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Friday, 27 November 2020

Cheapest running diet chart in hindi . रनिंग के लिए सबसे अच्छे आहार।

 रनिंग के लिए सबसे अच्छे आहार।  (Cheapest running diet chart in hindi)

running diet chart in hindi


running diet chart in hindi ➡️ कर रहे लोगों के लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि रनिंग को बेहतर बनाने के लिए कोन से आहारों का सेवन करना चाहिए। इसलिए हम आपको यह जानकारी देंगे। आपके लिए यह भी जानना जरूरी है कि आपको किस तरह के भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए।

ज़्यादातर उन लोगो को अच्छे आहारों कि जरूरत होती है जो इंडियन आर्मी या किसी दूसरे तरह के कोंपटीशन की तयारी कर रहे होते है क्योंकि उनके लिए रनिंग को पास करना बहुत जरूरी होता है। इन लोगों को ऐसे आहारों की जरूरत पड़ती है जिससे रनिंग स्पीड अच्छी हो सके ज्यादा सांस न फुले ओर थकान जल्दी न हो।

रनिंग को अच्छी करने के लिए आपको सिर्फ एक्सर्साइज़ ओर प्रेक्टिस से रनिंग अच्छी नहीं हो सकती है। इसके साथ आपको अच्छे आहारों की भी जरूरत पड़ती है। रनिंग को अच्छी करने के लिए वैसे तो बहुत सी चीजें है पर वह महंगी होती है। हम आपको कुछ सस्ते आहारों के बारे मे जानकारी देंगे। 

तो आइए आपको कुछ ऐसे अहारों के बारे मे जानकारी देते है अगर आपको ये अच्छे लगे तो साइड मे लगे लाइक के बटन को जरूर दबाएँ।

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    चने 

    चने एक ऐसा आहार जो रनिंग करने वाले लोगों के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी होते है। चनों मे बहुत अच्छी मात्रा मे प्रोटीन पाये जाते है। जो आपकी मांसपेशियों को मजबूत ओर उनका विकास करने मे अच्छे होते है। अगर आप अंकुरित चनों का सेवन करते है तो आपको ज्यादा फायदा होता है। चने आप सुबह के समय रनिंग करने के बाद खा सकते है लगभग 50 ग्राम चनों का सेवन हर रोज करें। अच्छा होगा अगर आप इन्हे बिना फ्राई किए खाएं। तली हुई चीजों का सेवन करना रनिंग करने वालों के लिए अच्छा नहीं होता इसलिए आप चनों को भगोने के बाद खाये। अगर आप चनों का सेवन नहीं करते तो चने अपनी running diet chart अगर आपको चने अंकुरित करने नहीं आते तो आप नीचे से पढ़ सकते है जो इस प्रकार है।
    • सबसे पहले आप मूढ़ी भर चनों से थोड़े से ज्यादा लें।
    • इसके बाद आप पानी मे नमक डाल लीजिये इससे चने खाने मे नमकीन हो जाएंगे।
    • फिर आप रात के समय चनों को नमक वाले पानी मे डाल दीजिये।
    • फिर आप सुबह उढ़कर इन चनों मे से पानी निकाल दीजिये।
    • इसके बाद आप इन्हे किसी कपड़े मे बांध कर या गिलास मे ठक कर रख दीजिये।
    • अगले दिन सुबह यह अंकुरित हो जाएंगे।

    दूध

    दूध रनिंग के लिए बहुत जरूरी है दूध मे प्रोटीन, कैल्सियम आदि मिल जाते है जो आपकी हड्डियों को मजबूत ओर मांसपेशियों को मजबूत ओर उनका विकास करने मे बहुत लाभकारी होता है। दूध कमजोरी को दूर करता है। इसलिए अगर आपका वजन ज्यादा घट रहा है तो आप दूध का सेवन जरूर करें। हो सके तो प्योर दूध का सेवन करें। अगर आपको कोई चोट लगी है तो जल्दी ठीक करने के लिए दूध मे हल्दी डालकर सेवन करें। इससे आपकी चोट जल्दी ठीक हो जाती है चाहे चोट बाहरी हो या अंदरूनी। अगर हो सके तो दूध मे चीनी की जगह शहद का प्रयोग करें। इसलिए दूध को अपने running diet chart मे जरूर शामिल करें। दूध का सेवन 1-1 गिलास सुबह श्याम करें।


    बादाम 

    बादाम running diet chart मे जरूर शामिल करना चाहिए बादाम रनिंग के साथ साथ आपके दिमाग को तेज करने के लिए बहुत लाभकारी हैं। बादाम आप कहीं से भी खरीद सकते है ओर आसानी से मिल जाते है। 5-6 बादाम का सेवन रनिंग के लिए बहुत लाभकारी होते है। इसलिए 5-6 बादाम हर रोज भिगो कर रख दे ओर सुबह रनिंग के बाद इनका छिलका उतार कर सेवन करें जिस पानी मे बादाम भिगोये हों उसे भी बादाम खाने के बाद पी लें। इसलिए अगर आप बादामो का सेवन नहीं करते तो अपने  1600 meter running diet plan मे बादामों को जरूर शामिल करें।

     केला 

    केला एक ऐसा फल है जो तुरंत ऊर्जा देता है अगर आप सोच रहे हैं कि केला खाने से रनिंग मे कोई फायदा नहीं होता। तो आप गलत है running diet chart मे केले का सेवन जरूर करना चाहिए अगर रनिंग करने से आपका वजन कम हो रहा है तो केले का सेवन करें। केले का सेवन रनिंग से पहले ओर बाद दोनों समय किया जा सकता है। अगर आप 2 केलों का सेवन रनिंग से पहले करते है तो यह आपके शरीर मे ऊर्जा भर देता है ओर जल्दी थकान नहीं होती ओर आप अच्छे तरीके से रनिंग कर पाएंगे। कुछ लोगों का सवाल होता है कि रनिंग के बाद क्या खाना चाहिए? आप केले का सेवन रनिंग के बाद कर सकते है।


    हरी सब्जी

    हरी सब्जियों को अपने running diet chart मे जरूर शामिल करें इनसे आपको हर प्रकार के विटामिन मिल जाते है जो शरीर के लिए बहुत जरूरी होते है। हरी सब्जी का सेवन हफ्ते मे 2-3 बार करें। 
    निम्नलिखित सब्जियों का सेवन रनिंग के लिए किया जा सकता है।
    • लोकी
    • तुरई
    • भिंडी
    • करेला
    • पालक 
    • सरसों का साग आदि।

    अंडा 

    अंडा एक ऐसा आहार है जिसमे भरपूर मात्रा मे प्रोटीन पाया जाता है। इसे प्रोटीन का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है लगभग दो अंडो का सेवन हर रन्नर को करना चाहिए। अगर आप दूध मे कचा अंडा मिलाकर सेवन करते है तो आपको अधिक मात्रा मे प्रोटीन मिलता है। running करने वालों के लिए अंडे का सेवन बहुत लाभकारी होता है यह मांसपेशियों को मजबूती ओर विकास करने मे बहुत लाभकारी है अगर आप अपना वजन बढ़ाना ओर घटाना चाहते है तो आप अंडे का सेवन कर सकते है ये आपका वजन बढ़ाने ओर घटाने दोनों मे कारगर है। इसलिए आप अंडे को running diet chart मे जरूर शामिल करें।

    चॉकलेट 

    शायद आप चॉकलेट का नाम सुनकर सोच रहे होगें कि चॉकलेट कैसे रनिंग मे फायदा दे सकती है पर आपको यह जानकार आश्चर्य होगा कि चॉकलेट running मे बहुत फायदा दे सकती है इसमे कुछ ऐसे गुण पाये जाते है जो आपको एनर्जी देने का कम करते हैं ओर running से पहले चॉकलेट का सेवन आपको बहुत एनर्जी देगा। चॉकलेट का सेवन 1 दिन छोड़कर किया जा सकता है। इसलिए चॉकलेट को running diet chart मे शामिल करने से running मे फायदे हो सकते है।

    फल 

    फलों से आपको हर तरह के विटामिन मिल जाते हैं इसलिए फलों को जरूर खाये एक दिन छोड़कर अलग अलग फलों के सेवन से running में बहुत लाभ होगा। फलों को भी running diet chart मे जरूर शामिल करें।

    क्या न खाएं 


    कुछ चीजों का सेवन आपको रनिंग मे बहुत नुकसान दे सकते है इसलिए आपको यह जानना अति अवशयक है कि आपको किन आहारों का सेवन नहीं करना चाहिए। 

    running ke liye supplement

    कुछ लोग running के लिए supplement का use करते हैं पर यह ठीक नहीं होता है। इससे आपका शरीर पर दुष्प्रभाव पड़ता है। हाँ कुछ समय के लिए तो आपकी रनिंग अच्छी हो जाएगी पर थोड़े समय बाद आप फिर वैसे ही हो जाएंगे ओर शरीर पर दुष्प्रभाव रह जाते है।इसलिए आपको running ke liye supplement का इस्तेमाल कभी नहीं करना चाहिए। नेचुरल तरीके से ही मेहनत करके अपनी रनिंग सुधारें। 

    तले हुये पदार्थ 

    तले हुये पदार्थों का अधिक सेवन रनिंग करने वालों के लिए ठीक नहीं रहता है। तले हुये पदार्थों का सेवन आपके पाचन को खराब कर देते है जिससे रनिंग करने मे मुश्किल होती है। ओर दूसरी पेट संबद्धि समस्याएँ हो सकती है।
    इसलिए तले हुये पदार्थों का सेवन बहुत कम करें।

    फास्ट फूड

    फास्ट फूड भी रनिंग मे बाधा बन सकते है। फास्ट फूड का ज्यादा सेवन एक runnar के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है इसलिए फास्टफूड का सेवन न के बराबर करें।

    नशा

    अगर आप नशे का सेवन करते हैं तो कभी भी अच्छी रनिंग नहीं कर सकते। नशा करने वालों मे रनिंग करते समय सांस ज्यादा फूलने की प्रॉबलम ओर जल्दी थक जाने जैसी प्रॉबलम हो जाती है। इसके साथ ही नशा आपके stamina को भी कम कर देता है।

    रनिंग के पहले ओर बाद मे क्या एक्सर्साइज़ करें। 

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    रनिंग से पहले ओर बाद ओर पहले क्या एक्सर्साइज़ करनी चाहिए।


    इन सब आहारों को फॉलो करके आप अपनी रनिंग को बहतर बना सकते है अगर आपको किसी भी कार्य मे सफलता पानी है तो आपको मेहनत करनी ही होगी। तभी आप कामयाब हो पाएंगे। अगर आपको जानकारी  running diet chart in hindi पसंद आयी हो या कोई सवाल हो तो आप हमे कमेंट जरूर करें।

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