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Monday, 7 September 2020

अच्छी बॉडी बनाने के लिए क्या खाएं

बॉडी बनाने के लिए क्या खाएं (What to eat to build body)

बॉडी बनाने के लिए क्या खाएं
बॉडी बनाने के लिए क्या खाएं


बॉडी बनाने की कोशिश कर रहे लोगों का यह सवाल ज्यादा होता है कि अच्छी बॉडी बनाने के लिए क्या खाना चाहिए ? इसलिए हम आपको बॉडी बनाने के लिए कुछ आहारों के बारे मे जानकारी देंगे। अगर आप इनका नियमित रूप से अपने वर्कआउट के दोरान सेवन करते है तो आपको 1 महीने के अंदर ही अपनी बॉडी में इसका असर दिखना शुरू हो जाएगा।

अच्छी बॉडी पाने के लिए आपको बहुत मेहनत करने की जरूरत होती है। वर्कआउट करने के साथ आपको अपने भोजन पर भी बहुत ज्यादा ध्यान देने की जरूरत पड़ती है। क्योंकि जब वर्कआउट करते है उसके बाद शरीर को बहुत उच्च मात्रा मे पोषक तत्वों की जरूरत पड़ती है।

अगर पोषक तत्वों का सेवन न किया जाए तो बॉडी बनाने मे कामयाबी नहीं मिलती शायद इसी कारण कई लोग अच्छा वर्कआउट करने के बाद भी अच्छी बॉडी नहीं बना पाते साथ ही बॉडी बनाने के लिए बहुत समय लग जाता है पर कुछ लोग बहुत कम समय मे बॉडी बनाना चाहते है जो मुमकिन नहीं है।

बॉडी बनाने के लिए हमेशा बहुत अधिक प्रोटीन की आवश्यकता होती है। ओर आपको कुछ विशेष आहारों मे से प्रोटीन प्राप्त करने होते है। प्रोटीन ही हमारी मांसपेशियाँ मजबूत ओर उनका विकास करते है। प्रोटीन के अलावा आपको फाइबर, विटामिन, मिनरल्स आदि की जरूरत भी होती है।

जैसा की आप जानते है कि हमारी बॉडी 70% से अधिक पानी से ही बनी होती है इसके लिए आपको दिन मे सबसे अधिक पानी का सेवन करता रहना चाहिए यह आपकी पसीने द्वारा निकले पानी कि कमी को पूरा कर देता है। 

तो आइए आपको जानकारी देते है कि अच्छी सेहत के लिए क्या खाना चाहिए ?




    शाकाहारी बॉडी बिल्डर के लिए आहार (Vegetarian diet)


     पनीर (cottage cheese)

    बॉडी बनाने के लिए पन्नीर का सेवन बहुत लाभकारी होता है। पनीर मे भी बहुत अच्छी मात्रा मे प्रोटीन पाया जाता है पनीर को कई प्रकार खाया जा सकता है पनीर के सेवन से प्रोटीन की कमी शरीर मे नहीं होती है । इसमे इसमे केसीन नामक पोशाक तत्व भी पाया जाता है।पनीर खाने से जल्दी भूक नहीं लगती है। जो वजन कम करने मे फायदे मंद होता है। पनीर को भोजन मे शामिल करने से प्रोटीन की कमी को पूरा किया जा सकता है। इसलिए 
    अगर आप बॉडी बनाने की कोशिश कर रहें है तो आपको पनीर का सेवन जरूर करना चाहिए। 


    2. दूध (milk)


    दूध मे भी बहुत अधिक मात्रा मे प्रोटीन पाया जाता है  इसलिए अगर आप बॉडी बनाने के कोशिश कर रहें है तो आपको सुबह श्याम दूध का सेवन जरूर करना चाहिए। इंडिया के गांवो मे तो हर किसी के पास दूध की कोई कमी नहीं होती ओर वे शुद्ध दूध का सेवन करते है पर शहर वाले लोग शुद्ध दूध से कही न कही वंचित रह जाते है क्योंकि आजकल मिलावट बहुत होती है। दूध प्रोटीन का सबसे अच्छा स्त्रोत होता है। इसके साथ ही दूध मे अच्छी मात्रा मे कैल्सियम भी पाया जाता है। जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। आधा लिटर दूध से आप 20 ग्राम प्रोटीन ले सकते है । इसलिए दूध का सेवन आपको जरूर करना चाहिए। कचे अंडे का सेवन दूध मे मिलकर करने से आपको डबल प्रोटीन प्राप्त होगा।



    3. दही (curd)

    दही बॉडी बनाने के लिए बहुत अच्छी होती है। प्रोटीन की कमी को पूरा करने का सबसे अच्छा ओर सबसे सस्ता उपाय दही का सेवन करना है दही का सेवन आप अपने खाने के साथ करे। इसके सेवन से आपको प्रोटीन की उचित मात्रा प्राप्त हो जाती है। दही खाने से शरीर रोग मुक्त भी रहता है। दही से बनाए जाने वाली लस्सी का उपयोग भी सेहत के लिए बहुत लाभदायक है।ओर इसमे से निकलने वाला घी भी आपको खाने के साथ लेना चाहिए। दही का सेवन आप अच्छे प्रोटीन पाने के लिए जरूर करें। आहार मे दही को शामिल करना आपकी बॉडी बनाने मे बहुत मदद कर सकती है।


    4. मसूर की दाल (Masur lentils)

    मसूर की दाल का सेवन करना बॉडी के लिए बहुत अच्छा हो सकता है। जैसा की आप जानते ही है। दलों मे भी बहुत उचित मात्रा मे प्रोटीन पाया जाता है। इनमे से एक है मसूर की दाल यह दाल बहुत अच्छी मात्रा मे प्रोटीन देती है। इसके अलावा इसमे विटामिन, फाइबर, पोटेशियम, फोसफोर्स, आयरन, फोलेट, मैगज़ीन आदि पोषक तत्व पाये जाते है शरीर के लिए बहुत लाभकारी होते है। यह हमारे बालों ओर त्वचा के लिए भी लाभदायक है इसलिए प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए दलों का सेवन जरूर करने।


    4. सोयाबीन (Soybean)

    सोया बिन मे भी बहुत अधिक मात्रा मे प्रोटीन पाये जाते है इसके अलाव इसमे प्रोटीन अमीनो ओर कई अन्य प्रकार के पोषक तत्व पाये जाते है। जो शरीर के लिए बहुत जरूरी होते है। इसमे विटामिन e ओर विटामिन b कोपलेक्स की अधिक मात्रा पायी जाती है। इसे आप बड़ि ओर दाल दोनों के रूप मे खा सकते है ये सभी प्रकार के प्रोटीन की कमी को पूरी करती है।


    6. राजमा (Beans)

    राजमे मे भी बहुत अच्छी मात्रा मे प्रोटीन पाया जाता है  राजमे को ज़्यादातर लोग  चावल के साथ ही ज्यादा 
    पसंद करते है इससे आपको अच्छी मात्रा मे पोषक तत्व मिल जाते है। शाकाहारी लोगो के लिए राजमा बहुत अच्छा प्रोटीन का स्त्रोत होता है। इसलिए अच्छे प्रोटीन प्राप्त करने के लिए राजमे का सेवन जरूर करें। बॉडी बनाने के लिए राजमा खाना फायदेमंद है।



    7. बादाम (Almond)

    बादाम मे प्रोटीन के साथ कई प्रकार के पोषक तत्व भी पाये जाते है। 100 ग्राम बादाम मे 21 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। बादाम का सेवन हर रोज करने से ये प्रोटीन के साथ साथ दिमाग को भी तेज करते है। बादाम का सेवन अधिक प्रोटीन के लिए बहुत उपयोगी है। बादाम का नियमित रूप से सेवन करना मांसपेशियों के लिए बहुत लाभकारी होता है यह मांसपेशियों के विकास ओर उन्हे मजबूत करने के लिए बहुत उपयोगी है। इसलिए बॉडी बनाने के लिए बादाम जरूर खाएं।



    7. मूँगफली (Peanuts)

    मूँगफली मे भी बहुत अधिक मात्रा मे प्रोटीन पाये जाते है। मूँगफली india मे आसानी से ओर सस्ती मिल जाती है। मूंग फली का सेवन अच्छे प्रोटीन पाने के साथ साथ कई दूसरे पोषक तत्व पाने के लिए भी किया जाता है। 
    वर्कआउट करने वाले लोगों को मूँगफली का सेवन जरूर करना चाहिए। मूँगफली बॉडी बना रहे लोगों के लिए लाभकारी होती है।


    मसल्स बनाने के लिए आहार मांसाहारी 

    मसल्स बनाने के लिए आपको कुछ मांसाहारी आहारों का सेवन भी जरूर करना चाहिए अगर आप नहीं करते तो आपको कोई दबाव नहीं है कि आप मांसाहारी भोजन का सेवन करें। मांसाहारी भोजन से बॉडी बना रहे लोगो को बहुत फायदा होता है इसमे बहुत अधिक मात्रा मे प्रोटीन ओर फाइबर पाये जाते है। इसलिए बॉडी बनाने के लिए मांसाहारी भोजन खाना लाभदायक होता है। कुछ मांसाहारी भोजन इस प्रकार है।


    मसल्स बनाने के लिए मांसाहारी आहार (Diet to make muscles)

    अंडा  (Egg)

    अगर आप मांसाहारी भोजन पसंद करते है तो आपको अच्छी मात्रा मे प्रोटीन लेने के लिए अंडे का सेवन जरूर करना चाहिए। अंडे मे 20 तरह के अमीनो ऐसिड पाये जाते है। जो आसानी से पच भी जाते है। अंडे मे सबसे ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है। जो शरीर मे प्रोटीन की कमी को दूर करने या अधिक मात्रा मे प्रोटीन प्राप्त करने के लिए बहुत अच्छा आहार है। अंडे मे अच्छी मात्रा मे कैल्सियम भी पाया जाता है जो हड्डियों ओर बालों के लिए बहुत जरूरी होता है। इसमे विटामिन, एंटीओक्सीडेंट, हेल्थी फैट भी पाया जाता है। अंडे के सफेद भाग मे पीले भाग के मुक़ाबले ज्यादा शुद्ध प्रोटीन पाया जाता है। इसलिए अच्छी मात्रा मे प्रोटीन पाने के लिए अंडे का अपने नियमित आहार के रूप मे सेवन करना लाभदायक होता है।


    चिकन (Chicken)

    अच्छे प्रोटीन विटामिन बी ओर कैल्सियम के लिए आप चिकन का सेवन कर सकते है। चिकन मे अच्छी मात्रा मे प्रोटीन पाया जाता है। अगर आप दुबलापन्न दूर करना चाहते है तो आपको चिकन का सेवन जरूर करना चाहिए। कैल्सियम होने के कारण यह हड्डियों को मजबूत बनाने ओर बालों के लिए लाभदायक होता है। चिकन शरीर मे दूसरे पोषक तत्वों की कमी को भी दूर कर देता है। इसलिए आपको चिकन का सेवन अपने भोजन मे जरूर करना चाहिए जो आपके शरीर मे प्रोटीन की कमी को दूर करने मे लाभदायक होगा। इसलिए बॉडी बनाने के लिए चिकन खाएं।


    मछली  (fish)

    मछली खाना बॉडी बनाने के लिए फायदेमंद होता है। मछली मे भी बहुत अधिक मात्रा मे प्रोटीन ओमेगा 3 फेटी एसिड पाया जाता है। मछली मे विटामिन, खनिज ओर कई दूसरे पोषक तत्व पाये जाते है। मछली का सेवन शरीर के लिए बहुत गुणकारी होता है। मछली हमारे दिमाग के लिए भी बहुत लाभकारी मनी जाती है। इसलिए प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए मछली का सेवन नॉन वेज लोगों के लिए बहुत लाभकारी होता है।

    यहाँ से आप देख सकते है  बॉडी बनाने का घरेलू उपाय  ।



    बॉडी बनाने के देसी नुस्खे (Bodybuilding tips)

    1. केले का शेक  अगर आप अपने घर मे केले का शेक बनाकर वर्कआउट के बाद पीते है तो आपको केले ओर दूध के फायदे मिलते है ओर तेजी से बॉडी बनाने मे सहायता मिलती है।
    2. अंकुरित चनों का सेवन करने से आपको बहुत अच्छी ऊर्जा प्राप्त होती है रनिंग या वर्कआउट करने के बाद अगर अंकुरित चनों का सेवन करें। 
    3. प्रोटीन पाउडर  आप घर पर प्रोटीन पाउडर बनाए अगर आप नहीं खरीद सकते
    • सबसे पहले आप बादाम, चने, सोयाबीन, काजू, अखरोट को लें।
    • इसके बाद आपको इन्हे थोड़ा भुनना है ज्यादा न भुने।
    • इसके बाद आप इन्हे ग्राइंड करके बारीक पाउडर बना लें।
    • बस आप इसे दूध के साथ सुबह श्याम ले सकते है।
    इसके साथ ही आपको कुछ फलों का सेवन भी करना होगा जो बॉडी बनाने मे आपकी सहायता करेंगे।

    बॉडी बनाने के लिए फ्रूट्स खाएं।

    सेब 

    सेब फलों मे high protein वाला fruit माना जाता है यह आसानी से बाज़ार मे मिल भी जाता है नियमित सेब के सेवन से बीमारियों को भगाया जा सकता है। इसलिए आप सेब का सेवन जरूर करें। सेब का सेवन करने से आपकी बॉडी हमेशा मेंटेन रहती है।


    अमरूद 

    अमरूद मे भी बहुत अच्छा प्रोटीन पाया जाता है अमरूद आसानी से मिलने वाला फल है प्रोटीन के लिए आप अमरूद का सेवन भी जरूर करें। अमरूद भी बॉडी बना रहे लोगो को जरूर खाना चाहिए 


    केला 

    केला एक एसा फल है जो खाने पर तुरंत ऊर्जा देता है। केले मे भी बहुत अच्छी मात्रा मे प्रोटीन पाया जाता है । 
    केले को वर्कआउट के बाद ओर पहले खाया जा सकता है। केले का नियमित सेवन स्वस्थ के लिए बहुत गुणकारी होता है। केले को वर्कआउट से पहले ओर बाद मे खाया जा सकता है यह तुरंत ऊर्जा देने वाला फल है इसलिए बॉडी बनाने के लिए केले का सेवन जरूर करें।


    नारियल

    नारियल का सेवन भी प्रोटीन लेने के लिए बहुत लाभकारी होता है। नारियल मे विटामिन सी ओर विटामिन e जैसे विटामिन पाये जाते है जो शरीर के लिए बहुत जरूरी माने जाते है। इसका पनि भी शरीर के लिए बहुत लाभकरी माना जाता है। नारियल मे एंटीओक्सीडेंट मेग्नीसियम ओर आयरन जैसे पोषक तत्व भी पाये जाते है। इसलिए नारियल का सेवन करना बहुत लाभकारी होता है। नरियाल पानी का सेवन एनर्जी ड्रिंक की तरह इस्तेमाल कर सकते है। इसके इस्तेमाल से बॉडी बनाने मे बहुत सहायता मिलती है।


    सेहत बनाने के लिए क्या करना चाहिए 

    अगर आप प्रोटीन पाउडर का सेवन कर सकते है तो अच्छा सा प्रोटीन पाउडर खरीद लें। विडियो मे कुछ अच्छे प्रोटीन बताए गए है अगर आप चाहें तो देख सकते है।

    मसल्स बनाने के लिए प्रोटीन पाउडर 

    अगर आप किसी कैप्सूल या दवा को लेना चाहते है तो आप इस वीडियो से जन सकते है।

    बॉडी बनाने के लिए कैप्सूल नाम 




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