Breaking

 



loading...

Friday, 11 September 2020

फैट कम करने के सबसे बेहतरीन उपाय।

 फैट कम करने के उपाय (ways to reduce fat)

फैट कम करने के उपाय
फैट कम करने के उपाय

फैट कम करने के उपाय→ फैट कम करना आसान कम नहीं माना जाता। क्योंकि फैट कम करने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है ओर खान पान का विशेष ध्यान रखना पड़ता है। बहुत से  लोग अपने खान पान की आदत को न छोड़ पाने के कारण  अपने फैट को कम करने मे असमर्थ रहते है।

फैट कम करने के लिए आपको खान पान का ध्यान रखने के साथ साथ अपनी आदतों को भी बदलना होता है।
ओर कुछ एक्सर्साइज़ अपने डेली रूटीन मे शामिल करनी होती है। तभी आप अपने फैट को कम करने मे सफल हो पाएंगे।

फैट किस कारण होता है ? कई लोगो का यह सवाल होता है इसका जवाब यही हो सकता है कि अगर आप अपनी खान पान की आदतों पर ध्यान नहीं देते तो आपका फैट बढ़ सकता है। दूसरा अगर आप एक्सर्साइज़ नहीं करते। यश भी इसका कारण हो सकता है।

फैट कम कैसे हो सकता है ? फैट कम करने के लिए आपको बहुत कड़ी मेहनत करने की जरूरत होती है पर बहुत से लोग मेडिसिन का प्रयोग भी करते है जो कुछ हद तक तह तो ठीक है पर ज़्यादातर मामलों मे यह अच्छी नहीं होती। अगर आप इंका सेवन करना बंद कर देते है तो आपका मोटापा दोबारा भी बढ़ सकता है।

बेहतर यही होता है कि आपको अपना फैट या मोटापा प्रकृतिक रूप से ही कम करना चाहिए। इसके लिए हम आपको कुछ आहार ओर एक्सर्साइज़ के बारें मे जानकारी देंगे। अगर आप इन्हे अपने दैनिक जीवन मे शामिल करते है तो आपका फैट या मोटापा जरूर कम होगा।

खाने मे आपको लो केलोरी के भोजन का सेवन करना होता है। जो आपका पेट तो भर दे पर आपके मोटापे को न बढ्ने दे। ऐसे कुछ भोजन की भी आपको जानकारी देंगे। कुछ ऐसे आहार जो आपको नहीं खाने चाहिए उनके बारें मे भी जानकारी देंगे। तो आइए जानते है।

मोटापा या फैट क्यो होता है ? 

सबसे पहले आपको यह जानना होगा कि फैट या मोटापा क्यूँ होता है? मोटापा कई कारणो से हो सकता है। कई लोगों का फैट अलग अलग जगह पर बढ़ता है जैसे पेट पर फैट, कमर से नीचे फैट, धड़ का फैट आदि इसे घटाने के लिए आपको मेहनत की जरूरत होती है तो आइए जानते है की फैट क्यों होता है ताकि आप इन आदतों को रोक सकें ओर फैट बढ्ने से रोकें।

गलत खान पान (Wrong eating)

अगर आपके खाने पीने का तरीका सही नहीं है ओर आप कभी भी ओर कहीं भी गलत तरह के भोजन का सेवन लंबे समय से करते आ रहे हो तो आपका फैट थोड़ा थोड़ा करके बढ्ने लगता है। इसलिए आप गलत प्रकार के भोजन (जैसे ज्यादा केलोरी वाला भोजन) का सेवन कम करें। ओर सही टाइम पर भोजन करें। सही खान पैन का सेवन करना फैट कम करने का सबसे अच्छा उपाय होता है। मोटापा बढ्ने से रोकने के लिए आपको निम्न प्रकार की चीजों का सेवन कम करना चाहिए।
  • अधिक केलोरी वाला भोजन 
  • ज्यादा मीठा 
  • ज्यादा वसा वाला भोजन 
  • फास्ट फूड 
  • तले हुये पदार्थ आदि

गलत रहन सहन (Wrong living)

अगर आपका रहन सहन का तरीका सही नहीं है तब भी आपका फैट बढ़ सकता है गलत रहन सहन मे एक्सर्साइज़ न करना, पूरा दिन बैठे रहना या पड़े रहना, दौड़ न लगाना आदि अगर आप इन सब तरीकों को अपनाते है तो आपका फैट बढ़ता है। इन सबको न अपनाना आपके लिए फैट कम करने के लिए बेहतर हो सकता है। इसलिए आपको अपना रहन सहन (एक्सर्साइज़ करना, कम करना, दौड़ लगाना) ठीक करना होता है। फैट को कम करने के उपाय मे सही रहन सहन बहुत जरूरी है।

जिन के कारण 

जिन के कारण भी मोटापा या फैट हो सकता है मतलब अगर आपके मम्मी, पापा, दादा, दादी मे से किसी को को अगर मोटापा हो तो आपको भी मोटापा हो सकता है इसका दोष आपके रहन सहन ओर खान पान को नहीं दिया जा सकता है। इसको कम करने के लिए आपको फैट कम करने के उपाय को अपनाना होता है।
अगर आपको मोटापा या फैट बढ़ जाता है तो आपको कई बीमारियों का सामना भी करना पड़ सकता है इसलिए आप के लिए यही सही होगा कि आप मोटापे या फैट को ही कम करें।


फैट ओर मोटापा कैसे कम करें (How to reduce fat and obesity)

फैट कम करने के लिए आपको इन 7 उपायों को अपना होगा।
  • एक्सर्साइज़ 
  • दौड़
  • सही रहन सहन 
  • सही खान पान 
  • फ्रूट्स
  • वेजेटेबल
  • आउटडोर गेमस 
  • कुछ सवाल

एक्सर्साइज़ (exercises)

फैट कम करने के उपाय मे सबसे पहली ओर जरूरी चीज़ एक्सर्साइज़ है आप अपना मोटापा या फैट एक्सर्साइज़ के बिना घटा ही नहीं सकते। इसलिए आपको नीचे बताई गई एक्सर्साइज़ करनी होंगी।


सूर्य नमस्कार (Surya Namaskar)

सूर्य नमस्कार फैट ओर मोटापा कम करने के लिए सबसे अच्छी एक्सर्साइज़ मनी जाती है। यह सुबह के समय करनी चाहिए। यह शरीर को बलवान बनाने ओर मोटापा कम करने के लिए बहुत अच्छी एक्सर्साइज़ है। यह शुरू मे तो थोड़ी मुसकिल होती है पर अगर आप इसे अपने रोज के रूटीन मे शामिल करेंगे तो आपका फैट कम होना शुरू हो जाएगा। सबसे बड़ी बात यह है की इस एक्सर्साइज़ कुल 12 चरण आते है ओर हर एक मे सूर्य के मंत्र बोले जाते है जो सूर्य के ही नाम है। फैट कम करने के उपाय मे सूर्य नमस्कार बहुत अच्छी एक्सर्साइज़ है।

दण्ड बैठक (Penal meeting)

दंड बैठक एक एसी एक्सर्साइज़ होती है जिसे करने के लिए किसी भी इकयुपमेंट की जरूरत नहीं होती ओर सबसे आसान एक्सर्साइज़ मोटापा ओर फैट कम करने के लिए मानी जाती है। यह आपके टांगों, कमर, पेट की फैट को कम करने के लिए बहुत ही अच्छी एक्सर्साइज़ होती है। इसलिए फैट कम करने के उपाय मे दण्ड बैठक जरूर लगाएँ।

रस्सी कूद (skipping rope)

रस्सी कूद अगर आप लगा लेते है तो आपका मोटापा कम करने मे बहुत आसानी हो जाती है यह एक्सर्साइज़ फैट को बर्न करने के लिए बहुत उपयोगी है। अगर आप अपना फैट कम करना है तो आप धीरे धीरे रस्सी कूदना शुरू कर दें। अगर आपको नहीं आती तो आज से ही शुरू कर दें क्योंकि आपको लगभग 30 दिन के अंदर आपको यह एक्सर्साइज़ आसानी से करनी आ जाएगी। आपको सुबह श्याम दोनों समय रस्सी कुदनी चाहिए। इससे आपके पेट, टाँगो, कमर आदि का फैट कम होने लगता है। फैट कम करने के उपाय मे रस्सी कूद बहुत जरूरी है।

पुश अप्स (push ups)

पुश अप्स भी फैट कम करने के लिए बहुत लाभदायक होते है। पुश अप्स से पेट, बाजुओं आदि का फैट कम होता है। ओर शरीर बलवान बनाता है। वैसे तो पुश अप्स कई प्रकार के होते है पर आप 2 प्रकार के पुश आपस लगा सकते है। जैसे नॉर्मल पुश अप्स, डाइमण्ड पुश अप्स ये पुष आपस आपका फैट कम करने के लिए बहुत लाभदायक है। फैट कम करने के उपाय मे पुश अप्स भी जरूर लगाने चाहिए।
 

एब्स प्लैंक (abs plank)

यह एक्सर्साइज़ आपके पेट की फैट को कम करने के लिए बहुत लाभदायक होती है। इस एक्सर्साइज़ को आप अपने रूटीन मे जरूर शामिल करें। इससे आपकी पेट की मांसपेशियाँ मे भी मजबूत बनती है।
इनके अलावा आप नीचे दी गई एक्सर्साइज़ भी कर सकते है।
  • bicycle crunches
  • lag lifts 
  •  russian twist 
  • ab-v-up 
  • pull aps आदि

दौड़ (running)

रनिंग भी मोटापा ओर फैट कम करने के लिए बहुत जरूरी है। रनिंग इतनी जरूरी है कि अगर आपको इस समय मे फिट रहना है तो आपको रनिंग जरूर करनी होगी इससे आपका वजन बहुत जल्दी कम होता है। रनिंग अपने आप मे ही सबसे अच्छी एक्सर्साइज़ होती है।

दौड़ का सही समय (right time for running)

रनिंग का सही समय सुबह होता है पर अगर आपको अपना फैट कम करना है ओर जल्दी करना है तो हमारी राय से धूप मे रनिंग करें इससे आपका फैट बहुत जल्दी कम होगा।

सही रहन सहन (right living)

आप यह जरूर सोच रहें होंगे की सही रहन सहन मे क्या आता है तो हम आपको यह बताने जा रहे है। कि फैट को कम करने या रोकने के लिए किस तरह का रहन सहन अपना चाहिए। सही रहन सहन मे निम्नलिखित 2 पॉइंट आते है। यह फैट कम करने के उपायों मे बहुत जरूरी है।


   1.  दिनचर्या (a routine) 

आपकी दिनचर्या इस हिसाब से होनी चाहिए कि आपको हर वो चीज़ छोड़नी होगी जिसे आपका फैट बढ़ता है। जैसे आपको ज्यादा समय ताज बैठना नहीं है, ज्यादा से ज्यादा चलें, सही समय पर सोएँ ओर जागें, आदि।

   2.  गलत खाना न खाएं (Do not eat the wrong foods)

आपके ज्यादा मोटापे या ज्यादा फैट का एक मेन कारण गलत खाना हो सकता है। इसलिए ज्यादा कलोरी वाली चीजों के सेवन से बचें। ज़्यादातर उन चीजों का सेवन करना कम कर दे जो फैट ओर मोटापा बढ़ाते हों यह करने से आपको मोटापा या फैट कम करने बहुत आसानी होगी। सही खाना फैट कम करने के उपाय मे बहुत जरूरी है।

   3.  मीठे का कम सेवन (Reduced intake of sweets)

मीठे का सेवन कम करना भी मोटापे को कम करने का बहुत अच्छा उपाय है इसलिए अपने रहन सहन मे मीठे का सेवन बहुत कम करें। फैट कम करने के उपाय मे ये भी बहुत अच्छा पॉइंट है।

सही खान पान (Perfect food)

सही खान पान भी फैट को कम करने के लिए बहुत जरूरी है। ऐसे मे आप सिर्फ ऐसे आहारों का सेवन करें जिनसे आपका पेट बहरे के साथ साथ आपका मोटापा भी न बढ़े। अगर आपका फैट बढ़ गया है ओर आप अपना फैट कम करना चाहते है तो निम्नलिखित आहारों का सेवन करें।

dry fruits


ड्राइ फ्रूट का सेवन फैट कम करने के उपाय मे बहुत लाभकारी है। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते तो आप dry fruits ले सकते है । dry fruits मे आप बादाम, मूंगफली, अखरोट आदि ले सकते है । ये वजन कम करने के लिए सबसे अच्छा आहार है। आप इन्हे अपने साथ कही भी ले जा सकते है । हर रोज कम से कम 4-5 बादाम खाने चाहिए । दिन के बीच बीच मे आप कभी भी इन्हे खा सकते है पर याद रहे इन्हे बिना नमक ओर मिर्च  मसाले के खाना  है  तभी ये आपको फायदा देंगी ओर इसके साथ आप अखरोट काजू ओर मूँगफली का प्रयोग कर सकते है आप इनका उपयोग तभी करें जब आप को कुछ खाने की लगे आप तली या फ्राई हुई चीजों की जगह dry fruit ले आपको वजन घटाने मे बहुत लाभ होगा ।

दही ओर लस्सी 

आप अपने खाने के साथ दही ओर लस्सी का सेवन कर सकते है । ये आपके खाने स्वाद के साथ आपके पेट को भी अच्छा रखते है । पर आप लस्सी या दही को बिना क्रीम वाली use करें ये आपका वजन कम करने मे ओर वजन को बढ़ने से रोकती है । अगर आप दही या लस्सी का उपयोग अपने दोपहर के खाने मे करते हो तो आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है । खासकर गर्मियों के मोसम मे ये आपको गर्मी से भी बचाती है । यह वजन कम करने वाले आहारों मे ओर भोजन मे सबसे लोकप्रिय है। फैट कम करने के उपाय मे दही ओर लस्सी का सेवन जरूर करना चाहिए।

sandwich

अगर आपको sandwich खाना  पसंद है तो आप sandwich खा सकते हाए पर आपको रेडिमेंट sandwich जो बाजार से मिलता है उसे नहीं खाना है । इसमे आपको आटा ब्रैड का ही use करना है ओर आप इसे घर पर भी बना सकते है । इसमे आप अपने पसंद के सलाद डलवा सकते है । इस sandwich मे आप अपने मन पसंद की सब्जी का उपयोग कर सकते है। इसका सेवन आप फैट कम करने के उपाय मे कर सकते है। आप इसमे घी बट्टर आदि का उपयोग न करते हुये बनाए । ये भी वजन कम करने या अपना वजन मैंटेन करने वाले आहारों मे उपयोगी है ।

अंडा 

अगर आपको अंडा पसंद है ओर आप वजन कम करने के लिए यह सोच रहे है कि मै अंडा खा सकता हूँ या नहीं तो मै बता दु कि आप दिन मे सिर्फ दो अंडो को खा सकते है पर ध्यान रहे कि सिर उबला अंडा ही खाये न की फ्राई किया हुआ या ऑमलेट ज्यादा अंडो का सेवन करने से आपका वजन बढ़ भी सकता है इसलिए आप सिर्फ 2 अंडो का सेवन ही करें । ये भी एक अच्छा आहार है वजन कम करने या मेंटेन करने मे। इसलिए अंडे का सेवन वजन कम करने के उपाय मे जरूर करें।

ग्रीन टी 

वजन कम करने के उपाय मे ग्रीन टी वजन कम करने वाले आहारों मे सबसे लाभदायक है । आपको दिन मे लगभग 1-2 बार ग्रीन टी का सेवन जरूर करना है । आप दूध वाली चाये का सेवन न करें ये आपको नुकसान पहुँचती है। इसकी जगह आप ग्रीन टी को शामिल करे जो आपके लिए सेहतमंद है । आप अपनी दूध वाली चाये की आदत को छोड़ कर ग्रीन टी की आदत को अपनाए । इससे आपको कई बीमारियों का होने का खतरा कम हो जाता है।

नारियल पानी 

नारियल पानी वजन को कम करने या समान करने वाले आहारों मे बहुत लाभकारी है।आपको हफ्ते में कम से कम 2 बार पानी पीना चाहिए । इससे आपकी स्किन पर भी ग्लो रहता है । इसलिए आप नारियल पानी जरूर पिये। 


फैट कम करने के उपाय मे फ्रूट्स


1. सेब 

वजन कम करने वाले आहारों मे सेब भी एक अच्छा फल ये ये फल आप दिन मे कभी भी खा सकते है । पर यदि आप फलों को सुबह के समय मे खाते है तो यह आपके लिए सबसे अच्छा होगा । लेकिन आपको दिन मे कभी हल्की भूक लगे तो आप सेब को खा सकते है । इस तरह आपको अपना वजन को नियत्रित करने मे लाभ मिलेगा। यह भी फैट कम करने के उपाय मे बहुत लाभद्यक है।

2. तरबूज

तरबूज भी फैट कम करने के उपाय मे बहुत अच्छा फल है। जैसा की आप जानते है की तरबूज मे पानी की मात्रा अच्छी होती है ओर इसे खाने से आपको वजन कम करने मे सहायता मिलती है क्योंकि इसमे कलोरी कम होती है जिसे खाने से आपका वजन नियंत्रित रहता है । आप इसे खा भी सकते है या इसका जूस भी निकाल कर पी सकते है पर इसमे आप शुगर का अलग से use न करें ।

3. पपीता 

पपीता वजन कम करने के लिए या वजन नियंत्रित करने वाले आहारों मे लाभकारी है क्योंकि इसमे काफी मात्रा  मे कैल्सियम, विटामिन, मिनरल्स,आयरन, फास्फोर्स पाया जाता है । ओर कम फेट ओर कम कलोरी होती है । पपीता खाने से आपके पाचन तंत्र भी अच्छा रहता है । पाचन क्रिया मजबूत बनती है । पपीता भी आप हफ्ते मे कम से कम 2 बार जरूर खाएं। फैट कम करने के उपाय मे पपीते का सेवन जरूर करें।

4. संतरा  

संतरे को फैट कम करने के उपायों मे जरूर शामिल करना चाहिए। जो लोग डाइट पर होते है वो अपने खाने मे संतरे का use जरूर करें । आप सतरे के जूस को भी पी सकते है । संतरा आपको वजन कम करने मे बहुत लाभ दे सकता है । वजन कम करने वाले आहारों मे इसे भी लाभदायक माना जाता है तो अगर आप वजन कम कर रहे है तो आप संतरा अपनी डाइट मे जरूर लें।

5. केला 

केला खाने से जहां वजन बढ़ता है तो उसका सही उपयोग करने से वजन घटाने मे भी मदद मिलती है केला आप वर्कआउट करने के बाद या पहले खा सकते है पर आप 2-3 केलों से उपर दिन मे न खाये । इससे आपको तुरंत एनर्जी मिलती है। आपको यह आसानी से बाजार मे मिल जाता है। केले को आप कभी भी वजन कम करने के लिए दूध के साथ न खाये या बनाना शेक बनाकर न पिये । केले को आप एसे ही खाएँगे तो आपका पाचन तंत्र भी अच्छा होगा। केले का सेवन फैट कम करने के उपाय मे लाभदायक होता है।



सब्जियाँ (Vegetables)

सब्जियों का सेवन करने से शरीर को हर प्रकार के पोषक तत्व मिल जाते है। इसलिए आप फैट कम करने के लिए सब्जियों का सेवन जरूर करें । सीजन की सस्ती सब्जियों का सेवन करना अच्छा विचार है। इनके बिना आपको फैट या मोटापा कम करने मे लाभदायक होती है। निम्नलिखित सब्जियों का सेवन करें।
  • पालक
  • घिया
  • तुरई
  • गाजर 
  • मुली आदि।


खेल मे भाग लेना (outdoor games)

कम से कम आपको एक आउटडोर गेम मे भाग जरूर लेना चाहिए इससे आपका फैट ओर मोटापा कम करने मे मदद मिलती है। पर आपको एक आउटडोर गेम हर रोज खेलनी होगी। गेम्स फैट कम करने के उपायों मे बहुत अच्छा है। निम्नलिखित गेम् 
  • बैडमिंटन 
  • क्रिकेट
  • फुटबाल
  • वोलीबाल आदि

लोगों के द्वारा पूछे गए सवाल

नींबू से पेट की चर्बी कैसे कम करें ?
नींबू से पेट की चर्बी कम की जा सकती है। अगर ग्रीन टी मे नींबू को निचोड़ कर सेवन करते है तो पेट की चर्बी को कम करने मे सहायता मिलती है।


पेट ओर कमर का मोटापा कैसे कम करें ?
कमर की चर्बी कैसे कम करें?
पेट ओर कमर की चर्बी का कम करने के लिए एक्सर्साइज़ ओर खान पान का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। इसके लिए आप रनिंग करें ओर कुछ एक्सर्साइज़ करें जो आप विडियो मे देख सकते है।



पेट की चर्बी कम करने के लिए क्या खाएं?
पेट की चर्बी कम करने के लिए कुछ विशेष आहारों का सेवन करें जैसे

  • कम कलोरी वाले आहार
  • हरी सब्जियाँ 
  • ग्रीन टी 
  • नारियल पानी आदि।

अगर आपको हमारे द्वारा बताई गई फैट कम करने के उपाय जानकारी पसंद आयी हो या कोई शिकायत ओर सवाल हो तो आप हमे कॉमेंट कर सकते है। ज्यादा जानकारी के लिए क्लिक करें www.jmkinfo.in


No comments:

Post a comment