेवन करने बालों मे चमक आती है कई लोग तो बियर से अपने बालों को धोते है जिससे बालों मे चमक आती है बियर मे विटामिन b 12, कॉपर, फोस्फ़ोरेस,मेग्नीशियाम आयरन ओर एंटीओक्सीडेंट पाये जाते है। जो बालों को घना, मोटा, मजबूर ओर सुंदर बनाने के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी है। बालों को बढ़ाने मे भी बियर बहुत सहायता करती है।


    2. किडनी के लिए (For kidney)

    किडनी के लिए बियर का सीमित मात्रा मे सेवन करना बहुत लाभकारी होता है। यह किडनी मे बनने वाले स्टोन को खत्म करने मे लाभदायक है किडनी स्टोन से छुटकारा पाने के लिए बियर का सेवन बहुत लाभकारी होता है।किडनी को स्वस्थ रखने के लिए बियर का सेवन किया जा सकता है।


     3. हड्डियों को मजबूत बनाने मे (Strengthen bones)

    हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए बियर का सेवन बहुत अच्छा होता है। बियर मे सिलिकॉन पाया जाता है जो हड्डियों को स्वस्थ रखने ओर उनकी कोशिकाओं को बढ़ाने मे सहायक होता है।


    4. दिमाग के लिए (For mind)

    दिमाग के लिए बियर का सेवन बहुत लाभकारी माना जाता है सीमित मात्रा मे बीअर का सेवन करना दिमाग को स्वस्थ रखने का कम करती है ओर कई रोगो से दिमाग को बचाती है जैसे अल्जाइमर रोग इसलिए बियर का सेवन दिमाग के लिए किया जा सकता है।

    5. दिल के लिए (for heart)

    दिल के लिए बियर का सेवन बहुत लाभकारी होता है बियर से दिल की 30% बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। बियर का सेवन कोलेस्ट्रॉल के लिए भी अच्छा होता है। दिल के लिए बियर पीने के फायदे लाभकारी है।


    6. कोलेस्ट्रॉल मे (In cholesterol)

    कुछ लोगों का यह सवाल होता है कि क्या बियर पीने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है? इसलिए यह बता दे कि बियर मे कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है। इसका सीमित मात्रा मे सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर है।
    बियर के सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है ओर अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाया जा सकता है।


    7. विटामिन b (vitamin b)

    बियर पीने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इसमे विटामिन b बहुत अधिक मात्रा मे पाया जाता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसके साथ ही बियर मे फाइबर भी पाया जाता है जो शरीर मे  बहुत अधिक ऊर्जा भर देती  है। 
    फाइबर हमारे शरीर से अपशिष्ट पदार्थों को निकालने मे भी बहुत लाभकारी होते है।  बियर पोटैशियाम ओर मेग्नीशियम के स्तर को बढ़ाने मे भी बहुत फायदेमंद होती है।


    8. कैंसर से बचाव(Cancer prevention)

    बीअर का सेवन कैंसर से लड़ने के लिए भी फायदेमंद होता है बियर मे जेन्थोहमोल इसमे ऐसे एंटी ऑक्सीडेंट होते है जो किसी ओर मे मुश्किल से मिलते है। यह एंटीऑक्सीडेंट कैंसर से लड़ने मे बहुत फायदेमंद होता है। इसलिए कैंसर से लड़ने के लिए भी सीमित मात्रा मे बियर का सेवन किया जा सकता है।


    9. वजन मे ( in weight)

    अगर वजन कम करने मे बियर के फायदे होते है अगर बियर का सीमित मात्रा मे उपयोग करने पर वजन घटाने मे बियर लाभदायक होती है। बियर से पेट निकालने जैसी समस्या भी कम होती है। इसलिए आप वजन कम करने मे बियर का सेवन कर सकते है।
    वजन कम करने वाले आहार 
    वजन बढ़ाने वाले आहार 


    10. शुगर से बचाव (Avoidance of sugar)

    शुगर से बचाव के लिए बियर का 1-2 गिलास नियमित रूप से पीना चाहिए इससे शरीर मे ऐल्कोहोल कि मात्रा बढ़ जाती है जिससे शुगर होने का खतरा कम हो जाता है। शुगर से बचाव के लिए भी बियर का सेवन फायदेमंद होता है।


    11. बॉडी बनाने मे (Body building)

    कुछ लोगों का सवाल होता है कि क्या बियर पीने से बॉडी बनती है? इसलिए हम बताना चाहिते है कि दुनिया के बॉडी बिल्डर बियर पीना पसंद करते है क्योंकि  इसके  शरीर को बहुत लाभ  होते है वही इसका  एक लाभ बॉडी के लिए भी होता है पर इसका सेवन सीमित मात्रा मे ही करना चाहिए।
     घर पर बॉडी बनाने के उपाए  


    बियर पीने से क्या नुकसान है?

     अगर बियर का सेवन सीमित मात्रा मे किया जाए तो इसके फायदे होते है अगर सीमित मात्रा मे सेवन न किया जाए तो इसके नुकसान भी हो सकते है। तो आइए जानते है इसके कुछ नुकसान।
    • अगर बियर का सीमित मात्र मे सेवन न किया जाए तो इसका सबसे बड़ा नुकसान हमारे दिमाग के लिए होता है। यह हमारी मेमोरी पावर को नुकसान पहुँचती है। इसलिए 18 साल से कम उम्र के बच्चों को इसका सेवन सीमित मात्रा मे ही करना चाहिए।
    • बीअर का सेवन ज्यादा करना हमारे लिवर को नुकसान पहुंचा सकता है। 
    • टीबी जैसी खतरनाक बीमारी का शिकार बियर कि ज्यादा मात्रा लेने या इसकी लत होने से हो सकती है।
    • इसके अलावा बहुत नुकसान बियर कि ज्यादा मात्रा लेने से होते है।

    बियर कितनी मात्रा मे पीना चाहिए?

    कई लोगो का सवाल होता है कि आखिर बियर कि सही मात्रा क्या है?
    • बियर को हमेशा 1 गिलास से ज्यादा न पिये अगर आप हर रोज बियर का सेवन करते हो तो 
    • बियर का सेवन अगर आप हफ्ते मे 1-2 बार करते है तो यह आपके लिए फायदेमंद हो सकती है।
    • पुरुषों के लिए बियर पीने के लाभ तभी मिलते है जब कम से कम हफ्ते मे 3 बार 1 गिलास बियर का सेवन किया जाए।

    गर्मी मे बियर पीने के फायदे


    • गर्मी मे बियर पीने से गर्मी महसूस नहीं होती है
    • ठंडी बियर पीना गर्मी से बचने का अच्छा उपाए होता है।

    बियर पीने के बाद क्या खाना चाहिए ओर क्या नहीं ?

    • बियर के साथ चिकन आदि का सेवन किया जा सकता है। 
    • बियर के साथ अंडे भी खाये जा सकते है।
    • इसके साथ कोई सब्जी भी खाई जा सकती है ओर आप सलाद आदि भी खा सकते है।
    • बियर पीने के बाद भूलकर भी तली हुई मूंग फली ओर काजू आदि का सेवन न करें 
    • बियर पीने के बाद खट्टे फलों का सेवन भी हानिकारक होता है।
    • शराब पीकर बियर का सेवन किया जा सकता है पर बियर पीकर शराब न पिये ।
    • बियर पीने के बाद आप भूलकर भी मीठे का सेवन न करें क्योंकि इससे आपको बहुत ज्यादा नशा हो जाएगा।

    बियर के नाम ओर जानकारी यहाँ से प्राप्त करें 


    No comments:

    Post a comment