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Sunday, 15 November 2020

5 km running tips in hindi (YOU WILL NEVER LOSS).

  5 km running tips in hindi. 5 KM रनिंग के लिए सबसे बेहतर टिप्स

बहुत से लोग बहुत मेहनत करने के  बाद भी अपनी रनिंग को सुधारने में असफल होते हैं। क्योंकि वो कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जो उनकी रनिग को बेहतर बनाने से रोकती हैं। अगर आप इन गलतियों को नहीं सुधारते तो आप चाहे जीतनी भी मेहनत कर लो आपकी रनिंग अच्छी नहीं हो सकती है। 

कुछ लोग ऐसे होते हैं। जो रनिंग तो बहुत अच्छी कर लेते हैं पर वो कही न कही अपनी रनिंग में गलतियाँ करते है। जो उनको आगे जा कर बहुत भारी पडती हैं। कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो मेहनत तो बहुत करते हैं पर उनकी टाइमिंग अच्छी नहीं आती।

बहुत से लोग लम्बी रनिंग नहीं कर पाते हैं इसकी वजह यह है की उन्हें कोई सही रनिंग करने का तरीका नहीं बताता जिसके वह या तो जल्दी थक जाते हैं या जल्दी साँस फूलने लगती है. 

आज हम आपको लम्बी रनिंग जैसे 5km, 10km, या इससे भी ज्यादा रनिंग करने की टिप्स बतायेंगे अगर आप इन्हें प्रॉपर तरीके से फॉलो करेंगे तो आप 5 km रनिंग आसानी से क्लियर कर सकते हैं. आईये जानते है 5 km रनिंग टिप्स इन हिंदी।


रनिंग की शुरुआत कैसे करें ( 5 km running tips in hindi)

रनिंग की शुरुआत अच्छी होना सबसे जरुरी होती है क्योंकि अगर आपकी शुरुआत अच्छी रही तो आप अवश्य ही रनिंग क्लियर कर लोगे इसके लिए कुछ टिप्स इस प्रकार हैं. 

गर्माना ( 5 km running tips in hindi)

गर्माना रनिंग करने के लिए सबसे जरुरी होता है क्योंकि गर्माने से आपके शरीर की सभी मांसपेशियां कार्य को करने के लिए तयार हो जाती हैं अगर आप warm up नहीं करते तो आपकी मांसपेशिय किसी भी कार्य को करने के लिए तयार नहीं होती। अगर आप रनिंग करने से पहले वार्म अप नहीं करते तो ये जरुर करें. अगर आप नहीं जानते की वार्म अप क्या होता है तो बता दें की इसमें कुछ आसन एक्सरसाइज आती हैं. जैसे आराम आराम से कूदना, एक ही जगह पर दौड़ना, बाजुओं को घुमाना, टांगों को उछालना, घुटने को मोड़कर पैर पीछे की और लगाना आदि.

दिमागी तयारी ( 5 km running tips in hindi)

रनिंग के लिए आपको सिर्फ शारीरक तयारी ही नहीं बल्कि दिमागी तयारी भी करनी पड़ती है रनिंग के लिए अपने दिमाग को तयार करना बहुत जरुरी होता है.अगर आपका दिमाग रनिंग के लिए तयार नहीं होगा तो आप किसी भी हालत में रनिंग क्लियर नहीं कर पाओगे. इसलिए अपने दिमाग को रनिंग के लिए जरुर तयार करें. आपको रनिंग से पहले और बाद में यही दिमाग में रखना है की मुझे 5 km रनिंग के बाद ही रुकना है. इससे पहले नहीं रुकना अगर आप यह टिप्स हर रोज अपनाओगे तो आप 5 km 18 मिनट में आसानी से कर सकते हो

लक्ष्य निश्चित करना  ( 5 km running tips in hindi)

5 km रनिंग के लिए आप छोटे छोटे लक्ष्य निर्धारित करें लक्ष्य निर्धारित करने से आपके लिए किसी भी प्रकार की रनिंग हो या कितनी भी लम्बी रुन्निग हो आसन हो जाएगी। लक्ष्य कुछ इस प्रकार निर्धारित करें जैसे 5 km रनिंग के लिए 5 लक्ष्य एक-एक किलोमीटर के और हर एक किलोमीटर में आपको टाइम निश्चित करना है कि एक किलोमीटर कितने समय में कम्पलीट करना है इसी प्रकार 5 लक्ष्य आप आसानी से तय कर पाओगे।

सही गति ( 5 km running tips in hindi)

जैसे की आपको लक्ष्य के बारे में बताया ठीक वैसे ही गति के भी लक्ष्य निर्धारित करें। लेकिन एक बात हमेशा ध्यान में रखें कि शुरुआत के 2 km धीमी गति के साथ कम्पलीट करें. हमेशा 5 km रनिंग में लास्ट के 1500 मीटर में ही अपनी speed को बूस्ट करें।

5 km  रनिंग करते समय जरुरी बातें ( 5 km running tips in hindi)

जब आप रनिंग कर रहे होते हैं तो आपको कुछ बातो को ध्यान में रखना बहुत जरुरी होता है जो आपकी रनिंग को दिनप्रतिदिन बेहतर बनती है।

साँस सही ढंग से लेना ( 5 km running tips in hindi)

रनिंग करते समय सबसे जरुरी साँस का सही ढंग से लेना है। अगर आप साँस सही ढंग से नहीं लेते तो आपकी साँस जल्दी फुल जाती है जिसके कारन रुन्निग नहीं हो पाती। कुछ लोगों का मानना है की दौड़ते समय साँस हमेशा नाक से ही लेनी चाहिए लेकिन यह गलत धारणा है। 
सिर्फ नाक से कभी भी प्रॉपर तरीके से साँस नहीं ली जा सकती। आप चाहें तो मुह और नाक दोनों से साँस ले लेकिन प्रॉपर तरीके से अगर आप प्रॉपर तरीके से साँस लोगे तो आपकी साँस कम फूलेगी समय से साथ प्रेक्टिस करते हुए आपकी सांसे पक जाएँगी जिससे आप रनिंग आसानी से कर पाओगे.

बाजुओं की मूवमेंट   (5 km running tips in hindi)

रनिंग करते समय बाजुओं की मूवमेंट आपकी रनिंग स्पीड को कम ज्यादा कर सकती है। क्योंकि जितना तेज आप अपनी बाजुओं से हवा को काटोगे उतनी ही तेज आपकी स्पीड होगी। रनिंग करते समय आप अपनी बाजुओं को अच्छी तरह आगे पीछे की और मूवमेंट करें।

दौड़ते समय शारीर की स्थिति  (5 km running tips in hindi)

दौड़ते समय आप शारीर को बिलकुल सीधा न रखे शारीरक झुकाव हल्का सा आगे की तरफ रखें इससे आपकी रनिंग स्पीड बेहतर होगी।

पंजे पर दौड़ना (5 km running tips in hindi)

कुछ लोग रनिंग की शुरुआत अपने पंजे पर दौड़ते हुए करते हैं। जो उचित नहीं है क्योंकि अगर आप लम्बी दौड़ में शुरू से ही पंजे पर दौडोगे तो आप एक किलोमीटर या ज्यादा से ज्यादा दो किलोमीटर ही पंजो पर दौड़ पाओगे। हमेशा दौड़ की शुरुआत अपने पुरे पैर पर ही करें। पंजे पर इ दौड़ें जब आपको बूस्ट करना हो।

दौड़ते समय पहनावा  (5 km running tips in hindi)

दौड़ लगते समय हमेशा हलके कपड़ों का प्रयोग करें. ज्यादा भारी वस्त्रों का प्रयोग आपको जल्दी थका देगा। 

जूते (5 km running tips in hindi)

दौड़ लगते समय हमेशा हलके जूतों का प्रयोग करें। ये छोटी छोटी बातें ही आपको रनिंग में जीत दिला सकती हैं।

रनिंग की टाइमिंग (5 km running tips in hindi)

रनिंग में अपनी टाइमिंग को सुधरने के लिए आप अपने पास एक घडी को जरुर रखें। या आप हफ्ते में एक बार अपनी टाइमिंग जरुर चेक करें और टाइमिंग को सुधरने के लिए अगले हफ्ते उसी हिसाब से मेहनत करें।

सबसे जरुरी इयरफ़ोन या हेड फ़ोन (5 km running tips in hindi)

आजकल लोग रनिंग करते समय हेड फ़ोन या इयर फ़ोन का इस्तेमाल गाने सुनाने के लिए करते हैं जो की अच्छी बात नहीं है। रनिंग करते समय यह आपका ध्यान भटका देते हैं। जिससे आप रनिंग की तयारी अच्छे तरीके से नहीं कर पते रनिंग में अपनी टाइमिंग सही करने के लिए आपको रनिंग करते समय उस पर ध्यान लगाने की जरुरत होती है तभी आपकी टाइमिंग सुधरती है। अगर आप रनिंग करते समय इनका प्रयोग न करें तो अच्छा है

5 km running speed के  लिए जरुरी एक्सरसाइज  (5 km running tips in hindi)

रस्सी कूद (5 km running tips in hindi)

रस्सी कूद रनिंग स्पीड को बढ़ाने के लिए बहुत अच्छी एक्सरसाइज है। इससे आपकी बाजुओं की मूवमेंट अच्छी होने के साथ साथ आपकी टांगो की मांसपेशिय भी मजबूत बनती हैं

दण्ड लगाना (5 km running tips in hindi)

रनिंग स्पीड को बढ़ाने के लिए दण्ड लगाना भी बहुत अच्छी एक्सरसाइज है। इसे नियमित रूप से करने पर टांगो की मांसपेशिय मजबूत बनती हैं।

स्प्रींट लगाना (5 km running tips in hindi)

स्प्रिंट यानि की पूरी स्पीड से दौड़ना भी आपकी रनिंग स्पीड को बढ़ता है। आपको हफ्ते में एक बार  400 मीटर की स्प्रिंट जरुर लगनी चाहिए।

रेत में दौड़ना (5 km running tips in hindi)

रनिंग स्पीड बढ़ाने के लिए आप रेत में दौड़ने की प्रेक्टिस जरुर करें। लगभग 3 km की रनिंग रेत में करने से रनिंग स्पीड बढती है। 

एक रनर के लिए जरुरी नियम (5 km running tips in hindi)

अगर आप रनिंग में कामयाब होना चाहते है तो आपको एक रनर की तरह डिसिप्लिन में रहना होगा। 

नियमित रूप से दौड़ना (5 km running tips in hindi)

रनिंग को अच्छी बनाने की लिए नियमित रूप से दौड़ लगायें बिच में कभी कभी दौड़ने की बजाये हर रोज रनिंग करें।

संतुलित आहार लें (5 km running tips in hindi)

रनिंग को अच्छी बनाने के लिए संतुलित आहार महत्वपूरण भूमिका निभाता है। इसलिए हमेशा संतुलित आहार ग्रहण करें।  जैसे हरी सब्जियां, फल, दूध, घी, सलाद, दालें, बादाम, अंकुरित चने आदि।

किस चीज का त्याग करें (5 km running tips in hindi)

आपको हर उस चीज का त्याग करना होगा जो आपकी रनिंग को प्रभावित करती है जैसे धुमर्पान, शराब, फ़ास्ट फ़ूड, तली हुई चीजें आदि। इसके आलावा अपनी सभी गन्दी आदतों को भी छोडना होगा। आशा है आप समझ गए होंगे।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई (5 km running tips in hindi) जानकारी पसंद आयी हो तो इसे रनिंग को तयारी कर रहे युवाओं के लिए शेयर जरुर करने. धन्यवाद 

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