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Monday, 7 December 2020

वजन केसे बढ़ाएँ ? क्या खाये क्या नहीं?

वजन केसे बढ़ाएँ ? क्या खाये क्या नहीं?

वजन केसे बढ़ाएँ

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वजन केसे बढ़ाएँ ? क्या खाये क्या नहीं? अगर आप भी अपने कम वजन को लेकर परेशान है तो ये  उपाए आपको वजन बढ़ाने मे help कर सकते है आज के युवा अपने वजन को लेकर परेशान रहते है ओर वजन बढ़ाने के लिए प्रयास करते रहते है पर सही तरीका पता न होने के कारण उन्हे रिसल्ट  नहीं मिल पाता है तो हम आपको वजन बढ़ाने के लिए कुछ कारगर उपाए बताएँगे अगर आप इन्हे follow करेंगे तो 100 % आपका वजन बढ़ेगा तो आइए जानते है

शुरुआत करेंगे सुबह से जेसे आपको वजन घटाने के लिए वर्कआउट करना पड़ता है ठीक वेसे ही आपको वजन बढ़ाने के लिए भी वर्कआउट करना पड़ता है आप जिम जॉइन कर सकते हो अगर आप जिम जॉइन नहीं कर सकते तो घर पर ही कुछ वर्क आउट कर सकते हो पर आपको वर्कआउट सही तरीके से करना पड़ता है
   वर्कआउट के बाद आपको कुछ समय के बाद ढुध लेना है ओर ढुध लेने के कुछ समय के बाद आप  दो केलो का सेवन करे पर ढुध के साथ आपको केले का सेवन नहीं करना चाहिए क्योकि ये आपको नुकसान कर सकता है

फिर आपको नासते के लिए तैयार हो जाना है याद रहे आपको अपने नाश्ते मे प्रोटीन की मात्रा ज्यादा लेनी है ओर आप जानते है कि अंकुरित भोजन लेने से आपको प्रोटीन अछी मात्रा मे मिल जाता है इसलिए आप अपने सुबह के भोजन मे अंकुरित चीजें जरूर ले

आप दिन मे अपनी इच्छा के अनुसार किसी भी फल का सेवन जरूर करे । फल आपके शरीर मे हर प्रकार कि कमी को दूर कर देते है 

 तो अब बात करेंगे दोपहर के भोजन की दोपहर के भोजन मे आपको प्रोटीन ओर विटामिन दोनों लेने है इसके लिए आप अपने भोजन मे पनीर ले सकते है या अंडे ले सकते है दही आदि ले सकते है पर आपको एक बार मे ही अपना पेट फूल नहीं करना है इसके लिए आपको  अपना खाने का ढंग बदलना होगा आपको दिन मे तीन बार न खाकर  थोड़ा थोड़ा 5 या 6 बार खाना है  इससे आपको वजन बदने मे बहुत फायदा होगा आप अपने भोजन मे चावल, मास, मछली का प्रयोग भी करते रहे 

एक बात ओर आपको नैचुरल तरीके से वजन बढ़ाने के लिए किसी आर्टिविसल प्रोटीन की जरूरत नहीं है इसके लिए आप अपना अपना प्रोटीन बना सकते है 
प्रोटीन बनाने का तरीका  - आप चना, लोबिया,मुगफली,बादाम को भून कर उनका पोड़र बना लीजिये ओर उनको मिला लीजिये आप इस प्रकार प्रोटीन के पासे बचा सकते हे ये नुस्खा काम तो करता है पर थोड़ा देरी से । आप इसे सुबह ढुध मे डाल कर ले सकते है इसका कोई साइडिफ़ेक्ट भी नहीं है 
तो अब बारी आती है श्याम की श्याम के समय आपको वर्कआउट करना होगा 

वर्कआउट आप जिम या घर दोनों मे ही कर सकते है पर वर्कआउट सही तरीके से करना चाहिए।
वर्कआउट के 1 घंटे के बाद आप भोजन कर सकते है भोजन मे आप चपाती, सब्जी, अंडा, मास का सेवन कर सकते है पर आपको रात के समय ढुध का सेवन नहीं करना चाहिए ओर रात को आपको अछी निद लेनी है अगर आप अछी निद नहीं लेते तो इसका दुष्प्रभाव अपके शरीर पर पड़ता है 
अगर आप इस रूटीन को अपनाएँगे तो जरूर आपका वजन बढ़ेगा।  पर आपको फास्ट फूड का सेवन नहीं करना है
 ध्न्यवाद

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