फिट रहने के लिए 7 इंडियन एक्सरसाइज ओर आहार ।

फिट रहने के लिए एक्सरसाइज ओर आहार । (Exercise and diet to stay fit.)

फिट रहने के लिए एक्सरसाइज
फिट रहने के लिए एक्सरसाइज


फिट रहने के लिए एक्सरसाइज ओर आहार । एक स्वस्थ व्यक्ति उसे कहा जा सकता है जिसमे चुस्ती फुर्ती हो ओर कोई बीमारी न हो ओर शारीरक रूप से बलवान हो। यह सब उस व्यक्ति मे हो सकता है जो अपने शरीर का अच्छे से ध्यान रखता हो अच्छे आहारों का सेवन करता हो ओर सही वर्कआउट करता हो।

 स्वस्थ रहने के लिए वर्कआउट ओर सही आहार ही सबसे जरूरी होता है अगर कोई व्यक्ति यह सब अच्छे से नहीं करता उसमे कोई न कोई कमी ओर अक्सर बीमारी होती रहती है। लेकिन जो व्यक्ति फिट होता है उसे यह सब बहुत कम या कह सकते है न के बराबर होते है।

स्वस्थ रहने की शुरुआत हर किसी की सुबह से ही होती है अगर सुबह का भोजन ओर वर्कआउट अच्छा होता है तो पूरा दिन अच्छा जाता है ओर किसी भी बीमारी के शिकार होने से बच जाते है।

हमारा आहार एसा होना चाहिए जिसमे सभी प्रकार के पोषक तत्व मोजूद हो इसलिए अपने आहार मे  फल, हरी, सब्जियाँ, मांस, मछली, अंडा ले इनमे से आपको सभी जरूरी पोषक तत्व मिल जाते है जो हमारी हर रोज के पोषक तत्वों की कमी को पूरा कर देते है। इसके अलावा आपको दूध, दही, पनीर आदि का भी सेवन करना चाहिए।

फिट रहने के लिए एक्सर्साइज़ का भी बड़ा महत्त्व होता है। सही एक्सर्साइज़ करने से मोटापा, दुबलापन आदि की समस्या को खतम किया जा सकता है। वर्कआउट करना फिट रहने के लिए बहुत जरूरी होता है। अगर आप सोच रहे है की सही एक्सर्साइज़ सिर्फ जिम मे की जा सकती है ओर बिना ईकयुपमेंट के नहीं की जा सकती तो आप गलत हो।

कुछ एसी एक्सर्साइज़ होती है जो आप घर मे ही करके फिट रह सकते है। इसलिए आज हम आपको फिट रहने के लिए एक्सर्साइज़ ओर आहार के बारे मे बताएँगे जिनहे अगर आप फॉलो करते है तो फिट रह सकते है।


 फिट रहने के लिए एक्सरसाइज

फिट रहने के लिए एक्सर्साइज़ सूर्य नमस्कार (Exercise Surya Namaskar to stay fit)

सूर्य नमस्कार एक एसी एक्सर्साइज़ मनी जाती है जिसको करने से हम फिट रह सकते है सूर्य नमस्कार आप सुबह उढ़कर कर सकते है इसमे पूरे शरीर की एक्सर्साइज़ हो जाती है तथा शरीर ताकतवर ओर सूडोल बनता है। इसके बारह चरण होते है या इसमे बारह एक्सर्साइज़ आती है ओर हर एक को करते समय सूर्य के मंत्र बोले जाते है जो सूर्य के ही नाम होते है।सूर्य नमस्कार अगर आप नहीं करते है तो यह एक्सर्साइज़ आपको जरूर अपनानी चाहिए। इससे मांसपेशियाँ मजबूत बनती है ओर चेस्ट की मांसपेशियों के साथ बाजुओं ओर टांगों की मांसपेशियाँ भी मजबूत बनी रहती है।इसको करने से त्वचा से सबंदित समस्याएँ दूर हो जाती है ओर तथा पाचन तंत्र मजबूत होता है जिससे कब्ज आदि समस्या भी दूर होती है। सूर्य नमस्कार के करने से ज्यादा नींद आने की समस्या ओर आलस्य दूर होता है।  अगर आप फिट रहने के लिए सूर्य नमस्कार एक्सर्साइज़ जरूर अपनाए। 


दौड़ लगाना फिट रहने के लिए एक्सर्साइज़ (Running exercises to stay fit)

दौड़ लगाना अपने आप मे ही सबसे बेस्ट एक्सर्साइज़ मानी जाती है। दौड़ने से शरीर के हर एक पार्ट की मूवमेंट होती है। जिससे शरीर फिट रहता है। दौड़ने से शरीर से फेट आदि भी खतम हो जाता है। जो लोग मोटापे के शिकार होते है उन्हे रनिंग जरूर करनी चाहिए हो सके तो मोटापे के शिकार व्यक्ति को धूप मे दौड़ना चाहिए जिससे शरीर मे ज्यादा पसीना आयेगा ओर फैट कम होगा। दौड़ने से शरीर की सभी मांसपेशियाँ मजबूत बनती है। कमर, टाँगो, पेट की चर्बी को कम करने के लिए दौड़ना जरूरी होता है। रनिंग करने का सही समय सुबह होता है। इसलिए फिट रहने के लिए आप रनिंग जरूर करे।


 दंड बैठक फिट रहने के लिए एक्सर्साइज़ (dand badhak Exercise to stay fit)

दंड बैठक फिट रहने के लिए बहुत अच्छी एक्सर्साइज़ मानी जाती है दंड बैठक लगभग 20-30 बार जरूर लगानी चाहिए या इससे ज्यादा बार लगा सके तो ओर भी अच्छा है। यह कमर ओर टांगों की मांसपेशियों के बहुत अच्छी एक्सर्साइज़ होती है। दंड बैठक लगाने से फैट को घटाया जा सकता है। वजन कम करने वाले लोंगों के लिए यह बहुत अच्छी एक्सर्साइज़ है। यह झँगो से फैट कम करने मे लाभकारी होती है। यह भारत की सबसे पुरानी एक्सेर्किसेस मे से एक मनी जाती है। इसे करने से ब्लड सर्कुलेसन बेहतर होता है। इसलिए फिट रहने के लिए दंड बैठक जरूर लगाएँ।


फिट रहने के लिए एक्सर्साइज़ पुश अप्स (Exercise Push Ups to Stay Fit)

फिट रहने के लिए पुश अप्स भी बहुत अच्छी एक्सर्साइज़ है। वैसे तो पुश अप्स कई प्रकार के होते है पर अगर आप सिर्फ 1 तरीके का ही पुश अप्स हर रोज करते है। तो आप फिट रह सकते है। पुश अप्स एक चेस्ट की एक्सर्साइज़ जिससे छाती को चोड़ा किया जा सकता है ओर इससे कमर ओर कंधे भी मजबूत बनते है। इस एक्सर्साइज़ को करने से टेस्टोस्टेरोन हारमोन मे भी बढ़ोत्तरी होती है। इससे फैट कम करने मे भी मदद मिलती है।  इसलिए फिट रहने के लिए आप पुशप्स एक्सर्साइज़ कर सकते है।


रस्सी कूद फिट रहने के लिए एक्सर्साइज़ (Rope jumping exercises to stay fit)

नियमित रूप से रस्सी कूदना शारीरिक स्वस्थ के साथ साथ साथ मानसिक स्वास्थ के लिए भी बहुत लाभकारी होता है। रस्सी कूदने से मोटपा कम करने मे बहुत लाभ होता है जो लोग मोटापे से परेशान है उन्हे रस्सी कूदने का प्रयास जरूर करना चाहिए। इसके बहुत सारे फायदे होते है इससे शरीर मे ऊर्जा बनी रहती है। इसके साथ ही यह हड्डियों, दिल, मांसपेशियों, त्वचा, ओर वजन कम करने के लिए बहुत लाभकारी है। रस्सी कूदने से बाजूए ओर कंधे मजबूत बनते है। तथा फेफड़े मजबूत होते है। इस एक्सर्साइज़ से मानसिक तनाव भी कम होता है।
इसलिए फिट रहने के लिए रस्सी कूद एक्सर्साइज़ जरूर करें।


स्ट्रेचिंग फिट रहने के लिए एक्सर्साइज़ (stretching Exercise to stay fit)

स्ट्रेचिग फिट रहने के लिए बहुत अच्छी एक्सर्साइज़ होती है इसमे कई प्रकार की एक्सर्साइज़ आती है। स्ट्रेचिंग करने से शरीर मे लचिलापन आता है ओर शरीर मे फुर्ती आती है। इससे मांसपेशियों क कम करने की क्षमता अच्छी हो जाती है। इनसे चोट लगाने की संभावना कम हो जाती है। मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए भी स्ट्रेचिग बहुत फायदेमंद होती है। एक्सेर्किसेस के बाद स्ट्रेचिग करने से शरीर मे थकान ओर दर्द नहीं होता। ये एक्सेर्किसेस वर्कआउट से पहले ओर बाद मे की जा सकती है। फिट रहने के लिए स्ट्रेचिग लाभकारी मानी जाती है। विभिन्न प्रकार की स्ट्रेचिंग एक्सर्साइज़ आप यहाँ से देख सकते है।


स्ट्रेचिंग एक्सेर्किसेस




फिट रहने के लिए खेल मे भाग लेना (Participate in sports to stay fit is best exercise )

फिट रहने के लिए खेल मे भाग लेना बेस्ट एक्सर्साइज़ होती है। टाइम निकाल कर कम से कम 1 आउटडोर गेम मे भाग लेना चाहिए। गेम मे भाग से शारीरिक ओर मानसिक हालत मे सुधार होता है। गेम खेलने से स्ट्रेस कम होता है तथा  बॉडी  के हर एक पार्ट की एक्सर्साइज़ हो जाती है। गेम्स खेलने से मांसपेशियाँ मजबूत बनती  है ओर उनका विकास होता है।
आप किसी भी गेम मे भाग ले सकते है जैसे वोलीवाल, क्रिकेट, बडमिंटन आदि इसलिए फिट रहने के लिए कम से का 1 गेम मे जरूर भाग लें। यह भी फिट रहने के लिए अच्छी एक्सर्साइज़ है।


अब आप फिट रहने के लिए आहारों के बारे मे जाने क्योंकि एक्सर्साइज़ के साथ आपको आहार भी अच्छे से अच्छे लेने चाहिए ओर आसानी से भी मिलने चाहिए। आहार फिट रहने के लिए महत्त्वपूरण भूमिका निभाते है इसलिए आहार एसे होने चाहिए जिससे आपको हर प्रकार के पोशाक तत्व मिल सकें तो आइए जानते है आहारों के बारे मे ।


फिट रहने के लिए आहार (Exercise and diet to stay fit.)

 फिट रहने के लिए ग्रीन टी (Green tea to stay fit)

फिट रहने के लिए ग्रीन टी बहुत ही अच्छा विकल्प है। ग्रीन टी से अच्छी मात्रा मे विटामिन, मिनरल्स आदि मिल जाते है । एंटी ऑक्सीडेंट होने के कारण ग्रीन टी के सेवन से कई प्रकार के रोगो को दूर किया जा सकता है। ओर रोगो को आने से रोका जा सकता है। ग्रीन टी से मोटापे जैसी समस्या को दूर किया जा सकता है।
ग्रीन टी से इममुनिटी, त्वचा, दिल, दिमाग, हड्डियों, ब्लड प्रेसर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसलिए आप दिन मे 3 बार तक फिट रहने के लिए ग्रीन टी का सेवन कर सकते है।


दूध फिट रहने के लिए (Milk to be fit)

दूध फिट रहने के लिए बहुत ही जरूरी है दूध से आपको कई प्रकार के पोषक तत्व शरीर को मिल जाते है। जो शरीर के लिए बहुत जरूरी होते है। दूध मे भरपूर मात्रा मे प्रोटीन पाये जाते है जो मांसपेशियों को मजबूत ओर उनके विकास के लिए लाभदायक होते है। दूध दिमाग के लिए भी बहुत लाभदायक होता है। अगर दूध मे हल्दी मिलकर सेवन किया जाए तो यह शरीर के लिए ज्यादा लाभदायक होता है। इसलिए फिट रहने के लिए दूध का सेवन जरूर करें।


फिट रहने के लिए फल (Fruits to stay fit)

फिट रहने के लिए फलों का सेवन करना भी बहुत जरूरी होता है सीजन के सस्ते फलों का सेवन करना लाभदायक होता है क्योंकि इसमे ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं आते है सीजन मे फल सस्ते होते है। इसलिए सस्ते फलों का सेवन जरूर करें। फलों मे आप केला, सेब, संतरा, अमरूद आदि फलों का सेवन करें इनसे आपको भरपूर मात्रा मे विटामिन्स ओर कई जरूरी पोषक तत्व मिल जाते है फलों के साथ इनके जूस का भी जरूर सेवन करें। फिट रहने के लिए फलों का सेवन लाभदायक है।


फिट रहने के लिए हरी सब्जियाँ ओर नॉन वेज (Green vegetables and non-veg to stay fit)

फिट रहने के लिए हरी सब्जियों ओर मांस मछली का सेवन जरूर करें। इनसे भी आपको अच्छे पोषक तत्व मिल जाते है। यह बीमारियों को रोकने का कम करते है। इसलिए आपको फिट रहने के लिए हरी सब्जियों ओर नॉन वेज का सेवन जरूर करना चाहिए। 


फिट रहने के लिए बादाम (Almonds to stay fit)

जैसा की आप जानते होंगे कि दिमाग को तेज करने वाले आहारों मे बादाम का सेवन करना चाहिए बादाम हमारी मेमोरी पावर को मजबूत बनाने के लिए बहुत ही गुणकारी माने जाते है। बादाम मे प्रोटीन, मेग्नीज, कोपर ओर अन्य कई प्रकार के पोषक तत्व हमारे दिमाग को तेज करने मे लाभदायक माने जाते है। अल्जाइमर ओर कई प्रकार कि बीमारियों को दूर करने मे लाभदायक है। बादाम को सुबह के समय खाना चाहिए।  बादामों का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए। बादाम को खाने के लिए रात को सोते समय एक गिलास मे 5-6 बादामो को भिगो कर रख देना चाहिए ओर सुबह छिलका उतार कर बादामो को खाना चाहिए ओर बादाम भिगोये हुये पानी को फेंके नहीं उसे भी सुबह बादाम खाने के बाद पी ले। यह शरीर को फिट रखने मे महत्वपूरन भूमिका निभाते है। इसलिए फिट रहने के लिए बादामो का सेवन जरूर करें।


ऑलिव ऑइल फिट रहने के लिए (Olive oil to stay fit)

फिट रहने के लिए ऑलिव ऑइल का सेवन करना बहुत लाभकारी होता है। ऑलिव ऑइल मे मेनुसेच्रेटिड फेट की मात्रा पाई जाती है। यह हमारे दिमाग के लिए बहुत उपयोगी होता है। यह दिमाग की यादस्त बढ़ाने मे बहुत लाभकारी माना जाता है। अगर आप ऑलिव ऑइल का इस्तेमाल नहीं करते तो आपको अपना तेल बादल कर इसका इस्तेमाल करना चाहिए। इसमे खाना पकाना दिमाग के लिए बहुत गुणकारी होता है। इसलिए फिट रहने के लिए ऑलिव ऑइल को जरूर अपनाए।


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